IPS Full Form In Hindi 2021 में IPS की तैयारी कैसे करें

IPS full from in hindi आज हर student कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैय्यारी कर रहा है , जिसमे से कुछ ही student होते है जो अच्छी रैंक हासिल कर पाते है । तो में यंहा कहना कहूँगा की अगर आप भी सिविल सेवा की जॉब करना चाहते है तो आपको पहले इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरुरी है ।

जब तक इसके बारे में सही Information लोगो तक नही होगी वह किसी भी काम को अच्छे से नही कर पायेगा , सिविल सेवा की एक ऐसी जॉब है जन्हा आपको Respect भी अच्छी मिलती है । अगर आपका भी सपना है सिविल Service की जॉब करना तो आज का यह पोस्ट आपके लिए ही है ।

आज इस Post के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है की एक IPS ऑफिसर बनने के क्या क्या करना होता हैआईपीएस Officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये आईपीएस के लिए योग्यता  , आईपीएस की सैलरी , IPS exam पैटर्न, आईपीएस के लिए एग्जाम और साथ में IPS के तैय्यारी कैसे करें 2021

IPS full form in hindi आईपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी

IPS full form in hindi “Indian Police Service ” हिंदी में भारतीय पुलिस सेवाहोता है IPS की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है । जिसे हासिल करने के लिए पूरी लग्न के साथ मेहनत करने की जरुरत होती है । तब ही आप एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते है ।

IPS क्या होता है ?

Indian Police Service (भारतीय पुलिस सेवा ) यह भारत सरकार की सबसे मुख्य 3 परीक्षाओ में से एक परीक्षा मानी जाती है, इनका Exam UPSC (Union Public Service Commission ) के द्वारा आयोजित किया जाता है । आईपीएस अधिकारी आल India रैंक का ऑफिसर होता है ।

यह भारतीय पुलिस की सबसे ऊँची पोस्ट मानी जाती है क्युकी एक आईपीएस Officer राज्य और केंद्र सरकार दोनों के लिए काम करता है और यह Officer पुरे भारत में कंही भी जॉब कर सकता है ।

जो की भारत सरकार के ग्रह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है , IPS बंनने के लिए आपको UPSC के द्वारा आयोजित किये जाने वाले एग्जाम को पास करना होता है , जिसकी परीक्षा 3 स्तर में होती है । preliminary Exam , main Exam , Interview  3 चरणों में आयोजित होती है ।

यह परीक्षा पूरी तरह Offline होती है यह परीक्षा हर हल आयोजित होती है । आप भी यह परीक्षा पास करके एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते है । तो अब जानते है आईपीएस बनने के लिए क्या Qualification की आवश्यकता होती है ।

CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

MSC का फुल फॉर्म क्या है ? 

IPS के लिए योग्यता 

चलिए जानते है आईपीएस बनने के लिए हमें क्या क्या क्वालिफिकेशन पूरी करनी होती है जैसे की आपको कितनी पढाई करनी होती है क्या , आयु सीमा कितनी होनी चाहिए , शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए आपके आँखों की द्रष्टि भी चेक किया जाता है । इन सारे points को मेने आपको निचे के पॉइंट में विस्तार से बताया है ।

पढाई पूरी करें 

♥ 12th पास करें

बहुत से Student/ candidate है जो ये सोचते है की 12th के बाद भी IPS बन सकते है तो में उनको बता दूँ ये बिलकुल गलत है आप 12th में बाद आईपीएस नही बन सकते इसके लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है ।

बहुत सारे student ये भी सोचते है की सिर्फ साइंस के student ही IPS बन सकते है , ऐसा कुछ भी नही है आप आप किसी भी विषय से पढाई करें जैसे Arts , Commerce , Biology , math , या फिर एग्रीकल्चर आप किसी भी subject से 12th पास कर सकते है । शर्त यह की आपको Graduation पूरी ही करनी होती है ।

♥ ग्रेजुएशन पूरी करें

आईपीएस बनने के लिए आपको UPSC एग्जाम पास करने के बाद ही Apply कर सकते है और यूपीएससी एग्जाम में apply करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करना होता है । आप किसी भी subject से अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते है चाहे आप Science , Agriculture , Commerce या फिर Arts के Student क्यू न हो ।

