E-Mail ka full form 2022 Top 10 बेस्ट ईमेल सर्विस प्रोवाइडर

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है E-mail ka full form क्या होता है, आप इस के बारे में जानते ही होंगे लेकिन आज के इस पोस्ट में आपको कुछ नया भी जरुर सिखने को मिलने वाला है । बिना ईमेल आज के समय में smartphone हो या computer का उपयोग करना बिलकुल भी असंभव है ।

और Email का उपयोग इस digital युग में बहुत ही जरुरी होता है क्युकी इसका उपयोग 1 Student हो या सरकारी Officer, Teacher , या फिर किसी company का मालिक या कोई आम आदमी हर किसी को किसी न किसी काम के लिए Email की आवश्यकता होती ही है ।

इसलिए सोचा आज क्यू न इस Topic पर एक आर्टिकल लिखकर लोगों के इसके बारे में जानकारी दू जैसे ईमेल क्या होता है , Email कितने प्रकार के होते है , इसके क्या-क्या Advantage होते है , E-mail का अविष्कार किसने किया ,और आपको में बताऊंगा की एक Professional E-Mail कैसे बनाये है । पूरी जानकारी के लिए आप मेरे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

ईमेल का फुल फॉर्म 

ईमेल का फुल फॉर्म क्या होता है “Electronic Mail” हिंदी में “इलेक्ट्रॉनिक मेल “ होता है । जैसे नाम से ही स्पष्ट होता है की Electronic mail जिसे भेजने के लिए हमें इलेक्ट्रिक (बिजली की) आवश्यकता होती है । ईमेल भेजने और रिसीव करने के लिए  Internet connection और device जैसे Smartphone और टेबलेट या computer के माध्यम से भेज सकते है ।

E-Mail Ka Full Form

E- Mail ka form form इन हिंदी “Electronic Mail” हिंदी में इसका मतलब “इलेक्ट्रॉनिक मेल “ ईमेल सन्देश पहुचाने का एक ऐसा माध्यम है जिससे आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति को कुछ ही सेकंड में अपना सन्देश आसानी से अपने घर बैठे ही या फिर चलते/फिरते किसी भी समय भेज सकते है । जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक mail कहते है ।

CCC का फुल फॉर्म सीसीसी कोर्स कैसे करें 2022 ?

ADCA full form in हिंदी ADCA कोर्स कैसे करें ?

ईमेल क्या है ?

ईमेल पत्र भेजने का एक साधन है  जैसे पुराने ज़माने की बात करे तो पत्र पहले आपने सुना होगा की कबूतर के द्वारा किसी चिठ्ठी को भेजा जाता था  Receive किया जाता था , उसके बाद डाक / Post office की सुविधा शुरू हुई , जिसके बाद पत्र भेजना और भी आसान हुआ वैसे ही ईमेल भी एक पत्र भेजने के आधुनिक साधन है ।

E-mail  इन्टरनेट के माध्यम से किसी computer या फिर smartphone या फिर किसी अन्य डिवाइस के द्वारा पत्र भेजने का एक साधन है , 1 Email को भेजने के लिए हमें एक Mail ID की आवश्यकता होती है । जिसके लिए  Username , और के डोमेन name की आवश्यकता होती है । वैसे तो ईमेल की सुविधा बहुत सारे Email सर्विस प्रोवाइडर ईमेल सर्विस को पूरी तरह से निशुल्क देते है ।

ईमेल क्या है
image: Pixabay

ईमेल आज के इस Digital में एक smartphone से लेकर एक computer यूजर ईमेल का उपयोग करता ही है , ईमेल का उपयोग लगभग सभी कार्यालयों में होता है जैसे School, College, Bank , Company सभी प्रकार के सरकारी और प्राइवेट office में ईमेल का उपयोग होता है ।

Email के द्वारा पत्र भेजने की एक Advance Technology है जिसके द्वारा हम Text फाइल के साथ Photo, Audio, Video, PDF file Doc. फाइल और अन्य प्रकार के डॉक्यूमेंट को send और Receive किया जाता है ।

