ADCA full form in hindi ADCA कोर्स कैसे करें 2021-22

आज के इस Article में हम जानने वाले है ADCA full form in hindi एडीसीए कोर्स क्या होता है , दोस्तों इस course के बारे में आपने जरुर सुना ही होगा या फिर नही सुना हो तो आज इस Post के द्वारा इस course के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलने है ।

बहुत सारे ऐसे भाई होंगे जिन्हें आज भी इस course के बारे में जानकारी नही है , यह course क्या होता है, यह course भी एक short time diploma course है जिसकी अवधि 1 साल की होती है । यह course भी DCA और PGDCA की तरह ही एक diploma course होता है जिसे नाम दिया गया है ADCA नाम दिया गया ।

अगर आप भी इस course को करना चाहते है तो आज इस पोस्ट के द्वारा आपको जानकारी दी जाएगी ADCA क्या होता है , यह course कैसे करें , कितनी फीस लगती है । इस course को करने के जॉब कन्हा कन्हा प्राप्त कर सकते है कितनी सैलरी मिलती है इस प्रकार की पूरी जानकारी , तो आप भी चाहते है इन सारे सवालों का जवाब तो आप मेरे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

एडीसीए का फुल फॉर्म

एडीसीए का फुल फॉर्म होता है “एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन ” यह Computer में एक short time टेक्निकल diploma course होता है ।

ADCA full form in hindi

ADCA full form in hindi “Advance Diploma in Computer Application” हिंदी में इसका मतलब होता है “उन्नत कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स ” इस course में computer की बेसिक जानकारी दी जाती है , जैसे computer क्या होता है , इन्टरनेट, ऑपरेटिंग सिस्टम , इनपुट , Output डिवाइस के बारे में जानकारी और साथ में कुछ Popular application सॉफ्टवेर के बारे में भी पढाई जाती है ।

Also like Post

PGDCA का फुल फॉर्म क्या है ? PGDCA करने के 10 फायदे 

PDF का फुल फॉर्म क्या है ? 

ADCA कोर्स क्या है ?

ADCA course यह course भी computer के diploma कोर्स की तरह ही होते है क्युकी यह भी computer में एक short time diploma कोर्स है , जिसे पूर्ण कर आप कोई सरकारी या फिर प्राइवेट जॉब आसानी से हासिल कर सकते है ।

इस course में भी DCA और PGDCA course के जैसे ही मिलता जुलता सिलेबस (70%) होता है , लेकिन यह आपको देश की Top यूनिवर्सिटी में ही देखने के लिए मिलता है, बहुत ही कम चांस होता है की यह course छोटे शहरो में हो । जैसे की नाम से ही स्पस्ट हो जाता है की Advance diploma in application ।

ADCA kya hai
Image:pixabay

इस course में आपको MS Office के word , excel , पॉवरपॉइंट .Operating System , Computer hardware, Software और webdesign भी सिखाया जाता सॉफ्टवेर देवलोपमेंट , प्रोग्रामिंग language java , PHP, SQL, c++ Corel draw, Graphic डिजाईन, एकाउंटिंग Tally  और Photoshop SC Advance के बारे में जानकारी दी जाती है ।

इस कोर्स में इन सभी चीजो के बारे में एडवांस्ड Information दी जाती है, और देश के अधिकतर जगह आपको इस course में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले Entrance Exam पास करना होता है। इसके बाद ही आपको इस course में एडमिशन मिलता है लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी / कॉलेज ऐसे भी जो बिना Entrance exam के आपको एडमिशन मिल जाता है ।

ADCA कोर्स कैसे करें ?

इस Course में एडमिशन लेने के कुछ College / Private इंस्टिट्यूट के द्वारा Entrance Exam Conduct कराया जाता है , जिसे Qualify करने के बाद ही इस course में एडमिशन मिलता है । लेकिन आज भी कुछ ऐसे कॉलेज है जन्हा पर आप 10th और 12th के मेरिट लिस्ट के आधार पर  इस course में एडमिशन ले सकते है ।

अगर आप भी कोई अच्छे कॉलेज में पढाई करना चाहते है तो आप एंट्रेंस exam पास करने के बाद इस course को कर सकते है । यह कोर्स में आपको पूरी जानकारी advance लेवल से दी जाती है अच्छे College और योग्य Teacher होते है जिसमे आपको पूरी सुविधाए मिलती है ।

Also Like Post 

OTP का फुल फॉर्म क्या है जानिए क्यू जरुरी होता है ? 

