CBI Ka Full Form 12th के बाद CBI कैसे ज्वाइन करें 2023

CBI ka Full Form क्या है ? आपने यह वर्ड TV , News, या फिल्मो में तो जरुर ही सुना होगा । सायद आप इसके बारे में नही जानते है तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी देनें वाला हूँ ।

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है , हम में से बहुत से Student ऐसे है जो Police में जाना चाहते है , सीबीआई भी एक प्रकार से Police से सम्बंधित ही पोस्ट है और यह एक ऐसी Police है जो देश के अन्दर भी कंही भी अपना काम कर सकती है ।

और विदेश में भी यह एक बहुत ही पुलिस की  सम्मान जनक पोस्ट होती है , जिसे पाना हर किसी की बस की बात नही है । अगर आप का भी सपना CBI में जाना है , तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जानकारी मिलेगी की आपको  CBI में भर्ती होने लिए क्या-क्या Steps लेने होंगे ।

इससे पहले आपको जानना होगा की सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है , सीबीआई क्या होता है , CBI के लिए योग्यता , आयु सीमा , शारीरक योग्यता , CBI में कौन-कौन-सी पोस्ट होती है कितनी सैलरी मिलती है । और जानेंगे की 12th के बाद आप CBI कैसे ज्वाइन कर सकते है, यह सभी सवालों के जवाबो के लिए आप मेरे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

CBI Ka Full Form

CBI Ka Full Form : “Central Bureau  Of Investigation “ हिंदी में इसका मतलब होता है , केंद्रीय जांच ब्यूरो”  यह एक ऐसी संगठन है जो , नेशनल और इंटरनेशनल लेवल से जुड़े मामलों की जाँच करता है ।

♦ आईपीएस का फुल फॉर्म

सीबीआई के ऑफिसियल देखा जाय तो इसके मुख्य रूप से 2 फुल फॉर्म है  पहला जो Police से संबधित है और दूसरा Bank से सम्बंधित है –

सीबीआई का फुल फॉर्म“Central Bureau  Of Investigation “ हिंदी में इसका मतलब होता है , “केंद्रीय जांच ब्यूरो” और  CBI का फुल फॉर्म  – सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया English में इसे Central Bank Of India कहते है ।

वैसे तो CBI के बहुत सारे फुल फॉर्म है जो अलग-अलग क्षेत्रों जिनका अर्थ निकलता है , लेकिन ये CBI के  2 Field ऐसे है जिनके बारे में सबसे ज्यादा सुना है ।

 👉 ये भी जरुर पड़े 

India का फुल फॉर्म क्या है ?

MPPSC का फुल फॉर्म क्या होता है MPPSC  की तैय्यारी कैसे करें

CBI क्या है ? 

राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के मामले की जांच करने के लिए Indian Govt. के द्वारा  CBI की स्थापना की । CBI का दूसरा नाम Crime Branch है । अक्सर आपने फिल्मों में देखा होगा घोटाले , मर्डर , आतंकवाद ,भ्रष्टाचार के जो मामले होते है इनके लिए अक्सर करके इनकी जाँच करने की जिम्मेदारी CBI को मिलती है ।

CBI full form in hindi
image: Pixabay

इससे यह स्पष्ट होता है की CBI भारत सरकार की एक ऐसी Agency है जिसका काम देश के आन्तरिक और बाह दोनों अपराधों की जाँच करता है , जिसमे बड़े बड़े सभी प्रकार के मामले सुलझाये जाते है ।

CBI के पास मामले तभी जाते है जब देश की आन्तरिक पुलिस के द्वारा वह मामले/अपराध की जाँच पूरी नही हो पाती , तो उस अपराध की पूरी तरह से जाँच करने के लिए CBI को दिया जाता है ।  CBI के द्वारा पूरी तरह से छान-बिन किया जाता है , और पूरा सच सामने लेकर आता है ।

 👉 ये भी जरुर पड़े 

OPS का फुल फॉर्म 

Google का फुल फॉर्म 

CBI की स्थापना कब हुई

1941 में एक विशेष पोलिस प्रतिष्ठान के रूप में किया गया . लेकिन सन 1963 में इसका नाम बदलकर CBI “Central Bureau Of Investigation ” रखा गया । जिसके निदेशक DP कोहली थे  । जिसके मुख्यालय “नई दिल्ली ” में है ।

