full form of OTT Best OTT प्लेटफार्म इन इंडिया 2021

full form of OTT “Over- The-Top”  दोस्तों आपने OTT का नाम तो सुना ही होगा, lock-down में जन्हा लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था । तब हमारे पास पास मनोरंजन के कुछ ही साधन थे जैसे Smartphone , PC , tablet , केबल TV,  और DTH इन माध्यमो से हम Entertain होते थे ।

और वन्ही सबसे ज्यादा साथ दिया OTT Platform ने जिस के कारण हम नये- नये Web-series , Movie , Serials , Sports, इत्यादि देखने के लिए हम OTT प्लेटफार्म का use करते थे और आज भी करते आ रहे है ।

और आज सबसे ज्यादा लोग TV को छोड़कर लोग इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते है जिससे  अपने Smartphone या फिर Tablet, Laptop पर सबसे ज्यादा Movie, Web-series, Sports देखी जाती है ।

इसका मुख्य कारण है ओटीटी प्लेटफार्म का जो आपको इन्टरनेट की सहायता से अपने Mobile पर ही बहुत सारी चीजे provide करा देती है । यहाँ  पर लोग अपने पसंद की कोई भी चीज किसी भी Time में देख सकते है इस लिए आज सबसे ज्यादा ओटीटी प्लेटफार्म भारत में लोकप्रिय होता जा रहा है ।

आज के समय में सबसे ज्यादा ख़ास बात यह हो गयी है की Bollywood, Hollywood , Web- Series इत्यादि ओटीटी प्लेटफार्म पर ही released होती है , जिसे आप कंही भी अपने Smartphone में Internet की help से  मूवीज , वेब सीरीज का भरपूर आनंद लेते है । जिससे यह और प्रचलित होता जा रहा है ।

Full Form Of OTT – ओटीटी का फुल फॉर्म 

full form of OTT “Over The Top” हिंदी में इसका मतलब होता है “शीर्ष पर”  ये एक तरह का सॉफ्टवेर या फिर App है जिसकी सहायता से हम Television , Movies, इत्यादि को हम इन्टरनेट की सहायता से देख सकते है । यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जन्हा पर बिना किसी केबल या ब्रॉडकास्ट प्रोवाइडर के लोगों तक इन्टरनेट के help से Video On Demand  विडियो स्ट्रीमिंग कंटेन्ट provide करता है ।

OTT प्लेटफार्म क्या है ? 

OTT प्लेटफार्म “Over The Top” जैसे की मेने आपको ऊपर जानकारी दी की यह एक प्लेटफार्म है जन्हा पर Video , कंटेन्ट , Live स्ट्रीमिंग   उपलब्ध कराया जाता है । यह एक प्रकार का website ही होता है जिसमे अपलोड किये जाते और अन्य प्रकार के मीडिया कंटेंट उपलब्ध होता है ।

इस वेबसाइट को और सरल बनने के इसे एक Software / App के रूप में Develop किया गया जिससे यूजर को आसानी होती है Television के पुरे विडियो कंटेंट दिखाए जाते है, जैसे TV serial , Movies, Web-series, Live स्ट्रीमिंग , Sports इत्यादि OTT प्लेटफार्म में  दिखाया जाता है ।

ott platform kya hai
ott platform kya hai

ओटीटी प्लेटफार्म में विडियो देखने के लिए user को Subscription लेना होता है , फिर आप इसमें जिस प्रकार का कंटेंट देखना चाहते है देख सकते है । OTT प्लेटफार्म सबसे पहले अमेरिका जैसे देशो में सबसे ज्यादा popular था लेकिन ये धीरे-धीरे अन्य देशो में भी लोकप्रिय होता जा रहा है ।

और सबसे ज्यादा यह प्लेटफार्म lock-down में और सबसे ज्यादा Popular हुआ , क्युकी lock-down में पुरे विश्व के लोग घर पर ही थे जिसके कारण यह  Entertain करने  का सबसे अच्छा प्लेटफार्म बना ।