EWS का फुल फॉर्म EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये ? 

ADCA कोर्स के लिए योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए आपको बहुत सारी Eligibility को पूरा करने के बाद आप ADCA में एडमिशन ले सकते है, और यह देश के अलग-अलग कॉलेज में आपको अलग प्रकार से योग्यता पूरी करनी होती है । किसी भी College में एडमिशन लेने के लिए आपको निम्न प्रकार की Eligibility पूरी जरुर ही करनी होती है जो इस प्रकार है ।

  1. Candidate को प्रदेश के मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास करना जरुरी है 10th पास student भी इस course के लिए apply कर सकते है ।
  2. 10th और 12th में आपके न्यूनतम 45% marks होने चाहिए
  3. student इस course के लिए Post Graduation पूरी होने के बाद ही apply कर सकता है
  4. student 15 वर्ष की आयु पूरी कर चूका हो ।

ADCA कोर्स अवधि 

जैसे की मेने आपको ऊपर जानकारी दी की यह एक diploma course है इस course की अवधि 1 साल की होती है , जो की सेमेस्टर wise होता है जिसमे 1 सेमेस्टर 6 महीने होता है और दूसरा 6 महीने का इस प्रकार 12 महीने का होता है इस प्रकार  ADCA diploma course पूरा करने के 1 साल का समय लगता है ।

ADCA कोर्स फीस 

इस कोर्स की फीस हर college में अलग-अलग होती है , जैसे की आप जानते ही होंगे की govt. कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज में अधिक फीस लगती है । अगर में इस कोर्स की एक Average फीस की बात कर तो आपको इस course को पूरा करने के लिए 10 हजार से लेकर 25 हजार तक हो सकती है

ADCA Course Fees – 10K -25K (Depend On College)

Also Like Post 

DNS का फुल फॉर्म क्या होता है DNS कैसे work करता है ? 

OTT प्लेटफार्म का फुल फॉर्म क्या होता है OTT प्लेटफार्म की कमाई कैसे होती है ? 

ADCA कोर्स सिलेबस

 ADCA 1st Semester syllabus

  • Computer Fundamental
  • Operating System
  • Window /XP/VISTA
  • MS Office (Word Excel,PowerPoint,Access,)
  • Internet E-Commerce
  • Computer Networking
  • Multimedia system

ADCA 2nd Semester Syllabus

  • Programming C Language
  • Programming C++
  • Graphic Design
  • Tally
  • Photoshop CS (Advance Version)
  • Corel Draw
  • VB.Net (Visual Basic)

Top College of ADCA कोर्स 

  1. आचार्य नाम देव कॉलेज – नई दिल्ली 
  2. पंजाब यूनिवर्सिटीचंडीगढ़
  3. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलकाता – कोलकाता
  4. मणिपुर यूनिवर्सिटी – मणिपुर
  5. अलिग्रह मुस्लिम यूनिवर्सिटी – अलिग्रह 
  6. सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी – पुणे 

ADCA कोर्स  करने के फायदे

  1. इस कोर्स करने पर आपको एक short time में computer टेक्निकल फील्ड में एक diploma course प्राप्त हो जाता है ।
  2. इस कोर्स को करने के बाद candidate के लिए बहुत सारी जॉब opportunity होती है ।
  3. candidate अच्छी skill सीखकर फ्रीलांसिंग जॉब कर सकते है ।
  4. आप स्वयं का business शुरु कर सकते है
  5. बैंक CSP लेकर बँकिंग सेवाए दे सकते है
  6. CSC (ग्राहक सेवा केंद्र ) ओपन कर सकते है
  7. Cyber कैफ़े ओपन कर सकते है ।
  8. एकाउंटिंग work कर सकते है ।

Also Like Post

IPS का फुल फॉर्म क्या होता है ? IPS की तैय्यारी कैसे करें 

CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है CPCT की तैय्यारी कैसे करें ? 