आपको किसी भी विषय के साथ अपना स्नातक Complete करना होगा , अगर आप ऐसे student है जो Graduation के Final year में है तो आप इस एग्जाम के लिए apply कर सकते है , पर एक शर्त पर आप  Document Verification के समय अपना ग्रेजुएशन के मार्कशीट उपलब्ध रखें ।

Police का फुल फॉर्म क्या होता है पुलिस की तैय्यारी कैसे करें 

PG का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

IPS आयु सीमा 

IPS बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों Candidates के लिए  न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष है आप category wise ये age लिमिट निम्न प्रकार से देख सकते है –

  1.  ST/SC कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम  21 वर्ष और अधिकतम  37 वर्ष (5 साल की छुट ) निर्धारित की गयी है
  2. OBC कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकम 35 वर्ष (3 साल की छुट )
  3. General Candidate के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष ( छुट की कोई प्रावधान नही )

IPS शारीरिक योग्यता 

आईपीएस बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों Candidate के लिए Physical Requirement आप निम्न प्रकार से समझ सकते है –

♥ Height (ऊँचाई )

  • पुरुष candidate के लिए न्यूनतम 165 सेंटीमीटर (5 फुट 6 इंच )
  • महिला candidate के लिए न्यूनतम 145सेंटीमीटर (4 फुट 12 इंच ) होनी चाहिये

♥ Chest (सीना , छाती )

  •  महिला Candidate के लिए न्यूनतम छाती 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए
  • पुरुष Candidate के लिए न्यूनतम छाती 84 सेंटीमीटर निर्धारित की गयी है
  • आपको दिए गए माप से आपकी Height , या फिर Chest कम पाई जाती है तो आप इस पोस्ट के लिए योग्य नही माने जाते है ।
  • मेडिकल के समय महिला candidate प्रेग्नेट नही होना चाहिए
  • हकलाने और तुतलाने जैसे Problem नही होना चाहिए

♥ आँखों की द्रष्टि

आईपीएस बनने के लिए यह पॉइंट महिला और पुरुष दोनों कैंडिडेट्स पर बराबर लागु होता है जैसे

  • स्वस्थ आँखों की दृष्टि 6/6 या 6/9  होनी चाहिए
  • और कमजोर आँखों की दृष्टी 6/12  या 6/9 होनी चाहिए

SIM का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

Nationality (राष्ट्रीयता)

  1. Candidate भारत का नागरिक होना चाहिए
  2. Candidate नेपाल या भूटान के नागरिक है तो वो भी आईपीएस के exam के लिए आवेदन कर सकते है ।

IPS एग्जाम पैटर्न 

जैसे की मेने आपको ऊपर बताया है  आईपीएस ऑफिसर के आपको Civil सर्विस का एग्जाम देना होगा जिसमे 3 चरण होते है जो निम्न प्रकार है –

Preliminary Exam (प्रारम्भिक परीक्षा)

यह इस परीक्षा का सबसे पहला चरण होता है इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आप main एग्जाम में सामिल हो पाते है  इस एग्जाम को short में CSAT (civil Services aptitude test ) कहते है ।

आईपीएस बनने के लिए आपको सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देना होता है जिसे Preliminary एग्जाम कहते है , यह Exam दो भागो में होता है

  • सामान्य अध्ययन यह Exam Objective types होगा इसमें आपको कुल 100 प्रशन पूछे जायेंगे जो 200 अंकों के होंगे जिसमे आपको 2 घंटे का समय दिया जायेगा जिसमे आपके Negative मार्किंग भी होगी
  • सामान्य अध्ययन (CSAT) यह भी objective टाइप से ही Exam होगा इसमें आपको कुल 80 प्रश्न पूछे जायेंगे जो 200 अंकों का होगा इस एग्जाम में भी 2 घंटे का समय दिया जायेगा इसमें भी Negative मार्किंग होगी ।

BA का फुल फॉर्म क्या होता है ?  

