EWS full form in hindi EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये 2021

आज का पोस्ट है “EWS full form in hindi” जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की जब से भारत में भारतीय संविधान लागु हुआ है तब से हर category को अलग-अगल प्रकार से भारत में आरक्षण की सुविधा दी जाती है । ये आरक्षण की Facility हर category के अलग-अलग है ।

जैसे ST/SC/OBC इन category के candidate के लिए भारतीय संविधान के द्वारा इनको आरक्षण दिया जाता है जैसे Jobs में सरकारी योजना में और अन्य प्रकार के सरकारी लाभों में इन्हें आरक्षण प्रदान किया गया है ।

आज के इस पोस्ट में जानेगे की General category के लोगो के लिए भी भारत सरकार ने जनरल category के उम्मीदवार के लिए भी 10% के आरक्षण की सुविधा प्रदान की है यह सुविधा जनरल category के लोग जो आर्थिक  रूप में पिछड़े व्यक्ति /परिवार इस श्रेणी में आते है ।

जिनकी परिवारिक आय कम है उन्हें उनका स्तर ऊँचा करने के लिए भारत सरकार ने EWS सर्टिफिकेट योजना की सुरुआत 2020 में लागु की है । आज के इस पोस्ट में जानेगे की EWS सर्टिफिकेट क्या है ? EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये , इसके क्या लाभ है , EWS का फुल फॉर्म क्या है , इस प्रकार की समस्त जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

EWS का फुल फॉर्म

EWS full form in hindi Economically Weaker Section हिंदी में “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” के लिए EWS सर्टिफिकेट स्कीम को लागु किया गया है ।

EWS full form in hindi

EWS का फुल फॉर्म “Economically Weaker Section ” इसका मतलब है की जनरल category के वो candidate जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में आते है ।

इसका लाभ सिर्फ यही ले सकते है। ews सर्टिफिकेट सिर्फ औऱ सिर्फ General category के लोगो के लिए ही है । इस सर्टिफिकेट का लाभ ST/SC/OBC category के कैंडिडेट इस सर्टिफिकेट का लाभ नही ले सकते है।

EWS सर्टिफिकेट क्या है ?

EWS योजना एक ऐसी योजना है जो सामान्य श्रेणि के उम्मीदवारो को भारत सरकार के द्वारा 10% का आरक्षण दिया गया है , जिसका लाभ भारत के ऐसे Candidate ले सकते है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए वर्ग से आते है।

EWS certificate kya hai
image: pixabay

अभी तक भारत सरकार के द्वारा सिर्फ ST/ SC/OBC के Candidate को ही आरक्षण दिया गया है और जनरल Category के उम्मीदवारों को आरक्षण नही दिया गया था जिसके कारण जनरल category के ऐसे Candidate जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में आते है उन कैंडिडेट को Ews Sechme के द्वारा इन्हें 10% का आरक्षण दिया गया है ।

इसकी सुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सं 2020 में इसकी शुरुआत की गई । जिससे जनरल Category के कैंडिडेट जो आर्थिक रूप से कमजोर है , उन्हें इसका लाभ मिल सके । जिसका लाभ लेकर वह अपना जीवन स्तर सुधार सकते है ।

OTP का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

PDF का फुल फॉर्म क्या होता है ?

EWS सर्टिफिकेट के लिए योग्यता

EWS सर्टिफिकेट सिर्फ सिर्फ जनरल category के लोगो का ही बनेगा लेकिन General Category के लोगो जो परिवार/ व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर है सिर्फ वही लोग इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है । जो निम्न प्रकार की योग्यता को पूरी करते है वही EWS सर्टिफिकेट का लाभ ले सकते है । जो इस प्रकार है –

  1.  आपका घर जन्हा आप रहते हो  1000 वर्ग फुट हो
  2. जिसके पास ज्यादा से ज्यादा 5 एकड़ तक की जमीन हो
  3. अगर आप नगर पालिका में रहते है तो आपका घर 100 वर्ग फुट से ज्यादा नही होना चाहिए
  4. आपके पास घर के अलावा और कोई Plat या फिर घर है तो आप इसका लाभ नही ले सकते है
  5. आपकी Income  8 लाख रूपये से ज्यादा नही होनी चाहिए
  6. इस 8 लाख रूपये आपके घर से सभी सदस्य की आय को जोड़कर 8 लाख से कम है तो आप EWS सर्टिफिकेट के लिए apply कर सकते है

