बीएससी फूल फॉर्म BSc ka full form क्या है 2021

Bsc ka full formबैचलर ऑफ साइंस ” अगर आप 12th Science स्ट्रीम के स्टूडेंट है, आपके लिए 12th के बाद कोर्स का चयन करना काफी Difficult हो जाता है। जब हमें उस course की जानकारी नही होती , जिस field में हमे Career बनना होता है।

12th पास करने के बाद हमारे पास बहुत सारे Option होते है, जिसे हम Career के रूप में चुनते है, जैसे BSC,B.com , MBA,इंजीनियरिंग,या फिर मेडिकल Field हो जिससे हर कोई Student परेशान हो जाता है।

उसे सही Option का चयन करने के लिए बहुत सारा समय लग जाता है, जब उसे समझ आता है तब उसके पास समय नही होता है, जो Student सही समय में सही डिसीजन ले लेता है। ,वह Student अपनी Life में बहुत आगे बढ़ जाता है।

इसलिए आज के इस पोस्ट में आपके लिए लेके आया हूँ, बीएससी का फुल फॉर्म क्या है , बीएससी Course क्या होता है Bsc कोर्स के कौन कौन से Subject होते है। बीएससी करने के बाद हम कन्हा कन्हा किस- किस Field में जॉब कर सकते है, bsc करने के क्या फायदे होते है।

Bsc करने के बाद क्या आप आगे की पढ़ाई करने  के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा , इस तरह आपको बीएससी Course से जुड़े बहुत सारे सवालों के जवाब मिल जायेगे जो एक Student 12th पास करने के बाद सोचता है। सारे जवाबो के लिए आप हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।

Bsc ka Full Form – बीएससी का फुल फॉर्म

Bsc का फुल फॉर्म “Bachelor Of Science “ हिंदी में “विज्ञान में स्नातक ” Science के Field में एक स्नातक का कोर्स है। Science के  Field में बहुत सारे Subject आते है, आप जिस भी Subject से इस कोर्स को करना चाहते कर सकते है। जैसे बीएससी मथ्मेटिक , बीएससी बायोलॉजी , बीएससी कंप्यूटर Science, Bsc Nursing, बीएससी एग्रीकल्चर इत्यादि ।

बीएससी क्या है (What is BSc)

बीएससी क्या है यह साइंस के Field में एक Technical/ Medical,एग्रीकल्चर,के Field का एक स्नातक डिग्री कोर्स है, इस Course की ड्यूरेशन 3 साल की होती है , जिसे जनरल  bsc कहा जाता है। जबकि Professional Bsc इससे थोड़ा अलग होता है।

Professional Bsc आपका थोड़ा Technical और प्लेन BSc से Advance होता है, इस कोर्स की अवधी 4-5 साल का होता है जैसे B.Tech या फिर Medical Science यह कोर्स थोड़े प्रोफेसनल होते है।

इस कोर्स में Science से रिलेटेड Subject होते है जैसे Biology, Cemetery, मैथेमेटिक्स, कम्प्यूटर Science,Agriculture,Bsc nursing ,Zoology,MBA यह सभी कोर्स Bsc के अन्तर्गत आते है।

नेफ्ट (NEFT) का फुल फॉर्म क्या है ? 

BSc के लिए योग्यता-

Bsc में एडमिशन लेने के लिए Student के 12th में mathematics , Science , बायो साइंस , एग्रीकल्चर subject होना अनिवार्य है

बीएससी के किसी भी Subject में एडमिशन लेने के लिए आप 12th पास होने चाहिए, 12 th कम से कम 55% प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए।

तब ही आप इस Course को करने के लिए योग्य होना चाहिए तब ही आप किसी भी Govt. या फिर किसी प्राइवेट कॉलेज में आसानी से अपना Admission कर सकते है।

हालांकि छोटे शहरों में भी आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

BSc Admission Process –

आप Bsc जनरल (फिजिक्स , chemistry , mathematics , Zoology ) में एडमिशन लेते है लेते है, Govt. कॉलेज में आपको 12th के मेरिट अंकों के आधार पर एडमिशन आसानी से मिल जाता है ।

