BCA full form in hindi 2021में बीसीए कोर्स कैसे करें

BCA full form in hindi  बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन आज हर कोई चाहता है की Technology के साथ में चले और आज बिना टेक्नोलॉजी के कुछ भी संभव नही है । अगर हम Digital दुनिया में digital के साथ  चले तो हमारा जीवन और भी आसान हो जाता है ।

आज आपको ऐसे ही course के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ उस field में आप अपना career बना सकते है ,  अगर आप टेक्नोलॉजी के field में अपना Career बनना चाहते है तो यह course आपके लिए बहुत ही बेहतर है । 

आप एक 11th या फिर 12th के student है तो यह पोस्ट आपको अंत तक जरुर पढना चाहिए । बहुत सारे student के मन में बहुत बड़ा confusion रहता है की हम 12th के बाद कौन सा course करें । आज इस course में सभी समस्याओं के बारे में जानकारी दी जाएगी जो हर एक student के मन में जरुर होता है ।  

BCA full form in hindi बीसीए फुल फॉर्म हिंदी 

Bca फुल फॉर्म “Bachelor of Computer Application “ हिंदी में ” कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक “ यह एक 3 Year की बैचलर डिग्री होती है ।

BCA क्या है ? (what is BCA)  

बीसीए यह computer के फील्ड में एक स्नातक डिग्री है इस course में आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक से लेकर advance तक की जानकारी दी  जाती है । जिसमे आपको Web design , सॉफ्टवेर Development , डेस्कटॉप publishing , टैली , MS ऑफिस , आदि के बारे में जानकारी दी जाती है ।  

 यह course  बी. tech इंजीनियरिंग  की लेवल की डिग्री course है जिसे मात्र 10 से 20 % का ही अंतर होता है ,  जैसे Software, computer labs, facility , और टीचर्स आपको हाई level कॉलेज में अच्छे मिलेंगे और फीस इत्यादि ।

लेकिन हो सकता है की आपको BCA  का course करते समय आपको ये सुविधा न मिले क्योकि इसमें आपको फीस कम लगती टीचर एक्सपर्ट्स न हो । बस इतना ही अंतर होता है लेकिन आपको उसमे और इस बीसीए कोर्स को सिलेबस में 10 से 20 % का ही बदलाव मिलेगा ।

आप कम खर्च में टेक्नोलॉजी के field में कोई course करना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट कौर्स हो सकता है । इस  course को करने के बाद आप किसी National या फिर international आईटी company में अच्छी जॉब और अच्छी सैलरी में ले सकते है ।

BCA के लिए योग्यता (Eligibility)

इस course में एडमिशन लेने के लिए कुछ इंस्टिट्यूट इसमें एडमिशन लेने के लिए Entrance एग्जाम पास करने पर ही admission मिलता है । वैसे तो इस Course में Admission सिर्फ physic , Chemistry , mathematics subject वालों को  ही Admission मिलता है । और कुछ कॉलेज में 12th के marks के अनुसार ही एडमिशन देते है ।

लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट  है , जो इस कोर्स को करने के लिए candidate को  किसी भी स्ट्रीम से 12th पास किया हुआ हो और कम से कम 45% marks से 12th पास किया हो उन्हें भी प्रवेश देते है । जैसे माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी और मनिपाल यूनिवर्सिटी  ऐसे ही कुछ यूनिवर्सिटी है जो आपको प्रवेश देते है ।

नीट का फुल फॉर्म क्या होता है  Neet एग्जाम कैसे पास करें 

BCA की फीस (Fees Of Bca course )

वैसे तो इस course में फीस कॉलेज के अनुसार अगल अलग होती है जैसे आपको पता ही होता की govt. कॉलेज में फीस कम लगती है , और प्राइवेट कॉलेज में फीस ज्यादा लगती है ।

Govt. College :  

यह एक टेक्निकल Course है तो इसमें आपको सालाना कम से कम 8000 – 10000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है , अगर आप java, CSS, webdesign सिखने के लिए अगर कोचिंग ज्वाइन करते है तो आपको और अतिरिक्त फीस लग सकती है ।