Main Exam (मुख्य परीक्षा)

main एग्जाम यह परीक्षा पूरी तरह लिखित परीक्षा होती है इस Exam में कुल 9 पेपर होते है जिसमे आपको पहले 2 क्वालीफाई Exam देना पड़ता है जिसके अंक मेरिट में नही जोड़े जाते है । main exam को 2 भागो में डिवाइड किया गया है जिसे आप निम्न प्रकार से समझ सकते है ।

IPS main exam pattern in hindi

Paper Subject (विषय )Time (समय)Marks (अंक)
पेपर Aभारतीय भाषा 3 घंटे 300
पेपर B English 3 घंटे 300
पेपर I निबन्ध (Essay)3 घंटे 250
पेपर II जनरल Knowledge I 3 घंटे 250
पेपर IIIजनरल Knowledge II3 घंटे 250
पेपर IV जनरल Knowledge III3 घंटे 250
पेपर Vजनरल Knowledge IV3 घंटे 250
पेपर VIOptional Alternative (स्वैच्छिक Subject) I3 घंटे 250
पेपर VII Optional Alternative (स्वैच्छिक Subject) II3 घंटे 250

Qualify Exam

इस परीक्षा में 2 पेपर होते है दोनों ही paper 300 अंक के होते है ।

Merit Exam

मेरिट पेपर में 7 पेपर देना होता है और सभी पेपर 250 अंको के होते है , मतलब 7 पेपर के टोटल  1750 अंकों का main exam होता है , यह मेरिट Exam आपका Rank निर्धारित करता है । मेरिट एग्जाम में आपके Qualify Exam के अंक जोड़े जाते है ।

यदि आप मेरिट एग्जाम में अच्छी Rank हासिल करते है तो इसके बाद आपको Interview में सामिल किया जाता है ।

Interview (साक्षात्कार)

interview यह Exam सबसे last Exam होता है main एग्जाम पास करने के बाद आपको interview में सामिल किया जाता है interview टोटल 275 अंकों का होता है इस प्रकार आपके 1750 + 275 = 2025 अंक हो जाते है ।

यह Exam पास करने के बाद एक candidate के अन्दर निम्न प्रकार के गुण देखे जाते है –

  • Mental acuity
  • Critical thinking
  • Analytical thinking
  • Risk assessment skills
  • Crisis management skills
  • Ability to become a leader
  • Intellectual and moral integrity

IPS की सैलरी 

एक आईपीएस अधिकारी को  न्यूनतम salary 56 हजार से अधिकतम 2.50 लाख हजार तक सैलरी मिलती है यह आपके promotion पर आपकी salary बढती जाती है , एक IPS officer को सैलरी के साथ में और अन्य प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है।  जैसे

  • रहने के लिए घर (आवास)
  • कार
  • घर के बिजली का बिल
  • Security Guard
  • Driver
  • IPS अधिकारी को उनके पद के अनुसार मेडिकल Treatment भी नि शुल्क होता है  ।
  • इनका सारा पूरा खर्च सरकार के द्वारा किया जाता है और साथ ही रिटायर मेंट के बाद आजीवन पेंशन की सुविधा भी होती है  ।

BSC का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

IPS की तैय्यारी कैसे करें ? 

आज आपको इस पोस्ट जानकारी दी जाएगी की आप खुद से ही पूरी लग्न और कड़ी मेहनत करके भी Civil Service Exam पास कर सकते है अगर आप निचे दिए गए पुरे Steps follow करते है तो ये सारे Steps निम्न प्रकार से देख सकते है ।

♥ मानसिक रूप से तैयार

यह Point सबसे मुख्य Point है , यह वो नीव है जो आपको आसमान छुने तक का सफ़र चुटकियो में पूरा करा सकता है । आप अपने जीवन में कोई भी किसी भी प्रकार का Work करें चाहे  फिर वो छोटा हो या बड़ा आपको उस कार्य के प्रति सबसे पहले (mentally Prepare)  मानसिक रूप से तैयार रहना या बहुत जरुरी होता है ।

आप सबसे पहले यह तय करे की आपको किस चीज में अपना Career बनना है उस के लिए आपको अच्छे से dissension लेना चाहिए और आप अन्दर से उसके लिए पूरी तरह तैयार रहे फिर उसकी शरुआत करें ।

♥ इन्टरनेट

इन्टरनेट पर आज के समय में ऐसी कोई Information नही होगी जो आपको इन्टरनेट में न मिले आपको हर चीच Google में आपको आसानी से मिल जायेगा । ऐसे कोई Topic होंगे जो आपको समझ में न आते हो तो आप उन्हें इन्टरनेट के माध्यम से Search कर सकते है । जिसमे आपको Blogs , Video फ्री में मिल जायेंगे ।

♥ YouTube

जब से Covid 19 देश में आया है तब बहुत सारे Institute,  coaching सेंटर ,  है जो UPSC Exam की तैय्यारी Online करवाते है । कुछ ऐसे बड़े you-tube चैनल है जो Paid है जिसका आप Subscription ले सकते है ।