अगर आप वन्ही बीएससी के  Professional course में एडमिशन लेते है जैसे बीएससी nursing, computer साइंस , बीएससी एग्रीकल्चर इस प्रकार के प्रोफेसनल कौर्स में आपको किसी किसी College/ इंस्टिट्यूट में आपको Entrance पास करने के बाद ही एडमिशन ले सकते है।

बीएससी कोर्स फीस –

अगर आप किसी govt. College से इस course को करते है तो आप यह course करने के लिए 10 -12  हजार सलाना फीस लगती है । या फिर अगर आप किसी Private कॉलेज से इस course को करने पर आपको सालाना 20-25 हजार रूपये की फीस लगती है ।

अगर आप बीएससी का Professional course करते है जैसे बीएससी Nursing, Bsc Agriculture, मेडिकल, बीएससी computer Science  इन कोर्सेज में आपको College wise अलग अलग Fees लग सकती है। इन course में आपको सालाना 30 हजार से लेकर 50 हजार तक की फीस लगती है ।

Private Institute में इससे ज्यादा फीस भी लग सकती है ।

बीएससी के Subject –

बीएससी में बहुत सारे अलग अलग प्रकार के subject होते है जिसे आप इस प्रकार से समझ सकते है ।

क्रमांक Course Subject
1 BSCmathematics (गणित )
2. BSC Chemistry (रसायनशास्त्र)
3. BSC physics (भोतिकी )
4. BSC agriculture (क्रषि विज्ञानं )
5. BSC Food Technology (फ़ूड टेक्नोलॉजी )
6. BSC microbiology (सूक्ष्म जीव विज्ञानं )
7. BSC एनीमेशन (एनीमेशन विडियो )
8. BSC multimedia (text, ऑडियो ग्राफ़िक्स ,)
9. BSC Nursing (चिकित्सा के क्षेत्र में )
10 .BSC Genetics (अनुवंसिकी)
11. BSC Information Technology(तकनिकी शिक्षा )
12. BSC Botany , Zoology

अगर आप साइंस स्ट्रीम से 12th पास कर चुके student है तो आप इस subject से जो भी course करना चाहे कर सकते है , लेकिन अगर आप 12 बायोलॉजी के student है तो आपको इसमें बायोलॉजी, जूलॉजी , Botany subject ले सकते है , mathematics के student है तो आप  बीएससी में गणित विषय के साथ भी बीएससी कर सकते है या फिर इस course से जुड़े प्रोफेसनल course भी कर सकते है ।

नीट (NEET) का फुल फॉर्म क्या है 2021 में नीट एग्जाम कैसे पास करें 

Bsc करने के बाद Job Field-

बीएससी करने के बाद आपके पास बहुत सारे रोजगार के Option होते है आप जिस भी फील्ड में अपनी कार्य कुशलता रखते है आप उस फील्ड में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते है । आपको कुछ रोजगार के क्षेत्र बताया गया है आप उनसे एक अच्छी जॉब चुन सकते है । यह निम्न प्रकार से दिए गए है –

क्रमांक रोजगार
1. Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
2. environmental management
3.वाइल्डलाइफ एंड फिशरी डिपार्टमेंट
4.सीड एंड नर्सरी कंपनी
5.स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट
6. इंडस्ट्रियल लैबोरेट्रीज
7. एजुकेशनल इंस्टिट्यूट
8. हेल्थ केयर
9.एग्रीकल्चर इंडस्ट्रीज
10.टेस्टिंग लैबोरेट्रीज
11. waste- water प्लांट्स
12.फारेस्ट सर्विस

13.फ़ूड इंस्टिट्यूट
14.बायोटेक्नोलॉजी
15.रिसर्च फिर्म्स
16.आयल इंडस्ट्रीज
17.केमिकल इंडस्ट्री
18. हॉस्पिटल्स

Bsc करने के फायदे –

बीएससी एक स्नातक Degree course है इस course की मांग हर फील्ड में होती ही है , चाहे वो govt. फील्ड हो या फिर Private हर फील्ड में बीएससी course करने वालों की मांग बढती ही जाती है । इस course को  करने के क्या क्या फायदे  होते है निम्न  प्रकार से देख सकते है ।

♥ Strong GK –

आप 11th से लेकर graduation की पढाई में आपको बहुत ऐसे छोटे छोटे टॉपिक के बारे में जानकारी हो जाती है , जो आपको Govt एग्जाम में पूछा जाता है बीएससी की पढाई तक आप अपने बायोलॉजी , फिजिक्स , chemistry, जूलॉजी और अन्य प्रकार के विषयों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर ही लेते है । जिससे आपकी GK भी स्ट्रोंग रहती है ।