ईमेल की स्थापना 

ईमेल की इतिहास की बात करे तो सन 1972 इस्वी में “Raymond Tomlin-son” ने ARPANET के विभिन्न Host पर उपयोगकर्ताओ के बिच email भेजने की पहली प्रणाली RayMond Tomlin-son ने पहला सन्देश भेजा Tomlin-son ने ही सबसे पहले (@) चिन्ह का चयन ईमेल भेजने के लिए किया । इन्ही को इमेल का अविष्कार माना जाता है ।

PGDCA का फुल फॉर्म क्या है PGDCA कोर्स कैसे करें 2022

EWS का फुल फॉर्म क्या है ? EWS Certificate क्या है ?

ईमेल का अविष्कार किसने किया

30 अगस्त सन 1982 में America govt. ने भारतीय अमेरिकी वी शिवा अय्यदुरई को अधिकारिक रूप से Email की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी । सन 1978 में अय्यदुरई ने ही एक ऐसा computer program बनाया था जिसमे E-mail कहा गया , और इनके बनाये गये Email में इनबॉक्स , Outbox, Folder , Memo, Attachment (Audio,Image,Video)  इत्यादि सुविधाए थी ।

ईमेल के प्रकार (Types Of Email)

ईमेल 4 प्रकार के होते है जिन्हें आप निचे क्रम से समझ सकते है –

Web Mail 

वेब mail का मतलब होता है , बहुत सी ऐसी Email सर्विस company है जो वेबमेल की सुविधा प्रदान करते है , जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति  चाहे वह कोई सरकारी ऑफिसर हो या फिर कोई आम आदमी कोई भी किसी भी Browser के माध्यम से mail website को इन्टरनेट के माध्यम से Website  Access कर सकता है ।

website एक्सेस कर के अपनी user Id और password के माध्यम से login कर के ईमेल भेज सकता है पड़ सकता है रिसीव कर सकता है वेबमेल पहले से किसी mail को डाउनलोड कर के नही रखता है । यही कारण है की आप जब आपको ईमेल भेजना हो या फिर देखना हो तो आपको इसके लिए इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है ।

जैसे – Hotmail, Gmail, Outlook, yahoo mail इत्यादि

POP3 Email Server

POP3 का फुल फॉर्म “Post Office Protocol 3” हिंदी में “पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल 3” इसमें user किसी application के माध्यम से Email server के द्वारा ईमेल के massage  देखते है । इसमें इस बार massage प्राप्त हो जाये तो, यह server से हट भी जाता है , इस प्रकार कोई भी E-mail डाउनलोड हो जाता है तो उसी के साथ यह server से हट भी जाता है ।

लेकिन कुछ user के पास भी कुछ आप्शन होते है जिनके वजह से कोई ईमेल का massage डाउनलोड होने के बाद भी server में store रहता है ।

IMAP Server 

IMAP का फुल फॉर्म “Internet Massage Access Protocol” हिंदी में इन्टरनेट मेसेज एक्सेस प्रोटोकॉल के द्वारा आप कई Electronic  Device में अपना ईमेल पड़ सकते है या हटा भी सकते है । इसका उपयोग छोटे device जैसे Smartphone, Tablet, Smartwatch इत्यादि आसानी से कंही भी ले जाने वाले डिवाइस में इसका उपयोग किया जाता है ।

जिससे आप कंही भी चाहे आप कंही घूम रहे हो या फिर यात्रा के समय, कंही भी आप ईमेल पर अपनी नजर रख सकते है इन डिवाइस में Text लिखने के लिए अच्छे कीबोर्ड होते है , जिसके द्वारा आप बहुत बड़े लेवल में Text टाइप कर के अपना massage बना सकते है ।

MAPI Email Server 

MAPI का फुल फॉर्म “massage application programming interface” इसका उपयोग Microsoft exchange server से जोड़ने केलिए इसका उपयोग किया जाता है । यह Microsoft Window के द्वारा बनाया गया एक API (Application Programming Interface ) है , जिससे इसके program में ईमेल से जुडी सुविधा को जोड़ी जाती है ।

OTP का फुल फॉर्म क्या है ? 