Private College :

प्राइवेट कॉलेज में govt. College की तुलना में आपको काफी ज्यादा फीस लगती है , हलाकि टेक्निकल फील्ड के other course जैसे बी ई या फिर बी टेक जैसे course से कम ही फीस लगती है । इस course को करने के लिए आपको सालाना 20,000 से 25,000 तक फीस लगती है ।

BCA एंट्रेंस एग्जाम 

अगर आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने चाहते है तो आप कुछ  निम्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम देकर Admission ले सकते है –

  • IPU- CET – Touts Promising Admissions Common Entrance Test
  • AIMA UGAT – अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट
  • BUMAT – भारती विद्यापीठ अंडरग्रेजुएट मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट
  • SET – Symbiosis Entrance Test
  • GSAT – Geostationary Satellite Admission Test 
  • SUAT  – Sharda University Admission Test

BCA  कोर्स अवधि (Duration) 

यह एक स्नातक डिग्री course है यह course पुरे 3 साल का course है जिसमे आपके पुरे 6 सेमेस्टर होंगे प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है । जिसमे आपको computer से जुडी सम्पूर्ण  जानकारी दी जाएगी । 

BCA कोर्स में एडमिशन  कैसे ले ?

आज भी कई City है  जन्हा पर bca course नही  है , तो  कुछ जगह अच्छे कॉलेज है जन्हा पर इस course को कराया  जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दू की बीसीए course के लिए एडमिशन सामान्यता एंट्रेंस एग्जाम देकर या फिर 12 th के मेरिट Marks के अनुसार दिया जाता है ।

तो आप  मेरिट marks या फिर Entrance Exam पास कर के इस course में एडमिशन ले सक्ते  है , अगर आप मेरिट मार्क्स या फिर एंट्रेंस  एग्जाम देकर इस course में एडमिशन लेना चाहते हो तो इसके लिए 12th  में आपके physic ,  chemistry , mathematical , biology  subject ग्रुप के Student को एडमिशन मिलता है ।

लेकिन आप एक आर्ट्स के या  फिर  Commerce  या  फिर  एग्रीकल्चर student है जो इस course को  करना चाहते तो आपको अपने शहर में  search करना होगा ऐसा कॉलेज जो इन subject पर भी bca में Admission देता है जैसे MP में माखनलाल यूनिवर्सिटी हर स्ट्रीम के student को एडमिशन देता है ।

तो  इस प्रकार से आप बीसीए में 3 टाइप से एडमिशन ले सकते है , लेकिन बहुत जरुरी होता है जब आप आर्ट्स / कॉमर्स  /एग्रीकल्चर subject स्ट्रीम से है तो आपको एडमिशन लेने से पहले कॉलेज जरुर करने से पहले निम्न बातों पर जरुर ध्यान दे 

  1.   कॉलेज में Computer labs की सुविधा है या  नही 
  2. College में सालाना कितनी फीस है  (सेमेस्टर वाइज  )
  3. टीचर्स कैसे है ,  कुछ कॉलेज demo क्लास की facility provide करवाते है 
  4. और दलाल लोगों से दूर रहे जो आपको बहुत सपने दिखाते है , ऐसा छोटे शहरों  में ज्यादा  होते है जन्हा bca कॉलेज नही  होते है क्युकी आज भी ऐसे बहुत सारे City है जन्हा पर BCA कॉलेज नहीं है ।

BCA कोर्स जॉब ऑफर कम्पनी 

  1. wipro  
  2. TCS 
  3. Dell 
  4. HCL 
  5. NIIT
  6. tech Mahindra 

Top 10 bca College  in  india 

क्रमाक कॉलेज
1st. Joseph's College
2kristu jayanti college
3institute of management Studies Noida
4st. xavie's college
5Amity university Noida
6dev college chandigarh
7indra Ghandhi natinal open University - new Delhi
8Presidency college Bangalore

बीसीए जॉब  field :

जब आपका BCA कोर्स  पूरा करते है  तो इसके बाद आप इन में से किसी एक फील्ड में जॉब कर सकते है ।