CBI के लिए योग्यता 

CBI ज्वाइन करने के लिए आपको निम्न प्रकार की योग्यता पूरी होती है जो निम्न प्रकार है –

  1. भारत का नागरिक होना चाहिए
  2. Candidate पूरी तरह से मानसिक स्थिति से फिट होना चाहिए
  3.  12वी के बाद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक कम से कम 55 % अंको के साथ स्नातक पास करें  चाहे वह किसी भी Subject से हो ।
  4. आपकी आयु 20-35 वर्ष की बिच होनी चाहिए ।
  5. Candidate को English भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए
  6. जिसमे ST/SC – 35 वर्ष ओबीसी के लिए 33 वर्ष और जनरल कैंडिडेट्स के लिए 30 वर्ष होती है आयु में छूट पोस्ट के अनुसार अलग-अलग होती है ।
  7. Male कैंडिडेट्स के लिए Hight 165 सेंटीमीटर कम नही होना चाहिए
  8. Female कैंडिडेट्स के लिए Hight 150 सेंटीमीटर से कम नही होना चाहिए
  9. नेत्र द्रष्टि कमजोर न हो
  10.  Male कैंडिडेट्स के लिए सीना पुलाकर 76 CM से कम नही होना चाहिए
  11. महिलाओ के लिए यह टेस्ट नही होता

 👉 ये भी जरुर पड़े 

AC का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

12th के बाद CBI कैसे ज्वाइन करें ?

♦ ग्रेजुएशन पास करें –

सीबीआई में ज्वाइन करने के लिए Candidate 12th पास करें उसके बाद भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कोर्स जैसे BA /बीएससी /बीकॉम / BCA कोर्स पूरा करें ग्रेजुएशन में कम से कम 55 % अंक होने ही चाहिए ।

♦ कॉम्पीटिशन एग्जाम –

सीबीआई में भर्ती 2 प्रकार से होती है पहला तो आप ग्रेजुएशन पास करने के बाद SSC CGL का एग्जाम देकर CBI में इस्पेक्टर की पोस्ट ले सकते है । अगर आपको CBI में इससे भी बड़ी पोस्ट लेना चाहते है तो आपको इसके लिए UPSC की परीक्षा पास करनी होती है ।

UPSC की परीक्षा पास करने के बाद आप CBI में IPS Officer बन सकते है ।

 👉 ये भी जरुर पड़े 

IVF का फुल फॉर्म क्या है ? 

SSC का फुल फॉर्म क्या है ? 

CBI परीक्षा कैसे पास करें

बहुत सारे Student है जिन्हें ये नही पता की CBI की परीक्षा देने के लिए किस प्रकार से Exam में पुछा जाता है और किस प्रकार से इसकी तैय्यारी करनी चाहिए आप भी First Attempt में ही CBI की परीक्षा पास करना चाहते है तो आपको निम्न प्रकार से Step Follow करना चाहिए जो निम्न प्रकार से है ।

♦ कोचिंग Institute

आज का युग internet का योग है , आप चाहे तो ऑनलाइन या फिर Offline कोचिंग Join कर सकते है , आज internet घर घर में उपलब्ध है , जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन ही इसकी पढाई कर सकते है ।

♦ जनरल नॉलेज

इसके लिए अपना जनरल knowledge को मजबूत करना होगा जैसे History, Political ,सामाजिक , आर्थिक भूगोल , पर्यावरण , Daily उपडेट , News , National और इंटरनेशनल लेवल की आर्थिक समसामयिक घटनाओं की जानकारी , रोजगार समाचार अगर कोई क्वेश्चन न मिले तो Google करें ।

♦ सेल्फ  कॉन्फिडेंस

Self Confidence को बेहतर बनाये अगर आप किसी शो या फिर स्टेज में जाने से हिचकिचाहट होती है आँखों में आंखे डालकर बात करें point to Point बात करने का प्रयास करते है । जिससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस धीरे-धीरे समाप्त होता जायेगा ।

