Google Ka Full Form: गूगल का फुल फॉर्म Best 60+ गूगल सर्विस

दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जो गूगल के बारे में नही जानता होगा लेकिन  Google ka Full Form  बहुत से लोगों नही पता है , बहुत से ऐसे लोग होंगे जो Google में ही Google से पूछते है की गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है ।

अगर में बात करूँ की आज से लगभग 20 साल पहले अगर हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती थी तो हम रुख सबसे पहले किताबो की और जाता था लेकिन आज अगर किसी को भी किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन चाहिए होती है तो वह सीधे अपना Phone निकालता है और गूगल का Use करके आसानी से Information निकाल सकता है  ।

आज internet ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है की अगर किसी वर्ड की Meaning भी अगर जानना होता है हम आसानी से Google से पूछ लेते है । internet पर हम जो कुछ भी जानते है उसे Upload की जाती है हम जैसे लोगों के द्वारा ही  जिससे दुसरे लोगो की हेल्प हो जाती है ।

अगर में बात करूँ आज से 10 से 12 साल पहले की  तो हमें सही जानकारी को Search करने में थोड़ी परेशानी होती थी लेकिन आज वह गूगल में सबसे पहले ही दिखा दिया जाता है । और यह सब संभव हो पाया है Google Search Engine क्या आप जिस सर्च इंजन का उपयोग करते है उस सर्च इंजन के बारे में जानते है ।

अगर नही तो आप मेरे साथ अंत तक बने रहे आज जानेगे Google क्या है, गूगल का फुल फॉर्म क्या है , Google की स्थापना से लेकर आज तक Google ने जितने Product बनाये सभी की जानकारी मिलेगी ।

Google ka Full Form 

Google ka Full Form होता है “Global Organization of Orientated Group Language of Earth ” होता है । Google एक गणितीय शब्द से बना है जिसे “Googol ” शब्द से लिया गया है ।

जिसकी Meaning 100 शून्य के साथ 1 और जब भी आप Google Search Engine में किसी Question को टाइप करके Search करते है तो निचे  Goooooooooooooogle टाइप करके आता है , और उसके निचे नम्बर्स आते जैसे 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 यह नम्बर्स का मतलब होता है ।

google ka full form
image : Pixabay

अगर आप किसी वर्ड  को सर्च करते है तो गूगल आपको Result में 100 पेज provide करता है , जिसमे 1 पेज में 10 वेबसाइट शामिल होती है जिससे हम समझ सकते है की  गूगल वर्ड में 100 शून्य शामिल है ।

♦ AC का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

गूगल का फुल फॉर्म 

गूगल आज internet की दुनिया का सबसे बड़ा नाम है तो जाहिर है की आपको किसी ने या किसी Exam/इंटरव्यू  में आपको कंही न कंही गूगल का Full Form पूछ लिया जाता है । तो चलिए जानते है Google के हर वर्ड का क्या मतलब होता है ।

गूगल का फुल फॉर्म “Global  Organization of Orientated Group language Of Earth “

G : ग्लोबल  – (वैश्विक) संसार

O : आर्गेनाइजेशन – ( संगठन )

O : ऑफ़ ओरिएंटेड – (उन्मुखी )

G : ग्रुप -(समूह)

L :  लैंग्वेज  ऑफ़ – (भाषा )

E : अर्थ – (पृथ्वी , धरती )

Google  क्या है ?