ये भी पड़े   IPS का फुल फॉर्म क्या है 2021 में IPS की तैय्यारी कैसे करें 

CPCT का फुल फॉर्म क्या है ? 2021 में CPCT की तैय्यारी कैसे करें

इसका Use मुख्य रूप से Video On demand प्लेटफार्म, Audio स्ट्रीमिंग  प्लेटफार्म , OTT डिवाइसेस  , Voice IP Calling और  Communication चेनल Massaging इत्यादि के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।

OTT प्लेटफार्म की शुरुआत

ओटीटी platform की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका  में हुई थी , लेकिन यह धीरे- धीरे पुरे दुनिया में फ़ैल रहा है और lock-down के समय बहुत तेजी popular हुआ ।

भारत में इसकी शुरुआत 2008 में हुआ जब Reliance Entertainment Group  ने पहला BigFlix Service शुरू की यह platform भारत का पहला OTT प्लेटफार्म है , इसके बाद 2010 में Digivive ने फिर और एक ओटीटी प्लेटफार्म लान्च किया NEXG TV जो एक  मोबाइल एप्प है जिसमे TV और video on demand दोनों सर्विस Costumer को provide करता था ।

इसके बाद सबसे ज्यादा ओटीटी प्लेटफार्म तब प्रचलित तब मार्किट में ZEE (Ditto TV) और Sony Liv 2013 में लांच किया गया , इसमें सभी प्रकार के टीवी चेनल दिखाए जाते थे । इसके बाद बहुत सारे OTT प्लेटफार्म मार्किट में आते जा रहे है ।

लेकिन उन प्लेटफार्म में से कुछ ही ऐसे प्लेटफार्म है जैसे Hotstar, Netflix, Amazon prime video , ALT बालाजी  जो आपको अच्छे- अच्छे TV show , Web series , Movies etc. live स्ट्रीमिंग  इस प्रकार के विडियो स्ट्रीमिंग  कंटेन्ट provide कराते है ।

ये भी पड़ेMSC का फुल फॉर्म एमएससी करने के क्या फायदे होते है 

OTT Service के प्रकार 

ओटीटी platform 3 प्रकार के सेवा उपलब्ध कराती है जिसे  आप इस प्रकार से समझ सकते है ।

 TVDO ( Transnational Video On Demand )

TVDO का फुल फॉर्म  “Transnational Video On Demand” होता है इस प्लेटफार्म में आप Rent पर अपनी पसंदिता  movie, Television Show  एक बार देखने के लिए किराये पर ले सकते है , या फिर आप Life time के लिए खरीद भी सकते है।

जैसे आप ने YouTube में देखा होगा जब आप कोई movie search करते है तो आपको कुछ Result show होते है जन्हा पर आपको Rent पर लेने के लिए कहा जाता है , और Play-store में भी आपको कुछ Movie उपलब्ध होती ही जो आपको किराये में movie देखने के लिए provide किया जाता है ।

SVDO (Subscription Video On Demand)

SVDO का फुल फॉर्म “Subscription Video On Demand” होता है , इस platform में अगर आप कोई विडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट जैसे Sports , Live Show इत्यादि देखने के लिए आपको इसका Subscription लेना होता है । जिसमे आपको उस App के कंडीशन के आधार पर payment करना होता है ।

ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जिसमे आपको Original Content देखने को मिलता है जैसे Netflix , Amazon Prime Video, Disney+ Hot-star इत्यादि ।

AVDO (Advertising Video On Demand)

इस प्लेटफार्म में आपको बहुत प्रकार के Video देखने के लिए किसी भी प्रकार की Payment करनी की  आवश्यकता नही होती है । इसमें आप Free में कंटेंट देखने को मिलता है लेकिन बीच  में आपको एड्स दिखाई देते है ।