♦ YouTube

जब से देश में कोरोना का प्रकोप बड़ा है तब से सभी प्रकार से Service Online आ चुकी है , जिसमे सबसे ज्यादा एजुकेशन के फिल्ड में ग्रोथ देखने को मिला है । आज आपको यू Tube पर हजारों से चेनल मिल जायेंगे जो हर प्रकार की एग्जाम की तैय्यारी करवाते है ।

अगर आप भी अच्छी मेहनत से CBI ज्वाइन करना चाहते है , तो आप की किसी अच्छे Teacher से YouTube से पढाई कर सकते है ।

♦ ओल्ड एग्जाम पेपर

ओल्ड एग्जाम पेपर आपको Help करती है एग्जाम के pattern को समझने के लिए इससे आप एक Idea ले सकते है और हर Student को old पेपर 4 साल तक के जरुर देखना चाहिये ।

♦ टाइम टेबल बनाये

टाइम टेबल यह सबसे जरुरी है आप टाइम टेबल बनाकर आप हर Subject को अच्छे से टाइम दे सकते है , और जो विषय नही बनता उसके लिए भी अलग से टाइम मेनेज करें और हर सब्जेक्ट को सही टाइम दे जो Subject सरल है उसे भी और जो कठिन है उसे भी ।

♦ रिवीजन करें

जैसे आपने टाइम टेबल निर्धारित किया है वैसे ही रिवीजन के लिए भी Time निकाले जैसे अगर आप एक Subject के लिए 40 मिनट देते है तो आप रिवीजन के लिए 20 मिनट हर सब्जेक्ट के लिए जरुर निकालें ।

 👉 ये भी जरुर पड़े 

ISRO का फुल फॉर्म : इसरो में साइंटिस्ट्स कैसे बने ?

LLB का फुल फॉर्म क्या है ? 

CBI में कौन-कौन से पोस्ट होती है

सीबीआई में निम्न प्रकार की पोस्ट होती है जो निम्न प्रकार है –

  1. Director
  2. Special Director
  3. Joint Director
  4. Additional Director
  5. Deputy Inspector General Police
  6. Senior Superintendent Police
  7. Superintendent of Police
  8. Additional Superintendent of Police
  9. Inspector
  10. Assistant Sub Inspector
  11. Head Constable
  12. Constable

 👉 ये भी जरुर पड़े 

E-Mail का फुल फॉर्म क्या है ? 

CCC का फुल फॉर्म क्या है ? 

CBI में कितनी सैलरी मिलती है

हर किसी के मन ये भी विचार आता है, आखिर CBI ऑफिसर बनने  की इस Job कितनी सैलरी मिलती है । जब आप CBI में जॉब पा लेते है तो शुरुआत में आपको Post के आधार पर 20 हजार से लेकर 35 हजार शुरुआत में सैलरी मिलती है ।

अगर आप अच्छे पोस्ट मैं है तो आपकी सैलरी 35 हजार से लेकर 1.5 लाख तक की सैलरी मिलती है , सीबीआई में सैलरी के अलावा भी अन्य प्रकार के भत्ते दिए जाते है ।

 👉 ये भी जरुर पड़े 

PGDCA का फुल फॉर्म क्या है ? 

CPCT का फुल फॉर्म क्या है ? 

 आज आपने क्या सीखा 

आज आपको इस पोस्ट में CBI ka full Form के साथ में सीबीआई के बारे में जानकारी दी गयी , सीबीआई क्या होती है , CBI Officer कैसे बने , क्या योग्यता होनी चाहिए , CBI में कौन कौन सी पोस्ट होती है

CBI की तैय्यारी कैसे करें और CBI ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है ,आपको ये Post पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्त रिश्तेदार के साथ जरुर share करें ।

और हमारे Blog के Regular पाठक बनना चाहते है तो हमारे blog को सब्सक्राइब करें और Facebook , ट्विटर और टेलीग्राम पर जरुर follow करें और पाते रहे रोजाना नयी नयी जानकारी ।

Social Share

Leave a Comment