♥ Personality Development –

बीएससी की मांग बहुत बढती ही जा रही है , बीएससी की पढाई करते समय हर student अपनी पर्सनालिटी को develop करने की कोसिस करता है और यह जरुरी भी होता है अगर आप किसी जगह जॉब करने के जाते है तो अपनी पर्सनालिटी का इमप्रोव होना बहुत जरुरी होता है ।

जो आप इस course के दोरान अपनी पर्सनालिटी बहुत improve हो जाती है ।

♥ Jobs –

यह course करने के बाद आप सरकारी क्षेत्र में जॉब पास सकते जैसे UPSC , MPPSC,  SSC, Nasa, NDA  इशरो  इन सभी फील्ड में साइंस स्ट्रीम से  निकलने जॉब और  private सेक्टर में भी आसानी से जॉब के लिए apply कर सकते है ।

♥ कोचिंग –

आज पढाई की पढाई इतनी कमजोर हो गयी है की हर कोई Student कॉलेज से आने के बाद फ्री Time coaching पड़ने के लिए जाता है , अगर आप इन subject ने अच्छी जानकारी रखते है तो आप अपने मोहल्ले के Students को अपने फ्री time में coaching दे सकते है ।

जिससे आपकी knowledge और भी ज्यादा बढती जायेगी । इस प्रकार आप रोजगार भी प्राप्त कर सकते है ।

BCA का फुल फॉर्म क्या है 2021 में बीसीए कैसे करें 

बीएससी करने के बाद क्या करें  –

Bsc graduation course करने के बाद बहुत से Student के साथ एक सवाल यह भी आता है की graduation complete होने के बाद आप जॉब करें या फिर आगे की पढाई जारी रखे । यह तो आप में depend करता है की आप आगे क्या करना चाहते है इसका decision तो आपको ही लेना पड़ेगा ।

बीएससी के बाद आप क्या क्या कर सकते है –

1. MSC (मास्टर ऑफ़ साइंस)

यह एक मास्टर डिग्री course है जो Bsc स्नातक complete होने के बाद बाद आप कर सकते है यह course पुरे 2 साल का होता है बीएससी स्नातक के बाद आप आपने पसंदिता किसी एक subject के साथ एमएससी कर सकते है ।

2. B.ed (बैचलर ऑफ़ एजुकेशन )-

बैचलर ऑफ़ एजुकेशन जो Student को आगे चलकर टीचिंग के फील्ड में जॉब लेना है वो बीएससी course करने के बाद B.ed course कर सकते है । यह course 3 साल का course होता है B. ed करने के बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में टीचर बनकर पड़ा सकते है ।

3. सरकारी जॉब –

graduation  पूरा करने के बाद आप सरकारी जॉब पर भी apply कर सकते है , बहुत सारी सरकारी ऐसी पोस्ट है , बहुत सारी सरकारी पोस्ट ऐसी है जन्हा पर ग्रेजुएशन complete student के लिए भर्ती निकलती है , आप वंहा try कर सकते है ।

4. UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस commission)

हर student का सपना होता है की वह IAS, आईपीएस , SI, DCP, ACP कोर्ट जज बने , आप भी ग्रेजुएशन रनिंग (last year ) में ही UPSC का form डाल सकते है । और कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैय्यारी कर सकते है । और अपना सपना पूरा कर सकते है ।

5. मेडिकल कोर्स –

मेडिकल कोर्सेज आप 12th के बाद भी कर जैसे GNM , B. Pharma, MBBS , nursing और graduation के बाद भी कर् सकते है , जो Student मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो student के लिए बेहतर आप्शन होता है की वह 12th के बाद ही इन् course का चयन कर ले ।

बीएससी करने के बाद सैलरी –

बीएससी में बहुत सारे subject होते है और हर subject के अलग अलग फील्ड है और हर फील्ड में अलग अलग टाइप के जॉब उपलब्ध है , आप पर निर्भर करता है, की आप किसी फील्ड में किस प्रकार का Job कर रहे है आपको उसकी के आधार आप Salary भी दी जाती है ।