कुछ ऐसे प्लेटफार्म जन्हा पर आपको पूरा ad देखना होता है जैसे Hot-star , Mix player, इत्यादि You-tube ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जन्हा पर आप 4 सेकंड के बाद ad को Skip कर सकते है , यह Video एड्स किसी भी प्रकार के हो सकते है ।

ये भी पड़े Police का फुल फॉर्म क्या है 12th के बाद पुलिस कैसे बने 

Best OTT प्लेटफार्म इन इंडिया 

आज  Internet में आपको बहुत सारे ओटीटी प्लेटफार्म मिल जायेंगे लेकिनं आपके लिए कुछ ऐसे Popular ओटीटी Platform के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ जो सबसे ज्यादा India में popular है । जिन्हें आप निम्न प्रकार से देख सकते है

Netflix (नेटफ्लिक्स )

Netflix यह भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय Video स्ट्रीमिंग company है, यह Company  Web-series का निर्माण भी करती है  , इसमें आपको Hollywood movies, Bollywood Movie , Web-series आपको अलग अलग भाषाओ में देखने मिलते है ।

नेट फ्लिक्स में आपको 4 प्रकार के Plan देखने को मिलते है जैसे –

  1.  Mobile प्लान  – यह प्लान 199 monthly से स्टार्ट होता है इसमें आपको 480p विडियो क्वालिटी और इस Plan को  आप मोबाइल और Tablet पर यूज कर सकते है
  2. Basic Plan –  यह प्लान 499 monthly से स्टार्ट होता है आपको 480P विडियो Quality और इसे आप मोबाइल टेबलेट computer और TV पर देख सकते है ।
  3. Standard Plan  -यह प्लान 649 monthly से स्टार्ट होता है Video Quality 1080 P और इसे आप TV, Smartphone, Tablet , और PC पर यूज कर सकते है ।
  4. Premium प्लान – यह प्लान 799 monthly से स्टार्ट होता है जिसमे आपको 4k – HDR Quality provide कराता है जिसे आप TV, Smartphone, Tablet , और PC सभी डिवाइस पर यूज कर सकते है ।

Amazon Prime Video

यह भी भारत का सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म में से एक है जिसे आपको New Released  Movies , web सीरीज Video स्ट्रीमिंग provide करता है । भारत में सन 2016 में लांच किया गया , यह English के अलावा मराठी , हिंदी , तेलुगु , तमिल , बंगाली, मलयालम ,कन्नड़ , ओडिया Punjabi और गुजराती  भारतीय भाषाओ में उपलब्ध है ।

यह 3 प्रकार के प्लान अपने Customer को provide करता है Monthly 129 रूपये , Quarterly प्लान 3 महीने का 329 और  yearly प्लान 1 साल का 999 रूपये है ।

ZEE 5 (जी 5)

ZEE 5 दुनिया भर से premium Collection provide कराता है , जो इंडियन , इंटरनेशनल , TV Show , music , Live TV विडियो स्ट्रीमिंग provide कराता है । इसकी शुरुआत सन 2018 में किया गया जिसमे 1.5 लाख से भी ज्यादा Video On Demand कंटेंट उपलब्ध है ।

इसमें आपको 2 प्रकार के प्लान मिलते है 1. 3 month प्लान 299 और 2. 12 month प्लान 499 रूपये में आप इसमें Subscription ले सकते है ।

ये भी जरुर पड़े Sim का फुल फॉर्म क्या है E- सिम क्या होता है ? 