Google एक अमेरिकी Multination कंपनी है , जो मुख्य रूप से Internet से सम्बंधित सेवाए देती है जैसे Cloud Computing , Web Search , विज्ञापन इत्यादि Google को अमेज़न , Facebook ,माइक्रोसॉफ्ट , एप्पल जैसे बहुराष्ट्रीय कम्पनी के साथ Best 5 में से 1 माना जाता है ।

Internet और इस Digital दुनिया के अन्दर Google एक ऐसा नाम है जो हर किसी की जुबान पर होता है , Google एक Web सर्च इंजन है एक ऐसा Tool है / Application  जो internet पर आधारित है ।

गूगल सर्च इंजन के साथ हमें बिज़नस , Google Analytic , विज्ञापन , मनोरजन , क्लाउड कंप्यूटिंग , OS ऑपरेटिंग सिस्टम , एप्लीकेशन और भी अनेक प्रकार की सर्विस provide करता है ।

♦ IPL का फुल फॉर्म 

अगर हमें internet पर किसी इनफार्मेशन को सर्च करना है तो हम किसी ब्राउज़र में  सर्च इंजन का उपयोग कर internet के अन्दर इमेज /फोटोज  / विडियो / एप्लीकेशन / सॉफ्टवेर / किसी भी प्रकार की Information को  सर्च इंजन के माध्यम से जल्दी से एक्सेस कर सकते है ।

आज इन्टरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा Google Search engine का उपयोग किया जाता है जिसमे सबसे पहले Text और दूसरा Voice सर्च के माध्यम से  यह सर्च Engine दुसरे Search इंजन के मुकाबले बहुत ही Fast और Accurate है इसलिए यह आज दुनिया का सबसे कामयाब सर्च इंजन में से एक माना जाता है ।

♦ RIP का फुल फॉर्म क्या है ? 

Google. कॉम पुरे वर्ल्ड में सबसे ज्यादा ज्यादा देखी जाने वाली Website है , गूगल ने हर Country के लिए एक Specific URL बनाया है जैसे US के “Google.Com” इंडिया के लिए “google.co.in ”  अगल अलग देश के लिए उस देश की पहचान के लिए उस देश का extension यूज़ करता है जैसे India के लिए .in है ।

इंडस्ट्री internet , सॉफ्टवेर , क्लाउड कंप्यूटिंग Google search
स्थापना Menlo park कैलिफोर्निया 4 सितम्बर 1998
Founder सर्गेई ब्रिन एंड लैरी पेज
Headquarter Google Plex Mountain व्यू कैलिफोर्निया (USA)
Google सीईओं सुंदर पिचाई (Co-founder And CEO)
एरिक स्मित (Executive Chairman)
सर्गेई (Co-founder)
कर्मचारी139 , 995 (2021 ) के अनुसार
सहायक कंपनी Double Click , YouTube ,गूगल वौइस् , On2 टेक्नोलॉजीज़ , Google एडवर्ड , एड्मोब etc.

Google के पास अभी तक 60 से भी ज्यादा प्रोडक्ट है जिसके बारे में हम निचे विस्तार से देखेंगे ।

♦ IVF का फुल फॉर्म IVF ट्रीटमेंट कैसे होता है ? 

Google की स्थापना 

“स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी केलिफोर्निया “  में PHD करने वाले 2 छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन”   ने एक Search अल्गोरिथम तैयार किया था जिसका नाम BackRub रखा गया था । Google को Research टूल के रूप लांच किया गया था ।

रिसर्च करते समय Search इंजन में अपना स्वयं का Domain या कोई सर्वर नही था  तो वो इसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के ही sub डोमेन google.Stanford.edu के माध्यम से उपयोग किया जाता था ।

Google Headquarter
image : Pixabay

फिर बाद में अगस्त 1997 में Google.Com के नाम पर अधिकारिक रूप से रजिस्टर किया गया , उस समय लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने Google सर्च को बढावा देने के लिए Google ने कंपनी launch की और यह सर्च इंजन का उपयोग अधिक अधिक मात्रा में किया जाने लगा जिसके बाद यह Web सर्च इंजन बन गया ।

