CO Ka Full Form : Circle Officer कैसे बनें 2022-23

दोस्तों आपने CO का नाम अपने ब्लाक या तहसील कार्यालय में सीओ ऑफिसर का नाम तो सुना ही होगा क्या आप जानते है की  CO ka Full Form क्या होता है ? आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से सीओ की फुल के साथ साथ सर्किल ऑफिसर कैसे बनते है, इसके बारे में Complete जानकारी देने वाले है ।

आज के इस आर्टिकल में सीओ कैसे बनते है इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी जैसे सीओ क्या होता है ? सीओ बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए , CO Age लिमिट , सीओ ऑफिसर की सैलरी , और साथ में जानकारी मिलेगी CO के फुल फॉर्म से संबधित फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप मेरे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

CO ka Full Form 

CO Ka Full Form  “Circle Officer ” हिंदी में इसका मतलब होता है “ अनुमंडल अधिकारी ”  अधिकारी के नाम से जाना जाता है ।

सीओ का फुल फॉर्म

सीओ का फुल फॉर्म है ” Circle Officer ” जिसे हिंदी में ” अनुमंडल अधिकारी ” या फिर इसे उप-विभागीय पोलिस अधिकारी के नाम से जाना जाता है ।

ये भी जरुर पड़े – 

CO क्या होता है ? 

Circle Officer (अनुमंडल अधिकारी ) जिसे उप- पुलिस अधिकारी के रूप में भी जाना जाता है , यह अधिकारी DSP (पुलिस उपाधीक्षक ) या SP (सहायक पुलिस आयुक्त ) के Rank का एक Police अधिकारी होता है

co kaise bane
CO kaise bane

जो भारत के विभीन्न राज्यों में एक Police उप- विभागीय अधिकारी का का कार्यभार संभालता है , बड़े शहरो में इस अधिकारी को DSP या SP के रूप भी जाना जाता है । 

IPS का फुल फॉर्म आईपीएस अधिकारी कैसे बने

CO कैसे बनें ? 

अब आपने सीओ के बारे में जानकारी ले लिए की सर्किल ऑफिसर क्या होता है , अगर कोई Circle Officer बनना चाहते है तो वह इस पद तक कैसे आ सकते है । सीओ का पद प्राप्त करने के लिए 2 प्रकार के Option है जो निम्न प्रकार से है – 

Direct भर्ती

डायरेक्ट भर्ती से मेरा मतलब है की प्रोमोशन  से है इस पद पर promotion के द्वारा भी पहुंचा जा सकता है , इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है । आपका रिकॉर्ड और व्यव्हार /काबिलियत  हो जिसके कारण आप Promotion के हक़दार बन जाए । तो कुछ इस प्रकार से इस पद को प्राप्त किया जा सकता है ।

ये भी जरुर पड़े –  

PSC परीक्षा में शामिल होकर

PSC की परीक्षा हर स्टेट में यह परीक्षा आयोजित की जाती है जैसे मध्यप्रदेश में MPPSC , बिहार में BPSC , उत्तर प्रदेश में UPPSC अपने स्टेट की Civil Service Exam पास करने के बाद आप इस पद पर नियुक्त हो सकते है । 

सीओ के लिए योग्यता

अगर आप भी सीओ की Post में नियुक्त होना चाहते है तो इसके लिए कैंडिडेट्स को योग्यता पूरी करनी होती है जैसे –

एजुकेशन

इसके लिए Candidate 12th किसी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से उत्तीर्ण होना चाहिए , इसके बाद Graduation करे ग्रेजुएशन का कोर्स करने के बाद आप अपने स्टेट के PSC Public Service Commission लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है । 

अगर कोई Student अपने स्नातक की पढाई में लास्ट year में तो वह भी इस परीक्षा के लिए योग्यता होता है । 

आयु सीमा

इस पद के लिए Candidate की न्यूनतम  आयु 21 वर्ष  से लेकर अधिकतम 40 वर्ष होती है हर स्टेट के ऑफिसियल website में जाकर आप Age लिमिट के शर्ते देख सकते है हर State में कैंडिडेट्स के लिए आयु सीमा में कुछ छुट दी जाती है । 

MPPSC का फुल फॉर्म MPPSC परीक्षा कैसे पास करें 

PSC सिलेक्शन प्रोसेस 

पब्लिक सर्विस कमीशन के Exam में टोटल 3 चरण होते है जिसे पास करने के बाद आप डायरेक्ट सीओ की पोस्ट में पहुच सकते है जो निम्नप्रकार से है –

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा )
  • Main Exam (मुख्य परीक्षा )
  • Interview (साक्षात्कार )

नोट – यह 3 परीक्षा की पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे  MPPSC की तैय्यारी कैसे करें     इस पोस्ट को जरुर पड़े जिसमे आपको इस परीक्षा से लेकर सम्बंधित सभी प्रकार से प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे

ये भी जरुर पड़े 

सीओ की सैलरी 

इस पद में सम्मान के साथ-साथ सैलरी भी अच्छी मिलती है ,सुरुआत में 30 हजार से लेकर 60 हजार प्रतिमाह की सैलरी प्रोवाइड की जाती है यह सैलरी डिपेंड करती है  पोस्टिंग  किस शहर में हो उसके आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है

सैलरी के साथ साथ सरकार के तरफ से कुछ अन्य प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है जैसे कार , हॉस्पिटल सुविधा ,ड्राईवर ,रहने की सुविधा इत्यादि अन्य प्रकार के भत्ते शामिल है । 

सीओ के अन्य फुल फॉर्म

CO full Form In केमिस्ट्री –

फुल फॉर्म “Corban Monoxide” यह एक गंधहीन , रंगहीन, स्वादहीन जहरीली रासायनिक गैस है जिसका आणविक सूत्र CO है 

CO Full Form In Army –

फुल फॉर्म “Commanding Officer ”  यह ऑफिसर की जिम्मेदारी कार्यालय में अनुशासन , दक्षता और उचित प्रशासन की रखरखाव की जिम्मेदारी होती है कमांडिंग ऑफिसर अपने सभी प्रकार के कर्तव्यों की निगरानी और नियंत्रण करता है  । 

कमांडिंग ऑफिसर की अपने जवानों की स्वास्थ्य की जिम्मेदारी को देखना इसका मुख्य कर्तव्य होता है

CO Full Form In Police –

फुल फॉर्म होता है “Circle Officer ” जिसे हिंदी में “अनुमंडल अधिकारी ” कहते है 

PGDCA का फुल फॉर्म PGDCA कैसे करें 

CO Full Form In Office –

फुल फॉर्म “Central Office ” जिसका हिंदी में मतलब होता है , Headquarters  (मुख्यालय ) इसे इस प्रकार से समझा जा सकता है आपने Amazon का नाम तो सुना ही होगा जो की एक शोपिंग अप्प है । 

अमेज़न के लगभग दुनिया के हर देश में इसके छोटे-छोटे ब्रांच है , लेकिन इसका मुख्य कार्यालय “Seattle Washington United State  ” में है । इसको हम सेंट्रल ऑफिस कहते है । 

CO Full Form In जेल –

फुल फॉर्म “Correction Officer ” करेक्शन ऑफिसर का काम होता है जेल में मौजूद कैदियों की देख भाल करना सुधार ऑफिसर का  काम होता है जो कैदी अपने कोर्ट के फैसले का इन्तेजार कर रहा होता है वह तब तक जेल में बंद होता है इनकी सुरक्षा की जिम्मेदार करेक्शन ऑफिसर की होती है ।

सीओ शब्द का उपयोग और भी विभिन्न क्षेत्रों में जिसे आप निम्न प्रकार से देख सकते है –

Word Field
Certified Operator जॉब
Certified Orthotist जॉब
Customization Operator जॉब
Cargo Operations Directorate स्पेस साइंस
Current Offer संदेस
Cash Officer बैंकिंग
Controlling Office बैंकिंग
Corporate Office बैंकिंग
Circle Office बैंकिंग
Colloidal Oligoकेमिस्ट्री
Central operations टेलीकम्यूनिकेशन
Commissioned officer सरकारी
colonial Office सरकारी
Corrections Officer जॉब
Commissoner office लॉ एंड लीगल
Commercial इन्टरनेट
coloradoशहर
cobaltकेमिस्ट्री
commanding Officer मिलिट्री एंड डिफेन्स
Carbon Monoxide केमिस्ट्री
Central Office टेलीकम्यूनिकेशन
Continental Airlines एयरक्राफ्ट
Colchesterपोस्टल कॉड
Check Outफिजियोलॉजी
Canonसप्लायर
Contractual Obligationबिजनेस
Contracting Officer मिलिट्री
Cardiac output फिजियोलॉजी

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह आर्टिकल CO ka Full Form , सीओ क्या हैसीओ कैसे बनें  आपको जरुर पसंद आया होगा , मेरी हमेशा से ही यही कोसिस रहती है की अपने पाठको के फुल फॉर्म के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करूँ ताकि आपको और किसी अन्य जगह खोजने की आवश्यकता न हो

जिससे आपकी समय की भी बचत होगी और सम्पूर्ण जानकारी 1 ही जगह मिल जाये अगर आपके और कोई सवाल हो जो मेने इस article में न दिया हो तो क्रप्या मुझे comment के माध्यम से सूचित कर बताये में उसे प्रकाशित करूँगा । 

अगर आपको यह Article पसंद आया तो आप इसे अपने Friends के साथ Facebook/ट्विटर /व्हाट्स अप्प के माध्यम से share करें । और हमारे रेगुलर पाठक बनकर रहना चाहते है तो हमारे blog को subscribe कर ले । 

Social Share

Leave a Comment