ईमेल में क्या-क्या भेजा जा सकता है

जब Technology का विकास नही हुआ था तब हम किसी पत्र को डाक के माध्यम से भेजते थे जिसका जवाब आने के लिए हमें 15 से 20 दिनों से भी ज्यादा समय लगता था । लेकिन Electronic mail के द्वारा है कुछ ही सेकंड में जिसे हम massage भेजते है use प्राप्त हो जाता है ।

Email के द्वारा हम निम्न प्रकार की फाइल भेज और प्राप्त कर सकते है –

  1. Text
  2. लिंक
  3. image फाइल  (फोटो )
  4. विडियों फाइल
  5. ऑडियो फाइल
  6. other file जैसे PDF, win RAR file, doc, Excel शीट , etc .

ईमेल के फायदे 

इमेल के बहुत सारे फायदे है जो इस निम्न प्रकार है –

कम्युनिकेशन

ईमेल की सबसे अच्छी बात है यह की इसमें Communication बहुत ही जल्दी होता है , इन्टरनेट की help से हम किसी व्यक्ति से उसकी ईमेल ID के द्वारा कुछ ही सेकंड में कम्यूनिकेट कर सकते है । जिसके लिए हमें बिजली , इन्टरनेट और computer या फिर smartphone की आवश्यकता होती है ।

Quick Reply

अगर हम किसी डाक पोस्ट office के माध्यम से चिट्टी भेजते है तो उसके जवाब के लिए हमें कई दिनों तक इन्तेजार करना पड़ता है लेकिन आप ईमेल के द्वारा बहुत ही जल्दी अपना जवाब प्राप्त कर सकते है ।

उदा. अगर आप किसी अपने दोस्त से बात करना चाहते है तो आपको उसके पास जाने की जरुरत नही है आप उससे उसकी Email ले सकते है और उससे बात कर सकते है ।

लिखित डॉक्यूमेंट

ईमेल लिखित एक  Document होता है जिससे की यह कंही गुम नही होता है, न ही आप इसे फाड़ सकते है और न ही जलाया जा सकता है । आपके द्वारा लिखित Email, mail server पर store रहा है । इसे आप जब चाहे देख सकते है, और अगर आप चाहे तो डिलीट भी कर सकते है ।

बहुत ही सस्ता

यह बहुत ही सस्ता माध्यम है इसके लिए आपको न तो कागज की जरुरत है न तो पेन की और न तो आपको किसी डाकिया के पास जाने की जरुरत है । आपको Email भेजने और प्राप्त करने के लिए आपको Data , की जरुरत होती है इसे भेजने केलिए आपको Computer या laptop या फिर smartphone की जरुँरत होती है । Email भेजने की सुविधा पूरी तरह निशुल्क होता है ।

आजकल तो Smartwatch और Smart TV में भी ब्राउज़र की help से Email देख हो भेज भी सकते है

कोई लिमिट नही

Email भेजने के लिए की किसी भी प्रकार की लिमिट नही है अगर आप किसी को Mail करने के लिए massage लिखते है, और गलग हो जाये तो आप use मिटा कर फिर से लिख सकते है । और इसमें वर्ड की कोई लिमिट नही जितना बड़ा ईमेल हो आप लिखकर भेज सकते है। और न ही इसमें समय सीमा की लिमिट है आप जब चाहे लिखे जब चाहे लिखना बंद कर दे ।

मल्टीमीडिया सन्देश

ईमेल के द्वारा आप text massage के साथ साथ Audio, Image , Video फाइल भी share कर सकते है । लेकिन इसके लिए आपके पास Data प्लान का होना जरुरी होता है, क्युकी जितनी बड़ी फाइल होती है उतना Data खर्च करता है ।

पूरी तरह से सुरक्षित

अगर आप किसी व्यक्ति को चिट्टी लिखते है और आप use डाक के माध्यम से भेजते है तो use कोई भी व्यक्ति के खोलने या पड़ने का डर होता है या फिर पूरी चिट्टी ही गायब हो जाती है । ईमेल में आपको इसके लिए डरने की जरुरत नही ।

आप ईमेल पर पूरा भरोशा कर सकते है आप इसे जिसे भेजना चाहते है उसके आलवा कोई दूसरा व्यक्ति नही देख सकता है  ।

PDF का फुल फॉर्म क्या है ? 