♦ ISRO का फुल फॉर्म ISRO के साइंटिस्ट्स कैसे बने 

Full Form of Google

गूगल  शब्द के और भी फुल फॉर्म है जो निम्न प्रकार है –  

Google : Global  Organization of Oriented Group Language of Earth  –

Google : Giving Opinions and options Generously Linked Everywhere  –

Google : Gracious Opinions of God’s Living entities

Google : Global Online Options and Greatly Linked Education

Google :  Go Online of Go Look Everywhere –

Google : God’s Own Official Guide to Locating Everything

Google कैसे बना विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी

तो अब तक आप समझ ही गए होंगे की Google क्या है सबसे पहले गूगल ने सर्च Engine बनाया , और यह सर्च इंजन कुछ ही समय के बाद धीरे-धीरे लोकप्रिय होने लगा जिसके बाद पूरी दुनिया में गूगल की सर्विस बाकि कंपनी की तुलना में अच्छी थी । इसलिए यह कम समय में ही अधिक लोकप्रिय हो गया । 

Google सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ जब इसने Smartphone की दुनिया में अपना कदम सन  2016  में रखा  जब भी हम मार्किट से कोई नया या पुराना स्मार्ट फ़ोन खरीदते है तो उसके अन्दर Google के साथ में 15 से 20 प्रोडक्ट आते ही है ।

हर Smartphone पर 30 से 40 प्रतिशत Apps गूगल के बनाये प्रोडक्ट होते है  Google Search इंजन के साथ में और भी सेवाए देता है जैसे गूगल प्ले , YouTube, Music , translator, Drive, Sheet, Doc, जीमेल ,फोटोज ,फाइल्स ,news ,गूगल one, Google प्ले मूवी,पॉडकास्ट , कांटेक्ट ,असिस्टेंट , Duo keep Nots इत्यादि ।  

अगर हम कोई भी एंड्राइड Smartphone का उपयोग करते है जिनमे करीब आधे प्रोडक्ट Google के ही उपयोग करते है और गूगल की सबसे ज्यादा Income विज्ञापन के द्वारा ही होता है ।

♦ LLB का फुल फॉर्म क्या है ? LLB कोर्स कैसे करें 

Google के सीईओं 

Google के वर्तमान CEO “सुन्दर पिचाई”  है , सुन्दर पिचाई सन 2004 में गूगल कम्पनी के साथ अपनी Career की शुरुआत की सुन्दर पिचाई ने एक एम्प्लोय के रूप में काम किया । उसके बाद सुन्दर पिचाई और उसकी टीम के द्वारा Google Chrome को बनाया गया जिसे सन 2008 में अधिकारिक रूप से launch किया गया ।

इसके बाद इन्होने Google में अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया जिससे Google कंपनी पहले की तुलना में बहुत बहुत ज्यादा प्रचलित होने लगा इसके बाद सुन्दर पिचाई को गूगल के CEO के रूप में 10 अगस्त 2015 को गूगल का CEO नियुक्त किया गया

Google के प्रोडक्ट 

Google ने सन 2016 के बाद जब Smart Phone के साथ नाता जोड़ा जब से Google के यूजर पहले की अपेक्षा 3 गुना बड गए , कुछ Popular गूगल के प्रोडक्ट है जिन्हें आप आज के हर Smart phone पर देख सकते है ।

जैसे Google search, Play Store, Google Map, You Tube, Google Play Movies, photos , Files Manager, news, Google One, Google pay, Google Chrome , इत्यादि ।

स्मार्टफोन के साथ टाइप करने के बाद गूगल धीरे -धीरे मसहूर हो ही रहा था की सन 2016 में जिओ ने अपना 4G नेटवर्क भारत में लेकर आया और साथ में अपना LYF स्मार्ट फ़ोन launch किया । और अनलिमिटेड 4G डाटा , वौइस् कालिंग , SMS सब फ्री था ।

full form of Google
image : Pixabay

♦ MSC का फुल फॉर्म एमएससी करने के फायदे 

और यह एक और कारण है Google के जितने भी पोपुलर प्रोडक्ट है, वह भी अत्यधिक प्रचलित हो गया । आज इन्टरनेट भारत के कौने कोने में फैला हुआ है जिसके करना आज हर बच्चे के जबान पर Google का नाम होता है । गूगल के प्रोडक्ट हर प्रकार के काम के लिए एक स्पेसिफिक प्रोडक्ट बनाया है जो निम्न प्रकार है ।