अगर आप यूपीएससी की जॉब कर रहे है तो आपकी सैलरी 50k-100k तक सैलरी मिलती है । इस field में आपको कम से कम 40 हजार से लेकर 60 हजार रूपये तक की सैलरी provide की जाती है ।

UGC नेट का फुल फॉर्म क्या है net Exam कैसे पास करें 

Top 10 BSc College in India –

क्रमांक कॉलेज के नाम First year फीस
1.Loyla College चेन्नई 16,000
2.कलिंगा यूनिवर्सिटी रायपुर 80,000
3.डॉलफिन PG कॉलेज (फतेहगढ़ साहिब , पंजाब )70,000
4.हंशराज कॉलेज दिल्ली 24,000
5.St. ज़ेवियर कॉलेज (कोलकाता )60,000
6.रामकृष्ण मिशन विवेकानंन्द सेंटेनरी कॉलेज (राहरा , कोलकाता )12,000
7.किरोरी मॉल कॉलेज (नई दिल्ली )14,500
8.आत्मा राम सनातन धर्मा कॉलेज ( नई दिल्ली )13,000
9.दयाल सिंह कॉलेज (नई दिल्ली )15,700
10.गवर्नमेंट ऑटोनोमस PG कॉलेज (छिंदवाडा , मध्यप्रदेश )3,500

FAQ बीएससी कोर्स –

प्रश्न 1. बीएससी में क्या बनते है ?

उत्तर – Bsc करने के बाद आप  Teacher , लेक्चरर , बीएससी nursing से नर्स , इत्यादि ।

प्रश्न 2. बीएससी का फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – Bsc का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ़ साइंस “ होता है यह स्नातक डिग्री course है ।

प्रश्न 3. बीएससी कितने प्रकार की होती है ? 

उत्तर-  बीएससी 2 प्रकार की होती है 1 जनरल बीएससी इसमें आपके 5 subject होते है

2. प्रोफेसनल बीएससी course wise (अलग अलग course में अलग अलग subject पड़ने के लिए मिलते है ) बहुत सारे subject होते है

प्रश्न 4. बीएससी में पास होने कितने नम्बर चाहिए ? 

उत्तर – बीएससी में कम से कम 55% marks होने ही चाहिए ।

प्रश्न 5. बीएससी में कितने कोर्स होते है ?

उत्तर – बीएससी में लगभग 10 से 12 कोर्स होते है ।

प्रश्न 6. बीएससी में क्या - क्या पढना पड़ता है  ? 

उत्तर – Bsc में आप गणित , रसायनशास्त्र , भोत्तिकी , बायोलॉजी , जूलॉजी , botany इत्यादि subject पड़ सकते है और भी प्रोफेसनल subject होते है ।

प्रश्न 7. बीएससी के बाद कौन -कौन से कौर्स कर सकते है ? 

उत्तर –  Bsc करने के बाद आप Msc, b.ed ,Mba, BSc Nursing, B. Pharma, MBBS, और मेडिकल फील्ड  में diploma कोर्सेज भी कर सकते है ।

प्रश्न 8. बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने ?

उत्तर –  आईएएस बनने के लिए बीएससी के बाद आपको  UPSC एग्जाम क्लियर करना होगा ।

प्रश्न 9. जनरल साइंस में कितने subject होते है ? 

उत्तर – जनरल science में mathematics, physics, chemistry ,  Biology , Zoology , Botany होते है ।

आज आपने क्या सिखा –

उम्मीद है आपको “BSc ka full form” क्या है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो गयी होगी , और साथ में ही बीएससी क्या है,  इसके क्या फायदे , बीएससी करने के बाद क्या करें , कौन-कौन से subject होते है फीस इत्यादि जानकारी तो हो ही गयी होगी ।

आपका कोई सवाल हो तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते है मेरी कोसिस रहती है । में आपके सभी सवालों का जवाब दे सकूँ , अगर आपको ये Post पसंद आया हो तो आप इस Facebook , twitter , whats app पर अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें ।

हमारे नये नये पोस्ट की जानकारी पाने के लिए आप हमारे face-book , twitter ,Instagram और टेलीग्राम चेनल ज्वाइन करें ।

Social Share

1 thought on “बीएससी फूल फॉर्म BSc ka full form क्या है 2021”

Leave a Comment