ईमेल की नुकसान 

एक Email भेजने के लिए हमें बहुत सारे साधन की जरुरत होती है जो हर कोई Afford नही कर सकता है इसके कुछ नुकसान भी है जो इस प्रकार है ।

  1. इसका सबसे बड़ा नुकशान है की यह बिना Internet Connection के आप इसका उपयोग नही कर सकते है
  2. अनचाहे mail आना । कम्पनी विज्ञापन के ही ज्यादा mail आते है जिनकी हमें जरुरत नही होती है । 
  3. अगर आप किसी को mail करते है तो इसके लिए आपको Computer या लैपटॉप या Smartphone की आवश्यकता होती है जो एक आम आदमी के कॉस्टली होता है
  4. Email ID में reply जल्दी नही मिलता है अगर कोई Email Active होता है , तब ही हमें ईमेल का जवाब मिलता है । 

Top 10 Best ईमेल सर्विस प्रोवाइडर 

शायद आप जीमेल के अलावा और दूसरी Email सर्विस प्रदान करने वाली company के बारे में आप लोगो में से सायद ही कोई जनता होगा आज आपको top 10 Best Email service Provider के बारे में जानकारी देने वाला हूँ । जिसे आप नीचे विस्तार से देख सकते है ।

जी मेल 

G-Mail आज के वर्तमान समय में ऐसा कोई एंड्राइड user नही होगा जो जीमेल के बारे में जनता न हो अगर आप india के अन्दर एक एंड्राइड Smartphone का use करते है तो आपको हर smartphone में google के 10 प्रोडक्ट पहले से ही अपने फ़ोन में इनस्टॉल होता है ।जिसमे से गूले के एक जीमेल भी है  जिसका उपयोग हर user करता ही है ।

इसमें आपको 15 GB तक का फ्री स्टोरेज मिलता है और यह एक सामान्य user के लिए बिलकुल फ्री होता है और इसका interface बहुत ही सरल है जिसका उपयोग एक आम आदमी भी आसानी से कर सकता है ।

Proton Mail 

यह एक Open Source एंड सुरक्षित ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है , यह भी बहुत ही सरल है इसमें भी हर mail End-To-End एन्क्रिप्शन होता है। जिसे कोई तीसरा ब्यक्ति नही देख सकता है ।

फीचर –

  • इसमें कोई व्यक्तिगत जानकारी की Requirement नही होती है , Proton Mail को बिना किसी Software इनस्टॉल किये बिना किसी भी डिवाइस में एक्सेस किया जा सकता है ।
  • End-to End के साथ यह बहुत ही अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है ।

Zoho Mail –

Zoho Mail यह कम्पनी से  Communication की आवश्यकता अनुसार इसे तैयार किया गया है , यह एक नि : शुल्क ईमेल Hosting सर्विस देता है । और डुप्लीकेट ईमेल से सुरक्षा प्रदान करता है ।

  •  इसमें एक कण्ट्रोल पेनल होता है , जिसकी Setting को एडमिन आसानी के साथ बदल सकता है ।
  • यह Email E-Discovery process को follow करता है जिसमे किसी भी ईमेल को आसानी से खोजने में बहुत help करता है ।
  • यह comment , share फाइल , manage Task, अगर आपकी टीम बड़ी है तो आप आपने टीम को टैग करने की सुविधा देता है ।