Disney + Hot-star

India में यह सबसे ज्यादा Live Sport प्रोग्रामिंग और Games Of थ्रोऊ जैसे super hit show के कारण सबसे ज्यादा भारत में लोकप्रिय रहा , इसमें India के 400 मिलियन से भी ज्यादा User Active है । Disney+ hotstar में  4 भाषाओं में विडियो स्ट्रीमिंग provide करायी जाती है ।

hotstar में भी आपको अलग- अलग 2 प्रकार के plans मिलते है जैसे

  1. सुपर प्लान – इस plans का year प्राइस 899 है जिसे आप TV, लैपटॉप , और मोबाइल में उपयोग कर सकते है लेकिन आपको इस प्लान में Ads भी दिखाए जायेंगे , और इस प्लान को आप मात्र 2 डिवाइस में ही देख सकते है जिसमे आपको रेसोल्यूशन 1080 पिक्सेल का मिलता है ।
  2. प्रीमियम प्लान – इस प्लान की शुरुआत 1499 year से शुरु होता है , इस प्लान की खास बात है की आप इसे आप सभी डिवाइस में देख सकते है , इसमें आपको एड्स show नही होंगे और इसे आप 4 डिवाइस में use कर सकते है और आपको इसमें Video क्वालिटी 4k मिलती है

ALT बालाजी

ऑल्ट बालाजी यह एक भारत का सब्सक्रिप्शन Based Video On demand प्लेटफार्म है , जिसका  organisation Balaji Telefilms ने किया है । इस प्लेटफार्म को 16 अप्रेल 2017 में launch किया गया है जिसकी फाउंडर एकता कपूर है । इस प्लेटफार्म में अराउंड 34 मिलियन के करीब इसके paid एक्टिव User है ।

लेटेस्ट Web Series , originals एंड HD मूवीज provide करती है इसमें आपको Thriller, Action, Adult , Comedy और साथ में फॅमिली ड्रामा इस प्रकार के Video मिलते है इसमें आपको 3 प्लान मिलते है जो निम्न प्रकार है –

  1.  2 manth का प्लान यह प्लान 100 रूपये से शुरू होता है
  2. 6 manth का प्लान इस प्लान की शुरुआत 199 रूपये से शुरू होती है
  3. 12 month का plans इस प्लान की शुरू आत 300 से शुरु होती है जिसमे आपको Monthly 25 रूपये से स्टार्ट होता है ।

MX प्लेयर

MX प्लेयर को तो सभी जानते ही होंगे कुछ लोगो ने इसका उपोयग Offline विडियो कंटेंट देखने के लिए किया हो होगा । Mix प्लेयर यह एक भारतीय विडियो स्ट्रीमिंग मीडिया है जिसकी  सन 2011 में सुरुआत की गयी थी जिसे Media एंड Entertainment के द्वारा विकशित किया गया ।

इसमें करीब 150,000 घंटे से भी ज्यादा की स्ट्रीमिंग विडियो ओन डिमांड प्लेटफार्म है जो मुख्य रूप से IOS और एंड्राइड और Web पर उपलब्ध है यह 13 भाषाओं में विडियो स्ट्रीमिंग करता है ।

mx प्लेयर में आपको लेटेस्ट Web series , TV Show , TV चेनल , और Movie एंड Music विडियो स्ट्रीमिंग करता है । यह यह अभी फ्री में ही बहुत सारी सर्विस provide करता है , Ads रन करता है ।

Sony Liv

यह भी भारत के एक विडियो St-riming प्लेटफार्म है इसकी  शुरुआत Sony pictures Network India Private Limited ने सन  22 जनवरी 2013  में की गयी । यह भारत के साथ साथ 7 अन्य देशों में भी अपनी सर्विस लोगो को provide करता है ।

जिसमे करीब 30 मीलियन paid user है और करीब 98 मिलियन के करीब monthly यूजर है इसमें आपको सबसे ज्यादा Original TV Show , Web Series , Live Show, Sport live क्रिकेट  और Movie भी provide कराता है  ।