♦ Google सर्च

♦ गूगल सर्च –

यह एक सर्च Engine है जिससे हम कोई प्रकार की जानकारी को गूगल करते है जैसे – image/Video / Text file इत्यादि ।

♦ गूगल मैप –

गूगल मैप का उपयोग सर्वाधिक हम किसी स्थान या कीसी स्थान को जाने वाला  रास्ता  देखने के लिए करते है जैसे – Popular place / टेम्पल / कॉलेज / संस्था / कंपनी /शॉप / पेट्रोलियम / और भी अनेक प्रकार के स्थान को देखने के लिए करते है ।

या अगर आप किसी भी प्रकार का बिज़नस करते है तो आप Google Map का उपयोग करके अपने बिज़नस को ऑनलाइन Google Map में डाल सकते है , जिससे आपको बिज़नस को इंस्टेंट Boost भी प्राप्त हो सकता है ।

♦ translator

गूगल translator अगर आप भी स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते है , तो आपने भी Google translator का उपयोग किया ही होगा , गूगल translator की हेल्प से आप दुनिया की किसी भी भाषा को आसानी से  ट्रांसलेट कर सकते है ।

♦ Google क्रोम –

गूगल  क्रोम यह एक Web ब्राउज़र है , जब की हमे किसी चीज google या फिर कोई और अन्य सर्च Engine के सहायता से कोई भी जानकारी Search करनी होती है , तो हमें एक Web Browser की आवश्यकता जरुर होती है । जिसकी हेल्प से हम किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन  को सर्च  करके निकाल सकते है ।

♦ PG का फुल फॉर्म क्या PG कोर्स कैसे करे ? 

♦ Watch And Play

Entertainment  प्रोडक्ट जिसकी हेल्प से आप विडियो देख सकते है यह अप्प निम्न प्रकार है –

♦ You Tube –

आज अगर Google के बाद अगर कोई सर्च Engine आता है , तो है You tube यह एक OTT प्लेटफार्म है जिसके द्वारा हम free में किसी भी प्रकार का विडियो Content देख सकते है । दुनिया के अन्य देशों में You Tube देखने के लिए पैसे देने होते है ।

♦ You Tube म्यूजिक –

YouTube Music यह एक 1 म्यूजिक प्लेटफार्म है जिसे यूज़ Audio गाने सुनने के लिए किया जाता है , यह एक Paid एप्लीकेशन है इसका उपयोग करने के लिए आपको महीने के पैसे देने होते है । इसे free में भी use कर सकते है लेकिन उसके free Version में ज्यादातर Ads Show होती है ।

♦ क्रोम कास्ट –

यह एक छोटी से डिवाइस है इस Device की हेल्प से हम मोबाइल Screen को TV Screen  पर share करने की सुविधा देता है ।

♦ Google Play मूवीज एंड TV –

Google Play Movies and Tv यह भी OTT प्लेटफार्म है , जो हमें Bollywood, Hollywood , Tollywood हर प्रकार की मूवीज देखने को मिलते है । इसमें आप भारत की हर भाषा की फिल्म आसानी से देख सकते है, लेकिन यंहा पर हर Movie के लिए एक परफेक्ट Cast pay करना होता है ।

♦ Use Any Where

  1. Android OS
  2. wear OS by Google
  3. Chrome Book
  4. Android Auto

♦ Devics Made By Google

  1. Google pixel
  2. Communicated Home
  3. Pixel Slate
  4. Google Wi-Fi

♦ Talk and Text

  1. Gmail
  2. Massage
  3. Google Duo
  4. Google Chat

♦ Stay Organized

  1. Google Photos
  2. Contact
  3. Calendar
  4. keep notes

♦ Work Smarter

  1. Google doc
  2. Google Sheets
  3. Sliders
  4. Drive

♦ Grow your Business

  1. Google Ads
  2. Ad Sense
  3. गूगल  Analytics
  4. बिज़नस प्रोफाइल
  5. Ad मोब
  6. ब्लॉगर
  7. गूगल असिस्टेंट
  8. गूगल क्लाउड