Outlook-

Outlook  माइक्रोसॉफ्ट ब्राउज़र पर आधारित ईमेल सेवा है ,  यह exchange server, Exchange online , officer 365 में सामिल है ।

  • यह enterprise-grade security प्रदान करता है
  • outlook में एक बिल्ड केलेंडर होता है जिसमे आप किसी मीटिंग , इवेंट्स को आप मैनेज कर सकते है उन्हें अपने हिसाब से schedule करके रखा जा सकता है ।
  • यह E-Mail user को , massage, डाक्यूमेंट्स को search करने का एक आसान सा तरीका provide करता है ।

CPCT का फुल फॉर्म क्या है 2022 में CPCT कोर्स कैसे करें 

MSC का फुल फॉर्म क्या है MSC करने के फायदे 2022

Yahoo! Mail

याहू mail यह बेस्ट ईमेल सर्विस provide company में से एक है ,अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है यह 1 TB Storage के साथ में यह आपको Free E-mail  सर्विस प्रदान करता है ।

  • यह कम्पनी भी फ्री मेल सर्विस provide करता है ।
  • आप अपने हिसाब से इसमें theme, इनबॉक्स को customize कर सकते है
  • किसी मेल को search करने के लिए keyword, Date, Number के द्वारा आप किसी भी पुराने ईमेल को आसानी से search कर सकते है ।
  • याहू mail आप मोबाइल app में भी उपलब्ध है जिसका उपयोग आप कंही भी किसी भी समय कर सकते है ।
  • Yahoo! Mail

iCloud Mail –

icloud mail Apple के द्वारा संचालित करने वाली एक Email सेवा company है ,  इसका use mac computer या IOS डिवाइस पर Mail App के साथ आता है इसे आप Windows Operating System वाले computer पर इसका उपयोग MS Outlook का उपयोग करके किया जा सकता है ।

  • यह सबसे बेहतरीन ईमेल सर्विस प्रोवाइडर में से एक माना जाता है जो user को IMAP का उपयोग करने के सुविधा provide करता है ।
  • यह automatic New Massage को search करके उन्हें Inbox में डालता है ।
  • icloud mail Automatically HTML image को load करता है ।
  • ऑफिसियल लिंक – iCloud Mail 

AOL Mail

AOL mail एक वेब आधारित नि : शुल्क ईमेल सेवा है जो Verzon Communication.AOL के द्वारा provide की जाती है , यह सबसे अच्छी ईमेल सेवा मानी जाती है जिसमे आप बिना किसी रूकावट के इनबॉक्स तक आसानी से पहुँचने के लिए एक सरल interface provide करता है ।

इस सर्विस का उपयोग आप मोबाइल application के साथ भी कर सकते है

  • AOL mail आपको important mail को आप व्यवस्थित करने की facility provide कराता है
  • इसमें आप ईमेल list को आप अपने तरीके से customize कर सकते है
  • इसमें आपको एक Customize पेनल मिलता है ।
  • Official लिंक – AOL . Mail 

पुलिस का फुल फॉर्म 2022 में पुलिश की तैय्यारी कैसे करें 

Yandex Mail 

yandex mail बहुत से स्मार्ट और सुरक्षित ईमेल सर्विस Provider company है आप इसे Windows To Android  डिवाइस पर इसका उपयोग कर सकते है । यह भी सबसे अच्छी ईमेल सर्विस company है जो आपको अपने हिसाब से mail box को परिवर्तन करने की सुविधा देता है ।

  • अगर किसी ईमेल के साथ में virus आता है तो use यह automatic ही spam फोल्डर पर डाल देता है ।
  • Spamming और धोखाधड़ी से बचाता है
  • यह आपको एक ही Account से Yandex की सभी प्रोडक्ट तक पहुँचने की अनुमति देता है
  • यह massage को Schedule करने की सुविधा प्रदान करता है
  • Yandex Mail 

Mail. Com

mail. Com ईमेल पता बनाने के लिए  आपको 200 प्रकार के डोमेन में से किसी एक डोमेन का चयन करने की अनुमति देता है । जिसे आप अपने अनुसार किसी भी प्रकार का डोमेन name चुन सकते है ।