इसमें आपको 3 प्रकार के प्लान मिलते है जो इस प्रकार है

  1.  WWE नेटवर्क प्लान – इस प्लान की शुरु आत 299 रूपये पर month से शुरु होती है, जिसमे  सभी TV Show , 10 मिनट का Live sport , No Ads और एपिसोड डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है  ।
  2. LIV Special+ –  यह 12 month के प्लान के साथ आता है जिसमे आपको Ad-free लेटेस्ट एपिसोड , एड्स सर्व नही  करता इसमें भी  आप कोई भी एपिसोड डाउनलोडिंग कर सकते है ।
  3. LIV प्रीमियम –  12 month का प्लान आता है इसमें आप 999 रूपये subscription ले सकते है इस प्लान के साथ आपको Sony liv के पूरी सर्विसेज का आनंद ले सकते है ।

  PG का फुल फॉर्म क्या होता है 

Eros Now

यह एक Subscription Based Video On Demand Media प्लेटफार्म है , इसे 2012 में launch किया गया था जिसका स्वामित्व American मल्टीनेशनल Media Company Eross.STX के पास है । यह भारत के 13 भाषाओ में विडियो स्ट्रीमिंग करता है , जो मुख्य रूप से Movies, originals Music, TV Shows Based OTT प्लेटफार्म है ।

जिसके Around 211.5 मिलियन Active user है जिसमे करीब 36.2 मिलियन paid user है । इसमें भी 3 प्रकार के प्लान मिलते है जो इस प्रकार है

  1. Pay Monthly – यह 99 रूपये से स्टार्ट होता है , जिसमे आपको Best Movies , TV Show एंड Originals provide करता है
  2. Pay Quarterly – यह 376  से स्टार्ट होता है इसमें भी सारे फीचर मिलते है ।
  3. Pay Annual – यह प्लान 950 रूपये से स्टार्ट होता है जिसमे सारे फीचर Available होते है ।

Voot

यह भी एक most popular Video on demand मीडिया प्लेटफार्म है, इसे सन 2016 में लांच किया गया है , जिसकी ओनरशिप Viacom18 के पास है ।

यह TV Show , Movies,  Kids Shows , इत्यादि के विडियो स्ट्रीमिंग करता है यह प्लेटफार्म 8 भाषाओं में स्ट्रीमिंग करता है यह भारत के अलावा भी यूनाइटेड State , United State  में served करता है म इसमें करीब 40,000  घंटे के विडियो कंटेंट उपलब्ध है ।

इसमें करीब 1 मिलियन से भी ज्यादा yearly एक्टिव user है और 100 मिलियन के करीब monthly user एक्टिव है ।

List Of OTT Platform In India

भारत में करीब 40 OTT प्लेटफार्म है जो Original Media कंटेंट provide करते है जो इस प्रकार है –

  1.  Netflix India
  2. Amazon prime Video
  3. Voot
  4. Disney+ Hotstar
  5. Sony Liv
  6. ALT Balaji
  7. Zee5
  8. MX Player
  9. BIGFlix
  10. Ullu App
  11. Sun NXT
  12. You Tube Premium
  13. TVF Play
  14. Eros now
  15. Jio Cinema
  16. Airtel Xstream
  17. Shemaroo
  18. Viu
  19. Discovery Plus
  20. Dacast
  21. kaltura