♦ अन्य  प्रोडक्ट

  1. गूगल डिजिटल Garage
  2. गूगल domains
  3. गूगल मार्केटिंग प्लेटफार्म
  4. गूगल ट्रेंड
  5. गूगल शोपिंग
  6. गूगल पॉडकास्ट
  7. गूगल वेब डिज़ाइनर
  8. गूगल वर्क्स स्पेस
  9. सर्च कंसोल
  10. सर्वेस
  11. यू ट्यूब किड्स
  12. यू ट्यूब टीवी
  13. ट्रेवल एंड साइट्स
  14. गूगल इनपुट टूल्स
  15. गूगल pay गेम्स
  16. गूगल प्ले स्टोर

♦ फॉर डेवलपर्स –

  1. App Testing
  2. क्लाउड कंप्यूटिंग
  3. डिवाइस
  4. ग्रोथ
  5. मैप्स एंड लोकेशन
  6. Monetization
  7. monitoring
  8. Payments
  9. Storage Syns

♦ NEFT का फुल फॉर्म 

♦ SIMका फुल फॉर्म 

♦ OTP का फुल फॉर्म 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रशन 1. Google किस देश की कम्पनी है ? 

उत्तर – Google का मुख्यालय  “माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया” USA (संयुक्त राज्य अमेरिका ) में स्तिथ है।

प्रश्न 2.  Google की कमाई कैसे होती है ? 

उत्तर – गूगल की कमाई सबसे ज्यादा  “विज्ञापन ” से होती है आप अपने स्मार्टफोन और computer पर जो विज्ञापन दिखाए जाते है इसमें ज्यादातर गूगल के ही विज्ञापन होते है ।

प्रश्न 3. Google 1 दिन में कितना कमाता है ? 

उत्तर – गूगल हर दिन लगभग 70 से 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाता है ।

प्रश्न 4. वर्तमान गूगल के सीईओं कौन है ?

उत्तर – गूगल के वर्तमान सीईओ “सुन्दर पिचाई ” 10 अगस्त 2015 से अब तक ।

प्रश्न 5.  गूगल का पूरा नाम क्या है ? 

उतर – google का पूरा नाम “Global Organization of Orientated Group Language of Earth ” है।

आज आपने क्या सीखा 

उम्मीद है आज के इस Post “Google ka full form” क्या है ?  इस पोस्ट के द्वारा गूगल के बारे में काफी कुछ जानकारी सीखी जैसे Google क्या है ? गूगल कैसे विश्व के सबसे बड़ी internet कम्पनी बनी गूगल के CEO के बारे में और जाना की गूगल के कौन कौन से प्रोडक्ट है ।

आपके इस पोस्ट को लेकर क्या राय है आप मुझे Comment के माध्यम से साझा कर सकते है , और इस पोस्ट को अपने Friends , परिचित लोगो के साथ जरुर share करे । अगर आप भी हमारे blog के पाठक बनना चाहते है तो आप स्क्रीन पर जो बेल आइकॉन है उसे दबाकर free में सदस्यता ले सकते है ।

आप हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप हमारे Facebook / टेलीग्राम / पर हमें जरुरु follow करें ।

Social Share

1 thought on “Google Ka Full Form: गूगल का फुल फॉर्म Best 60+ गूगल सर्विस”

  1. आप के द्वारा दी गई जानकारी मुझे बहुत पसंद आई आपने अपनी वैबसाइट मे काफी मेहनत की है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे।

    Reply

Leave a Comment