ईमेल को एक विशिष्ट व्यक्ति की पहचान के रूप में प्रदशित करता है ।

  • यह भी सबसे अच्छी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर में से एक है जिसमे आपको Unlimited Storage मिलती है और यह पूरी तरह से फ्री mail सर्विस है
  • इसमें Antivirus Tool होता है जो आपके ईमेल को वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है ।
  • smartphone की help से भी आप इस mail का उपयोग आसानी से कर सकते है और बहुत ही सुविधाजनक भी है ।
  • Mail.com

Tutanota –

tutanota यह एक Open Source और सुरक्षित ईमेल सर्विस है , इसमें आप फ्री में Sing up कर सकते है और मोबाइल app ईमेल क्लाइंट और Desktop क्लाइंट  के साथ में इसे सभी डिवाइस में end -to-end एनक्रिप्टेड इस mail का उपयोग कर सकते है ।

  • यह फ्री सभी ईमेल सर्विस provider में से एक है तो बिना किसी विज्ञापन दिखाए फ्री में सर्विस provide कराती है
  • सुरक्षा के द्रष्टि से एनक्रिप्टेड केलेंडर है
  • तो आपको बिना किसी परेशानी के फ्री में ईमेल भेजने और देखने की अनुमति प्रदान करता है ।
  • Tutanota

SIM का फुल फॉर्म क्या है ? E Sim क्या है ? 

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1.  ईमेल के जन्मदाता कौन है ? 

उत्तर –  ई-मेल के जनक रे टॉमलिंसन  है जिन्होंने  1971 में उन्होंने नेटवर्क के ज़रिए एक व्यक्ति से दूसरे कोElectronic  मैसेज भेजने का तरीके खोज निकाला था।

प्रश्न 2. जी mail के संस्थापक कौन है ? 

उत्तर –  जीमेल Project Google के  विकासकर्ता पॉल बुछेइत (Paul Buchheit) द्वारा सार्वजनिक करने की घोषणा के कई वर्षों पहले शुरू किया गया था। लेकिन  शुरू में केवल Google  के कर्मचारी इस G mail  का इस्तेमाल कर सकते थे। अंततः 1 अप्रैल 2004 को Google  ने जनता के लिए
G mail  को Launch किया ।

प्रशन 3. भारत में ईमेल की शुरू आत कब हुई ?

उत्तर –  भारत में 15 अगस्त 1995 में देश में पहली बार internet का उपयोग किया गया था । लेकिन ईमेल का अविष्कार सन 1971 में ही हो गया था । भारत में 15 अगस्त 1995 के बाद से इन्टरनेट के उपयोग के साथ ही ईमेल की शुरुआत हुई ।

आज आपने क्या सिखा

उम्मीद है आपको आज का यह post Email ka full form क्या है? आज आप ने इस पोस्ट में ईमेल से जुडी बहुत सारी जानकारी सीखी  जैसे ईमेल क्या है , ईमेल का अविष्कार कब हुआ , ईमेल के फायदे , ईमेल के प्रकार और  ईमेल के नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त हुई ।

आशा करता हूँ की आपको ईमेल से जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त जरुर हो गयी होगी , अगर आपका कोई सवाल हो तो आप मुझे comment box की help से पूछ सकते है ।

ऐसी ही जरुरी जानकारी के लिए आप हमारे facebook और Telegram में जरुर  follow करें और हमारे ब्लॉग को फ्री में subscribe करें ताकि आप भी नए पोस्ट की जानकारी पाए सबसे पहले अपने इनबॉक्स में और

आप अपने दोस्तों के साथ में जरुर  share कर सकते है ताकि उन्हें  भी इसके बारे में पूर्ण जानकारी हो।

Social Share

2 thoughts on “E-Mail ka full form 2022 Top 10 बेस्ट ईमेल सर्विस प्रोवाइडर”

Leave a Comment