BA का फुल फॉर्म क्या होता है बीए के बाद क्या करें 

OTT Platform के फायदे

ओटीटी प्लेटफार्म के अनेक प्रकार के फायदे है जो इस प्रकार है –

  1.  अगर आपको Entertainment करना होता है तो आप TV show , या फिर कोई फिल्म देखनी होती है तो  आपको इसके लिए बिजली और केबल TV या फिर DTH लगाने की आवश्यकता होती है । इस प्लेटफार्म की help से आप किसी भी समय कंही भी इन्टरनेट के सहायता से कोई भी TV Show या फिर movie देख सकते है ।
  2. इस Platform में अधिकतर लोग Web Series, Documentary, Original कंटेंट  फिल्मे देखते है जो की आपको किसी दुसरे Platform में नही देख सकते है  ।
  3. OTT platform में आपको स्वयं द्वारा निर्मित विडियो कंटेंट provide करते है , जैसे Netflix , और अमेज़न prime Video में मिलता है ।
  4. OTT platform का सबसे बड़ा  फायदा यह होता की आपको कोई भी show या फिर live क्रिकेट , movie देखना हो तो आप अपने स्मार्ट फ़ोन या PC , टेबलेट की help से कंही भी किसी भी समय देख सकते है ।
  5.  OTT platform बहुत ज्यादा रिलाएबल होता है इसलिए लोग सबसे ज्यादा एंड्राइड Smartphone , टेबलेट , laptop अधिकतर use करते है ।
  6. इसका और एक फायदा है की आपको किसी fix time के लिए wait नही करना पड़ता इसमें आप जब चाहो कोई भी show या फिर movie देख सकते है ।
  7. आज कल smart-TV का अधिक चलन है जिसके करना लोग Smart-TV में App इनस्टॉल कर के या फिर अन्य डिवाइस को TV से कनेक्ट करके फिल्मे देखना पसंद करते है ।

OTT Platform की कमाई कैसे होती है

अब जानते है की यह OTT प्लेटफार्म के आने से user के लिए काफी आसानी हो जाती जिसे किसी movie को देखने के लिए cinema देखने नही जाना पड़ता तो आखिर इन की साहयता से OTT platform या फिर कोई movie की कमाई कैसे होती है जबकि उनका budget 100 करोड़ , 200 करोड़ होता है ।

यह प्लेटफार्म किसी movie को एक fix प्राइस देकर movie के Rights खरीद लेते है , और use अपने प्लेटफार्म में दिखाते है फिर यह प्लेटफार्म निम्न तरह से कमाती है जो इस प्रकार है –

 Subscription (सदस्यता)

जैसे की मेने आपको जानकारी की हर OTT platform की और साथ में उनके Subscription प्राइस की जानकारी दी , तो अगर आपको कोई movie देखनी है और वह movie Netflix पर ही उपलब्ध है तो आप movie देखने के लिए Netflix का Subscription प्लान लेना होता है ।

जो monthly या फिर Quarterly या Fir yearly ले सकते है । तो ये एक जरिया है कमाई का जिसमे आप Ad Free Movies का आनंद लेते है ।

Rent (किराये में)

यह एक दूसरा तरीका है जैसे EXA  आपको बाहुबली मूवी देखनी हो और उसके लिए  Subscription नही लेना चाहते और न ही उसमे Ads show हो या फिर आप उस movie को एक ही बार देखना चाहते है या फिर use हमेशा के लिए खरीदना चाहते है ।

इस Condition में आप किसी भी movie को Rent पर कुछ रूपये pay करके देख सकते है या फिर हमेशा के लिए खरीद भी सकते है यह सुविधा आपको You Tube में अधिकतर मिलता है ।

Advertising (विज्ञापन से)

यह तीसरा तरीका है इससे भी OTT Platform कमाई करती है Exa जैसे आपको कोई Movie देखनी हो और उसके लिए आप न तो Subscription लेना चाहते है और न तो Rent (किराये) में लेना चाहते है ।

तो ऐसे user के लिए भी कई प्लेटफार्म है जो आपको Free में Movie दिखाती है जैसे You-tube Hot-star , MX Player  इनमे आप फ्री में Movie देख सकते है लेकिन आपको बिच-बिच में एड्स भी दिखाए जाते है । तो इन Ads से ही कमाई होती है ।

You Tube के अलावा कुछ ही ऐसे प्लेटफार्म है जन्हा पर आप किसी भी  Ads को skip नही कर सकते है ।

OTT प्लेटफार्म का भविष्य

में बात करूँ भारत लगे Lock-down की तो सबसे ज्यादा साथ दिया हमारा मनोरंजन करने के लिए तो ये OTT प्लेटफार्म ने क्युकी इसे  एक आम व्यक्ति भी आसानी के साथ कर सकता है । अपने Android मोबाइल फ़ोन में App की सहायता से ।