ADCA कोर्स करने के बाद जॉब

बहुत से लोगों के मन में ये विचार जरुर आता है की इस course को करने के बाद हमें जॉब कन्हा पर मिल सकती है तो आपको जानकारी के बता दूँ इस course को पूरा करने के बाद आप किसी IT Company में जॉब के लिए apply कर सकते है । यह फिर आप किसी सरकारी जॉब में भी इस diploma के help से किसी भी सरकारी कार्यालय में computer ओपेरटर की जॉब आसानी से ले सकते है ।

थोडा ध्यान देने वाली बात है इस course में आपको Total 8-10 प्रकार की अलग अलग skill के बारे में Information दी जाती है आप चाहे तो आप किसी भी एक skill में मास्टर बनकर Freelancing job हासिल कर घर बैठे अच्छी income ले सकते है । अगर आप जॉब ही करना चाहते है तो आपको कुछ Post की जानकारी निचे दे रहा हूँ आप इन्हें किसी IT company में जॉब के लिए इन पद पर apply कर सकते है ।

ADCA Course जॉब प्रोफाइल

  • Software डिज़ाइनर
  • computer ओपेरटर
  • Computer Technician
  • डाटा एंटरी ऑपरेटर
  • टीचिंग कर सकते है
  • Graphic डिज़ाइनर
  • एनीमेशन डिज़ाइनर
  • विडियो एडिटर
  • website डिज़ाइनर
  • प्रोग्रामर
  • Data Analysis
  • customer सर्विस पॉइंट (CSP)
  • CSC (Common service Center ) डिजिटल सेवा केंद्र

 ADCA कोर्स Govt Job 

  1. बँकिंग
  2. एसएससी (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन )
  3. रेलवे जॉब
  4. पटवारी
  5. सरकारी ऑफिस computer ऑपरेटर

 सैलरी

जब भी हम किसी काम को करते है तो हर कोई सोचता है की इस काम को करने के बाद हमें दाम कितना मिलेगा, वैसे ही ADCA course में है , यह कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी बहुत से फैक्टर्स पर depend होती है । जैसे आप किस पद पर है , किस प्रकार का work करते है , किस company में जॉब करते है ।

इस course को करने के बाद आपको 20 हजार से लेकर 35 हजार तक की हर महीने सैलरी प्राप्त कर सकते है इस प्रकार 2,40,000 से लेकर 3,60,000 तक का सालाना सैलरी ले सकते है

Average Salary 2,40,000 से 3,60,000 सालाना सैलरी प्राप्त कर सकते है ।

MSC का फुल फॉर्म क्या होता है एमएससी किस subject से करे ? 

Freqenlty Ask Question FAQ

प्रश्न 1. ADCA में कितने विषय होते है ? 

उत्तरं – एडीसीए course में 8-10 subject (Depend Of College) होते है ।

प्रश्न 2. ADCA का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

उत्तर – एडीसीए का फुल फॉर्म “Advance Computer In Diploma Course “ हिंदी में उन्नत कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है ।

प्रश्न 3. ADCA में कितनी फीस लगती है ? 

उत्तर – इस course में Average fees 10 हजार से 25 हजार तक हो सकती है अलग-अलग कॉलेज में फीस अलग होती है ।

प्रश्न 4. ADCA में कौन से नौकरिया मिलती है ? 

उत्तर – एडीसीए course करने के बाद आप computer Operator, Data Entry Operator , Banking , एसएससी , रेलवे , IT company इत्यादि में जॉब के लिए apply कर सकते है ।

प्रश्न 5. एडीसीए का मतलब क्या है ? 

उत्तर –  एडीसीए का मतलब होता है “एडवांस कंप्यूटर इन डिप्लोमा कोर्स ” यह एक Short time computer diploma course होता है , जिसकी अवधि 1 साल की होती है ।

आज आपने क्या सीखा 

आज के इस पोस्ट में हमने सीखा “ADCA full form in hindi” एडीसीए कोर्स क्या होता है ? एडीसीए course कैसे करें , फीस , सैलरी , और जॉब प्रोफाइल और बहुत कुछ उम्मीद है आपको इस पोस्ट में कुछ नया सीखने को जरुर मिला होगा ।

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस course के बारे में जानकारी हो सकते अगर आपका कोई सवाल या फिर कोई सुझाब हो तो आप मुझे comment के माध्यम से मुझसे जुड़ सकते है ।

आप मुझे सोशल मीडिया में भी जरुर फॉलो करे Facebook , Twitter , LinkedIn, टेलीग्राम में जुड़ सकते है अगर आप अभी तक हमारे ब्लॉग के सदस्य नही बने रहे तो हमारे ब्लॉग को जरुर subscribe करें ।

Social Share

Leave a Comment