CPCT ka full form 2021 में सीपीसीटी की तैय्यारी कैसे करें

CPCT ka full form” क्या है “Computer Proficiency certificate Test “अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी है तो आपने CPCT का नाम जरुर  सुना होगा । मध्यप्रदेश में यह परीक्षा क्यू इतनी popular है , क्या आपने कभी इसे जानने की कोसिस की अगर आपका जवाब है नही तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको CPCT एग्जाम के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है ।

बहुत से ऐसे Student है जिनके मन में यह सवाल है की क्या DCA या PGDCA करने के बाद हमे CPCT एग्जाम देने की आवश्यकता नही होती है । आज के इस पोस्ट में इस Exam से जुडी सारी समस्याओ का समाधान हो जायेगा आज हम discuss करने वाले है । सीपीसीटी क्या है कैसे करें

इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिये आयु सीमा कितनी है सीपीसीटी प्रमाण की जरुरत कन्हा कन्हा होती है , CPCT परीक्षा के क्या उद्देश्य है कितनी फीस लगती है । कौन इस परीक्षा के Eligible है पूरी जानकारी अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमारे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

CPCT ka Full Form – सीपीसीटी का फुल फॉर्म 

cpct का फुल फॉर्म “Computer Proficiency Certificate Test “ हिंदी में इसे “कंप्यूटर दक्षता प्रमाण पत्र” कहते है । यह एक Computer के knowledge के आधार पर जिसमे आपको computer के बारे में प्रश्न पूछे जाते है , और Typing स्पीड की कौशलता  इस परीक्षा के माध्यम से आंकी जाती है ।

MSC का फुल फॉर्म क्या है एमएससी करने के फायदे ?

Police का फुल फॉर्म क्या है ? 2021 12th के बाद पुलिस कैसे बने ?

CPCT क्या है ?

सीपीसीटी परीक्षा मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की जाती है , यह परीक्षा का को आयोजन MAP IT(मध्यप्रदेश एजेंसी ऑफ़ प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ) के द्वारा किया जाता है । CPCT परीक्षा के द्वारा यह आंकलन किया जाता है की एक Student Computer के बारे में कितनी Information रखता है ।

use computer के बारे में कितनी जानकारी है उसकी हिंदी और English टाइपिंग स्पीड कितनी है , अगर कोई Student यह परीक्षा पास कर लेता है , तो use मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा  निकाली जाने वाले पद जैसे Computer Operator, Data Entry ऑपरेटर , office Assistance, स्टेनोग्राफर , हिंदी Typing , English टाइपिंग , डाटाबेस मैनेजमेंट जैसे सरकारी और प्राइवेट Sector के Job Field में आसानी से जॉब मिल जाती है ।

इस परीक्षा का आयोजन सन 2015 से शुरु किया गया था , cpct की परीक्षा का आयोजन वर्ष में 2 बार 6 -6 महीने के अंतराल में किया जाता है , इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको एक Score Card दिया जाता है जिसकी Validity 2 साल की होती है, लेकिन 2021 में इस कार्ड की validity अब 7 साल कर दी गयी है ।

CPCT के लिए योग्यता

अगर कोई student cpct की परीक्षा देना चाहता तो उसे 12th पास करना अनिवार्य है आप 12th किसी भी स्ट्रीम से पास किये हो जैसे  ( Maths,Biology,Arts,Commerce, Agriculture ) आप इस परीक्षा में बैठ सकते है ।

अगर आप ऐसे स्टूडेंटस है जो 10th पास किये ही और पोलिटेक्निक डिप्लोमा पूरी कर चुके है तो आप भी इस परीक्षा के लिए apply कर सकते है ।

SIM का फुल फॉर्म क्या है ? E- सिम क्या होता है ? 

PG का फुल फॉर्म क्या है ? 

CPCT परीक्षा का उद्देश्य

cpct एग्जाम के द्वारा मध्यप्रदेश सरकार ने Students के  अन्दर कुछ skill देव्लोप करने के लिए इस परीक्षा का आयोजन करवाता है । जो निम्न प्रकार है

  1. Computer के बारे में सामान्य जानकारी जैसे हार्डवेयर, Software, आउटपुट , इनपुट की जानकारी
  2. Typing हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का विकास
  3. कैंडिडेट्स को Govt और प्राइवेट सेक्टर में जॉब पाने के लिए कई कोर्सेज और Certificate करने पड़ते थे , जो की सरकार ने एक ऐसा System तैयार किया जो की इन सभी प्रक्रिया और Certificate की आवश्यकताओं को यह Exam पूरा करता है
  4. विभिन्‍न सरकारी विभागों  agency में भर्ती के दौरान चयनित candidate  की क्षमताओं के आंकलन के लिए एक पारदर्शी, निष्‍पक्ष, उन्‍मुख और वैज्ञानिक तौर पर डिजाइन प्रणाली विकसित करना।

अब छात्र केवल CPCT एक्साम पास करने के बाद उन सभी Govt और प्राइवेट दोनों क्षेत्रो में नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है जो CPCT के अंतर्गत आती है ।

CPCT Age लिमिट

सीपीसीटी Exam में apply करने के लिए candidate कम से कम 18 वर्ष पूरी कर चूका हो  18 वर्ष पूरी करने के बाद कोई भी आवेदक इस परीक्षा के लिए Eligible है इसके बाद इस परीक्षा की कोई ऐज लिमिट नही है आप किसी भी आयु में इस परीक्षा के लिए apply कर सकते है ।

BA का फुल फॉर्म क्या होता है ?

बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

MP CPCT एग्जाम फॉर्म कैसे भरें

cpct एग्जाम आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है यह  form आप दो तरह से भर सकते है जैसे –

  1. आप स्वयं अपने Smartphone / PC/ टेबलेट/लैपटॉप की help से CPCT की ऑफिसियल website cpct.mp.gov.in में apply कर सकते है ।
  2. आप अपने नजदीकी MP ऑनलाइन कीओस्क सेण्टर पर जाकर CPCT एग्जाम के लिए apply कर सकते है ।

CPCT एग्जाम फीस

CPCT एग्जाम में apply करने के लिए candidate को 660 रूपये की फीस pay करना होता है

  1. अगर आप स्वय से ही अपना form ऑनलाइन के माध्यम से फिल करते है तो आप payment भुगतान gateway के द्वारा Net-banking/ क्रेडिटकार्ड/डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते है Net बँकिंग के द्वारा करने पर आपको Bank के नियम के अनुसार आपको और अतिरिक्त शुल्क लागु होता है ।
  2. Pay-gov और Bill-desk के माध्यम से भी आप नेट बैंकिंग / क्रेडिटकार्ड/debit कार्ड / फ़ोन pay / google pay/  Paytem/ QR कोड के माध्यम से payment कर सकते है
  3. या फिर आप अपना form किसी नजदीकी MP Online कीओस्क के माध्यम से भर सकते है वंहा पर आपको 660 एग्जाम शुल्क और 70 रूपये पोर्टल charges pay करना होता है ।

MP CPCT 2021 एग्जाम सेंटर

मध्यप्रदेश के 7 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जाती है जो निम्न प्रकार है –

  1. भोपाल
  2. इंदौर
  3. ग्वालियर
  4. जबलपुर
  5. उज्जैन
  6. सागर
  7. सतना

CPCT एग्जाम सिलेबस

cpct एग्जाम को 2 भागों में बांटा गया है 1. Objective Type 2. typing Test

ओब्जेक्टिव Type में आपको कुल 75 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए आपको 75 मिनट का समय दिया जाता है , objective question आपको निम्न प्रकार से पूछा जायेगा जैसे

  1. कम्‍प्‍यूटर संचालन की Basic जांनकारी
  2. Computer हार्डवेयर और Software के साथ परिचय।
  3. Networking , Internet , ई-मेल जैसे और इसी तरह के सामान्‍य IT कौशल में प्रवीणता।
  4. English और हिंदी भाषाओं में Typing कौशल।
  5. व्‍यापक कौशल।
  6. गणितीय/तर्क कौशल और General Awareness।

टाइपिंग टेस्ट

Typing टेस्ट में आपको 2 पैराग्राफ दिए जायेंगे हिंदी और अंग्रेजी

♦ हिंदी Typing

हिंदी Paragraph टाइप करने के लिए आपको 15 मिनट का समय दिया जायेगा , इस test में पास होने के लिए आपकी न्यूनतम Typing speed 20 NWPM (Net Word Per Minute) प्रति मिनट होनी चाहिए ।

♦ English Typing

यह टाइपिंग Test पास करने के लिए न्यूनतम Typing Speed 30 NWPM (Net Word Per Minute) होनी चाहिए,  इस Paragraph को टाइप करने के लिए आपको 15 मिनट का समय दिया जायेगा ।

Neft का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

CPCT स्कोर कार्ड validity

अब बहुत से candidate के मन में यह सवाल आ  रखा होगा की cpct score कार्ड की validity कितने साल रहती है , जब से मध्यप्रदेश सरकारी ने इस परीक्षा का आयोजन किया था जब से लेकर 2020 तक इसके score कार्ड की validity  सिर्फ 2 साल ही होती थी ।

CPCT score कार्ड Certificate Demo – Cpct Score Card

लेकिन अब cpct score कार्ड की validity को बढाकर 7 साल कर दी गयी है , अगर आपने 2021 में cpct एग्जाम पास कर लिया है तो आप अब 2028 के बाद ही इस एग्जाम में दोबारा सामिल हो सकते है ।

जैसे की मेने आपको जानकारी दी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जन्हा पर Computer Operator, English या हिंदी टाइपिस्ट की  जरुरत हो वंहा पर अगर आप इन 7 साल के अन्दर जॉब प्राप्त नही कर सकते है । तो फिर आपको 7 साल के बाद फिर से एग्जाम देना होगा ।