आपकी पारिवारिक आय में आपके राशन कार्ड में जितने सदस्य है उन सभी की Income जोड़ी जाती है , उदा . यदि किसी Family में 5 सदस्य है जिसमे माता पिता और 2 भाई जिसमे से एक ही सादी हो चुकी है और वह अपना राशन कार्ड अगल नही करता है तो इसमें आपके पुरे परिवार के 5 लोगो की Income जोड़ी जाएगी ।

अगर आपके भाई ने अलग राशन कार्ड बनवा लिया है तो फिर आपके भाई की आय नही जोड़ी जाएगी उसे एक अलग परिवार माना जायेगा । इस प्रकार आपके राशन कार्ड में जितने सदस्य होते है सबकी Income मिलाकर अगर 8 लाख रूपये से कम है तो आप EWS Certificate बनवा सकते है ,और 8 लाख से ज्यादा Income होती है तो आप इसके लिए योग्य नही है ।

DNS का फुल फॉर्म क्या होता है ? DNS कैसे काम करता है ? 

OTT का फुल फॉर्म क्या होता है OTT प्लेटफार्म में कमाई कैसे होती है 

EWS सर्टिफिकेट के लिए जरुरी Document

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पर निम्न प्रकार के Document साथ में लेकर जा सकते है जो इस प्रकार है ।

  1. Voter ID
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. पासपोर्ट
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. मनरेगा जॉब कार्ड
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. जाती प्रमाण पत्र
  9. राशन कार्ड (APL और BPL )
  10. बैंक पासबुक (बैंक या पोस्ट ऑफिस खाता )
  11. स्वयम का घोषणा पत्र

IPS का फुल फॉर्म क्या होता है आईपीएस ऑफिसर कैसे बने 2021

EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये ?

अगर आप भी जनरल category के candidate है और आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है , तो आपको इसके लिए EWS बनाने के बाद ही इस सर्टिफिकेट का लाभ ले सकते है  । यह सर्टिफिकेट आप 2 तरह से बना सकते है 1. Online के द्वारा 2. offline के द्वारा

Online कैसे बनाये ?

ऑनलाइन इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र (मध्यप्रदेश के कैंडिडेट्स) जाकर के बनवा सकते है या फिर भारत सरकार की Official website पर विजिट कर सकते है https://serviceonline.gov.in पर विजिट कर ऑनलाइन EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते है ।

Offline कैसे बनाये ?

जब से भारत सरकार ने इस Scheme को लागु किया है तब से यह सर्टिफिकेट offline ही बनाया जा रहा था , आज भी यह Certificate आप offline भी बनवा सकते है इसके लिए आपको अपने ब्लोक (तहसील) में जाकर इस सर्टिफिकेट को बनवा सकते है ।

तहसील में EWS सर्टिफिकेट के लिए आप निचे दिए गए Department में आवेदन कर सकते है

  1.  जिला मजिस्ट्रेड
  2. अपर जिला मजिस्ट्रेड
  3. तहसील दार
  4. उपविभागीय अधिकारी
  5. जिला कलेक्टर

आप EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए EWS का Form और पुरे डॉक्यूमेंट की Photo Copy लेकर जो आपको उपर बताये गये है पूरी कार्यवाही करके आवेदन आप इन् अधिकारी के पर जमा कर सकते है ।

CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है CPCT एग्जाम कैसे पास करें 

एमएससी का फुल फॉर्म क्या होता है एमएससी करने के फायदे ? 

EWS सर्टिफिकेट के  फायदे

EWS सर्टिफिकेट बनाने के बाद आप निम्न प्रकार के फायदे ले सकते है जो इस प्रकार है –

सरकारी जॉब

अगर आप एक ऐसे Student है जो जनरल category में आते है और आपके पास में EWS सर्टिफिकेट है तो ऐसे student के लिए भारत सरकार के द्वारा निकलने वाली सेंट्रल और State Govt. की जॉब में ऐसे student के लिए 10 % आरक्षण की सुविधा मिलती है जैसे SCC, Railway, Bank, UPSC अनेक प्रकार की ऐसी जॉब है जन्हा पर EWS candidate के लिए सीट उपलब्ध करायी जाती है ।

कॉलेज एडमिशन

अगर आपके पास EWS सर्टिफिकेट है तो आप देश के किसी भी सरकारी कॉलेज पढाई करने के लिए भी 10% का आरक्षण दिया जाता है । मध्य प्रदेश में MP PEB व्यापम के द्वारा अनेक प्रकार के College एडमिशन Test आयोजित कराये जाते है । जैसे