जो आपको बहुत सस्ता पड़ता है जो आप coaching सेण्टर में pay करते है उसका 50% कम् लागत में आप इस तरह से तैय्यारी कर सकते है । जो आपके लिए एक बेस्ट Option हो सकता है ।

♥ करेन्ट अफेयर्स

आप करेंट अफेयर्स से daily अपडेट रहे जैसे National और International घटना चक्र जिससे आपको daily में अपडेट रहना होगा जिसे आपको आर्थिक , राजनितिक , खेल , और अन्य तरह के घटनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप इन्टरनेट की help ले सकते है।

बहुत से आपको मोबाइल APP, मिल जायेंगे , Website मिल जायेंगे जन्हा पर आपको Daily इस प्रकार की Information Publish की जाती है ।

coaching ज्वाइन करे

अगर आप City  में रहते है या फिर शहर में रहकर पढाई करना चाहते है अगर आपके पास यह सुविधा उपलब्ध हो सकती है तो आप coaching ज्वाइन कर सकते है । आप अपने शहर के अच्छे coaching Institute जाकर पहले Demo क्लास ले फिर उसके बाद decision ले की coaching आपके लिए बेस्ट हो सकता है या नही ।

क्युकी बहुत से ऐसे Student है , जो coaching Afford नही कर पाते वह वह इन्टरनेट की help ले सकते है । जैसे You Tube , Online Book , Online लेक्चर , इत्यादि ।

important Book (महत्वपूर्ण बुक्स )

CSE (civil service exam ) की तैय्यारी करने के लिए इन्टरनेट में आपको बहुत सारी Famous E-Books मिल जाएगी आज हर चीज इन्टरनेट में आसानी से मिल जाती है । कोई भी Book लेने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से Research जरुर कर ले उसके बाद ही आप Books ख़रीदे ।

आप Google पर search कर सकते है “best UPSC Books” आपके सामने बहुत सारे Result आ जायेंगे ।

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है पूरी जानकारी 

UGC Net का फुल फॉर्म क्या होता है पूरी जानकारी ?

IPS FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )

प्रश्न 1. आईपीएस बनने के लिए क्या पड़ना पड़ता है ? 

उत्तर – IPS बनने के लिए कोई Special Subject नही होता आप 11th , 12th किसी भी subject से पास कर सकते है , इसके बाद आपको अपना ग्रेजुएशन पूरा करना होता इसके बाद आप UPSC exam के लिए apply कर सकते है ।

प्रश्न 2. IPS का क्या काम होता है ? 

उत्तर – आईपीएस अधिकारी का काम होता है अपने कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखना और Low एंड आर्डर को बनाये रखना ।

प्रश्न 3. IPS बनने के लिए कौन सा subject लेना पड़ता है ? 

उत्तर – IPS बनने के आप किसी भी से पढाई कर सकते है सर्त ये है की आपको उस विषय के साथ में Graduation पूरा करना होता है उसके बाद ही आप IPS  बनने के लिए योग्य होते है । सब्जेक्ट मेटर नही करता ।

प्रश्न 4.  IPS की तैय्यारी में कितना खर्च आता है ? 

उत्तर – IPS की तैय्यारी मे आपको कम से कम 2-4 हजार महीने का खर्च आता है अगर आप Online ही घर बैठे आईपीएस की तैय्यारी करते है तो यह खर्च और कम भी हो सकता है ।

प्रश्न 5. आईपीएस बनने के लिए लडकियों की height कितनी होनी चाहिए ? 

उत्तर –  IPS बनने के लिए लड़कियों की  न्यूनतम Height 145 सेंटीमीटर (4 फुट 6 इंच ) होनी ही चाहिए ।

आज आपने क्या सीखा

उम्मीद है दोस्तों आज के इस पोस्ट “IPS full form in hindi” से कुछ नया सीखा जैसे , IPS क्या है , IPS के लिए योग्यता , IPS की salary और आपने सिखा की IPS की तैय्यारी कैसे करें ?  से कुछ नया जरुर सिखा , अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा । अगर आपको कोई सवाल या फिर कोई सुझाव हो तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते है ।

और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले और आप हमारे ब्लॉग के Regular मेंबर बनना चाहते है तो आप हमारे Blog को Free में subscribe जरुर करें । 

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है ? BCA कैसे करें पूरी जानकारी 

Social Share

Leave a Comment