  • Software पब्लिशर
  • फाइनेंस मैनेजर 
  • Computer Specialist
  • Computer  प्रोग्रामर
  • marketing मैनेजर 
  • टीचर एंड  लेक्चर 
  • सॉफ्टवेर developer
  • डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर 
  • चिप इनफार्मेशन ऑफिसर 
  • इनफार्मेशन System manager  
  • Systems Administrator
  • वेब  developer  

BCA करने के बाद क्या है : 

इस  course को पूरा करने के बाद  आपके पास बहुत सारी opportunity होती है जैसे की आप इस course को पूरा करने के बाद आप चाहे तो  आगे की पढाई भी Continue रख सकते है या जिसके बाद आप MCA  कर सकते है ।।

या फिर मेने जो उपर  कुछ आईटी  company के नाम दिए है उन  company को ज्वाइन कर जॉब भी कर सकते  है इस  बीसीए यह एक टेक्निकल फील्ड है इसमें अगर जॉब नही भी मिलती है तो आप अपना स्वयम का स्टार्टअप Open कर सकते है ।

इस course को पूरा करने के बाद  आपके पास में कोई भी एक skill तो डेवेलोप तो हुई ही होगी जैसे वेब  site डिजाईन , सॉफ्टवेर development,  App development इत्यादि आपके पास यह skill है तो आप स्वयं भी website डिजाईन , मोबाइल अप्प , सॉफ्टवेर बना सकते है use बेच सकते है ।

और हो सकता है की आप किसी company द्वारा दी जाने वाली सैलरी से भी  ज्यादा कमाई कर सकते है क्युकी  आज टेक्नोलॉजी के फील्ड में बेरोजगारी नही  है ।

BCA करने के बाद सैलरी :

सैलरी तो आपके स्किल पर ही depend करती  है  अगर आप किसी भी IT company ज्वाइन करते है तो आपको starting में 8 हजार से लेकर 20 हजार  तक की सैलरी ले सकते है । जैसे  की मेने बताया स्किल्स अगर आपके पास  अच्छी है तो आप  महीने का 40 से 50 हजार तक की सैलरी भी ले सकते है  ।

और या फिर आप अपना स्वय का शुरू करते है, जैसे website ,  Software बनना जब से lock-down हुआ तब से हर  कोई अपने business को onlilne ला रहा है तो आज के समय में आप इस तरह के work से लोगो को website , सॉफ्टवेर , मोबाइल app बनकर देते है और आप उस फील्ड में Expert बन जाते है ।

महीने का लाखों कमा सकते  है ।

FAQ
प्रश्न 1.  बीसीए की सैलरी कितनी होती है ?

उत्तर – बीसीए की सैलरी  10k- 100k तक होती है ।

प्रश्न 2. बीसीए के कौन  - कौन से subject होते है ?

उत्तर – बीसीए यह एक Technical डिग्री  course है जिसमे आपको  computer , web design , डाटा management, सॉफ्टवेर , मोबाइल app से जुड़े subject से पढाई करवाई जाती है , इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते है । 6 सेमेस्टर में आपके पुरे 35 subject होते है ।

प्रश्न 3. बीसीए का मतलब क्या होता है ? 

उत्तर  – बीसीए का मतलब “बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन ”  computer के फील्ड में स्नातक डिग्री ।

प्रश्न 4. बीसीए में कितने सब्जेक्ट होते है ?

उत्तर – बीसीए में कुल 35 subject होते है , यह subject कॉलेज , यूनिवर्सिटी में अलग अलग हो सकते  है ।

उत्तर  5. बीसीए के बाद क्या करें ?

उत्तर – बीसीए के बाद हमारे पास बहुत सारी opportunity होती है जैसे IT company में job या फिर स्वयम का Startup या फिर bca course पूरा होने के बाद आप आगे की पढाई भी जारी रख सकते है ।

प्रश्न 6. बीसीए करने के फायदे ? 

उत्तर – यह एक टेक्निकल डिग्री होती है इसे करने के बाद आप जॉब कर सकते है computer के फील्ड में research कर सकते है । 

Social Share

Leave a Comment