इसके लिए न तो किसी cable TV या फिर DTH न तो हमें बिजली की आश्यकता होती है इसकी सहायता से हम कभी भी कंही भी Entertainment कर सकते है । इसलिए इस Lock Down में यह पुरे विश्व में Trend में चल रहा है । और यह दिन के दिन OTT Users की संख्या बड़ते ही जा रही है ।

TRAI के डाटा के अनुसार 2021 825 मिलियन के आस पास इन्टरनेट के user है जिनमे से 400-500 मिलियन user OTT प्लेटफार्म का use करते है । और यह आंकड़ा बड़ते ही जा रहा है ।

विशेषज्ञ का कहना है की आने वाले समय इन User की संख्या दुगुनी होनी वाली है और यह प्लेटफार्म भारत में popular हो चूका है क्युकी अब लगभग Bollywood, South Indian 50 % मूवीज OTT Platform पर ही released की जा रही है ।

जो आपको NetFlix , Amazon Prime Video, Eros Now में ज्यादातर देखने को मिलते है ।

BSC का फुल फॉर्म क्या होता है 

NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

OTT FAQ

प्रश्न 1. OTT सदस्यता क्या है ?

उत्तर – OTT सदस्यता का मतलब होता है जैसे की आप किसी भी ओटीटी प्लेटफार्म में किसी TV show या फिर मूवीज का आनंद लेने के लिए आपको उस ओटीटी platform को  Subscribe करना होता है जिसे Subscribe करने के लिए आप Monthly या फिर Yearly प्लान के हिसाब से आप कुछ रुपए Pay करके उस OTT से सदस्यता लेते है ।

प्रशन 2. ओटीटी के प्रोवाइडर कौन है ?

उत्तर – OTT के Service प्रोवाइडर भारत में 40 से भी अधिक सर्विस प्रोवाइडर है जिसमे मुख्य सर्विस प्रोवाइडर , Amazon prime Video, Netflix, Sony Liv, Eros Now , Voot , ALT बालाजी यह मुख्य भारत के ओटीटी सर्विस प्रोवाइडर है ।

प्रश्न 3. ओटीटी  क्या है ?

उत्तर – ओटीटी यह एक ऐसा platform है जन्हा पर आप Internet के द्वारा अपने Mobile , TV , लैपटॉप  पर किसी भी समय किसी भी जगह movie , टीवी show , Web सीरीज live स्ट्रीमिंग देख सकते है । इसे ही ओटीटी platform कहते है

प्रश्न 4. ओटीटी सर्विस provide करने वाली कितने प्लेटफार्म है ?

उत्तर – ओटीटी सर्विस प्रोवाइडर 40 से अधिक प्रोवाइडर है ।

प्रशन 5. भारत में बेस्ट सर्विस प्रोवाइडर कौन- कौन से है ?

उत्तर –  भारत में बेस्ट ओटीटी सर्विस प्रोवाइडर amazon prime video , Netflix , Disney+ hot-star, इत्यादि ।

आज आपने क्या सिखा

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया आज के इस Post “Full Form Of OTT platform” ओटीटी प्लेटफार्म क्या है ?  OTT प्लेटफार्म के कितने प्रकार की सर्विस provide करता है , OTT प्लेटफार्म की शुरुआत कब हुई , Best ओटीटी प्लेटफार्म इन इन्डिया

और साथ में ओटीटी प्लेटफार्म के क्या- क्या फायदे है , इस OTT प्लेटफार्म की कमाई कैसे होती है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इस पोस्ट के अपने दोस्तों के साथ , रिश्तेदारों के साथ जरुर share करें ।

इस Blog की फ्री में सदस्यता लेने के लिए आप हमारे ब्लॉग पर दिए गए घंटी को दबाकर फ्री में subscribe करें 

Social Share

Leave a Comment