अगर आप cpct score कार्ड प्राप्त करने के बाद आप किसी भी डिपार्टमेंट में जॉब में लग जाते है, ऐसे student/ कैंडिडेट्स को दुबारा एक्साम में सामिल होने की आवश्यकता नही है ।

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

MP CPCT एग्जाम पोस्ट 

सीपीसीटी एक्साम पास करने के बाद candidate सरकारी विभागों में cpct score कार्ड के द्वारा सरकारी कार्यालय के विभिन्न computer ओपरेटर के पदों के लिए apply कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  1. Data एंट्री Operator
  2. Office Assistant
  3. हिंदी Typing
  4. English Typing
  5. स्टेनोग्राफर
  6. क्लर्क इत्यादि पोस्ट के लिए apply कर सकते है ।

सरकारी संस्थाओ के साथ ही साथ आप प्राइवेट संस्थाओ में इन पदों के लिए कई प्राइवेट संस्थाए में CPCT एग्जाम पास किये कैंडिडेट्स की डिमांड करते है । तो आपको यह certificate Govt. और Private दोनों सेक्टर में जॉब पाने के लिए बेस्ट आप्शन है ।

CPCT की तैय्यारी कैसे करें

  1.  CPCT एग्जाम की तैय्यारी आप इन्टरनेट के माध्यम से भी कर सकते है, जैसे You Tube , ब्लॉग , google search करके
  2. इन सभी साधनों के माध्यम से आप घर बैठे भी cpct एग्जाम की तैय्यारी कर सकते है ।
  3. इसके लिए आप coaching भी ज्वाइन कर सकते है ।
  4. या फिर आप CPCT के लिए Books मार्किट से खरीद सकते है ।
  5. CPCT के ऑफिसियल Website में आपको ओल्ड एग्जाम paper भी मिल जायेंगे जिससे आपको Exam के पैटर्न की भी जानकारी हो जाएगी ।
  6. और CPCT के website में आपको Mock Test भी मिल जाते है जो आपको अलग से खरीदना होता है यह Mock टेस्ट पूरा Exam की तरह ही होता है ।

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )

प्रश्न 1. आप कितनी बार CPCT की परीक्षा में बैठ सकते है ? 

उत्तर – सीपीसीटी परीक्षा अगर आप एक बार में पास नही कर पाए तो आप 6 महीने के बाद फिर से इस एग्जाम के लिए apply कर सकते है , अब CPCT score कार्ड की validity बढाकर 7 साल कर दी गयी है । एक बार पास करने के बाद आप 7 साल बाद फिर से इस एग्जाम के लिए apply कर सकते है ।

प्रश्न 2. क्या CPCT के Exam में MP के मूलनिवासी ही सम्मिलित हो सकते है ? 

उत्तर – इसका उत्तर है नही मध्यप्रदेश के अलावा भी अन्य राज्य ( GC, बिहार , राजस्थान , पंजाब इत्यादि ) के candidate भी इस Exam में सामिल हो सकते है ।

प्रश्न 3. सीपीसीटी का फुल फॉर्म क्या है ? 

उतर – CPCT  का full form “Computer Proficiency certificate Test ” जिसे हिंदी में “कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाण पत्र परीक्षा ” कहते है ।

प्रश्न 4. CPCT कितने साल का कोर्स होता है ? 

उत्तर – CPCT कोई course नही है यह एक computer की जानकारी के आधार पर एक परीक्षा ली जाती है जिसमे आपका Computer आईटी के फील्ड में कितना ज्ञान है यह इस परीक्षा के आधार पर आँका जाता है । यह परीक्षा 6 माह के अंतराल में आयोजित की जाती है cpct score कार्ड की validity अब 7 साल कर दी गयी है ।

आज आपने क्या सिखा 

उम्मीद है आपको यह Post पसंद आया होगा , आज के इस Post में हमने जाना की CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है, सीपीसीटी क्या है , सीपीसीटी के लिए योग्यता , cpct के क्या उद्देश्य है इसकी फीस कितनी होती है , और CPCT exam का सिलेबस क्या है  और साथ में जाना की सीपीसीटी परीक्षा के तैय्यारी कैसे करें ? 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस Post के अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें और अपने भाई , बहन , रिश्तेदारों के साथ साझा करे ताकि उनके अन्दर जो भी संदेह इस परीक्षा को लेकर है वह दूर हो जाये । उन्हें भी इसकी पुरीं और सही जानकारी मिल सके ।

अगर इस पोस्ट को लेकर आपको कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो आप मुझे comment Box के माध्यम से पूछ सकते है ।

आप भी हमारे ब्लॉग को फ्री में  Subscribeकरें घंटी दबाकर हमारे Regular सदस्य बन सकते है । 

Social Share

Leave a Comment