प्री . वेटेनरी और फिशरीज टेस्ट  , MP PAT (एग्रीकल्चर टेस्ट ) जिसमे आपको BSC एग्रीकल्चर से करने के लिए अच्छे कॉलेज provide कराये जाते है । पशुपालन diploma प्रवेश परीक्षा और भी अनेक प्रकार के एडमिशन टेस्ट भी EWS candidate को 10% का आरक्षण दिया जाता है ।

भारत सरकार के द्वारा और भी अनेक प्रकार के विभागों में आरक्षण की  facility होती है , जो हर State में आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग हो सकती है ।

Police का फुल फॉर्म क्या होता है पुलिस कैसे बने 

PG का फुल फॉर्म क्या होता है PG कौर्स करने के फायदे 

EWS सर्टिफिकेट के validity कितनी होती है ?

बहुत से Student का सवाल होता है की आखिर इस सर्टिफिकेट के validity कितनी होती है , तो में आपको बता दू की यह सर्टिफिकेट की validity सिर्फ 1 साल की ही होती है , उदा . अगर आपको 1 अप्रेल 2021 को सर्टिफिकेट मिला तो उसकी validity 1 अप्रेल 2022 तक ही होगी ।

इसके बाद आपको इस सर्टिफिकेट को Renew कराने का आवश्यकता होगी

FAQ EWS सर्टिफिकेट

प्रश्न 1. EWS प्रमाण पत्र कौन बनवा सकता है ? 

उत्तर –  Ews प्रमाण पत्र सिर्फ जनरल category के ही लोग बनवा सकते है जिसमे शर्त यह है की “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के candidate हो ” ऐसे candidate ही EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते है ।

प्रश्न 2. ईडब्ल्यूएस केटेगरी में कौन-कौन आता है ? 

उत्तर – ईडब्ल्यूएस की केटेगरी में सामान्य वर्ग के पिछड़े व्यक्ति आते है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग आते  है

प्रश्न 3. EWS की वैधता कितनी होती है ? 

उत्तर –  EWS सर्टिफिकेट की वैधता मात्र 1 साल की होती है validity समाप्त होने पर इसे Renew करना होता है

प्रश्न 4. EWS के लिए आय कितनी होनी चाहिए ? 

उत्तर – EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आय 8 लाख से कम होनी चाहिए इसमें राशन कार्ड में जुड़े सभी सदस्यों की सालाना आय जोड़ी जाती है जो 8 लाख से ज्यादा न

प्रश्न 5. ईडब्ल्यूएस ऑनलाइन कैसे बनवाए ? 

उत्तर –  EWS सर्टिफिकेट ऑनलाइन और offline दोनों तरह से बनाये जा सकते है ऑनलाइन बनाने के लिए CSC या लोक सेवा केंद्र या फिर अपने तहसील और Dist से बनवा सकते है

प्रश्न 6. ईडब्ल्यूएस बनवाने के लिए क्या-क्या चाहिए ? 

उत्तर – EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास पहचान के लिए वोटर ID, आधार कार्ड , पेन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , जाती प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , राशन कार्ड , Bank passbook या  (पोस्ट ऑफिस वाला  ) स्वयं का घोषणा पत्र जमीन के कागज इत्यादि

प्रश्न 7. ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें ? 

उत्तर – EWS प्रमाण पत्र आप अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र , CSC , या फिर अपने तहसील अधिकारी  या फिर जिला अधिकारी के पास से प्राप्त कर सकते है।

SIM का फुल फॉर्म क्या होता है इ सिम क्या होता है ? 

निष्कर्ष –

उम्मीद है आज के इस पोस्ट EWS full form in hindi से आपको कुछ अच्छा जरुर सीखने को मिला आज् के इस पोस्ट में हमने जाना की EWS सर्टिफिकेट क्या है , कैसे बनाये और EWS सर्टिफिकेट के क्या-क्या फायदे होते है ,और साथ में इससे जुड़े बहुत सारी जानकारी उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी ।

अगर आपका कोई सवाल या फिर कोई सुझाव हो तो आप मुझे comment कर के पूछ सकते है और इस पोस्ट को अपने करीबी friends छोटे/बड़े भाई बहने के साथ जरुर share करे ताकि इसका फायदा वह भी ले सके ।

हमारे Blog के रेगुलर सदस्य बनने के लिए आप हमारे Blog को फ्री में subscribe करे स्क्रीन पर दिख रहे घंटी को दबाकर Thanks 

Social Share

Leave a Comment