LLB ka full form in Hindi 2022-23 में एलएलबी कोर्स कैसे करें

LLB ka full form in Hindi (Bachelor of Legislative lows ) होती है । आज के समय में सभी लोग अपने career को लेकर सभी चिंतित रहते है ऐसे में स्टूडेंट को सही समय पर सही ज्ञान का मिलना बहुत ही जरुरी होता है ।

आज का  वक्त कहता है की अगर स्टूडेंट  10th के बाद अगर ये तय नही किया है की वह भविष्य में क्या बनना चाहता है तो फिर उसकी पढाई कुछ काम नही आने वाली इसलिए आज हर स्टूडेंट को अपने Career में  क्या करना है इसके बारे में Student को  क्लियर होना बहुत जरुरी होता है तभी वह अपनी भविष्य का निर्णय ले सकता है ।

बहुत से ऐसे Student होंगे जिनके  सपने अलग होंगे जैसे कोई 12th के बाद पुलिस बनना चाहता है तो कोई Teacher तो कोई प्रतियोगिता परीक्षा की तैय्यारी कर रहा है तो कोई कानून की पढाई करना चाहता है । तो अगर आप कानून की पढाई करना चाहते है तो आज इस Post में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है की आप 12th के LLB का course कैसे कर सकते है ।

अगर आप LLB का कोर्स करना चाहते है तो यह आपके career के लिए भी बहुत अच्छा आप्शन हो सकता है आज में आपको जानकारी देने वाला हूँ भारत के सबसे Popular कानून डिग्री के बारे में जिससे आप एक वकील कैसे बन सकते है , आज के इस Post में जानेगे की LLB क्या है ? , एल एल बी का फुल फॉर्म क्या होता है ?, 12 th के बाद LLB कैसे करें , Career Option क्या है , कितनी salary मिलती है पूरी जानकारी ।

एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है ? 

LLB का फुल फॉर्म होता है “Bachelor of Low “ इसका मुख्य फुल फॉर्म होता है जिसका हिंदी में अर्थ होता है “कानून में स्नातक ” जैसे के मेने आपको ऊपर बताया है की legum Baccalaureus ” शब्द  लैटिन भाषा से लिए गया है । इसे हिंदी में “कानून या विधि विषय में स्नातक ” का नाम दिया गया है ।  

इसकी सुरुआत इंग्लैंड से हुयी है और इसके बाद यह Degree जापान में प्रसिद्ध हुआ , जब यह Degree केवल आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए हुआ करता था । लेकिन यह सब्जेक्ट बाद में बहुत Popular हुआ जिसके बाद यह बहुत ही पसंदिता सब्जेक्ट बन गया । इसके बाद इसे हर किसी Streme के स्टूडेंट के लिए लागु किया गया ।

LLB ka full form in  Hindi

LLB का फुल फॉर्म इन हिंदी “Legum Baccalaureus ”  यह एलएलबी का सही फुल फॉर्म है । इसे लैटिन भाषा से इस ‘शब्द को लिया गया है लेकिन इसे लोग इसके सही full form से ज्यादा नही जानते है LLB को “Bachelor Of  Low ” के नाम से ज्यादा जानते है ।

Email का फुल फॉर्म टॉप 10 बेस्ट फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर 

LLB Other फुल फॉर्म

वैसे तो india में LLB को सबसे ज्यादा “Bachelor Of Low ” (कानून में स्नातक ) के नाम से ही ज्यादा जाना जाता है , लेकिन इसके और भी फुल Form होते है अगर आप एक Low के Student है तो आपको इसके सभी प्रकार के फुल फॉर्म्स के बारे में जानकारी जरुर होनी चाहिए । 

♦ Bachelor of Lagislative  Law

♦ Latin Legum Baccalaureus

♦ Bachelor Of Liberal Low

ये भी पड़े 

♦ सीसीसी का फुल फॉर्म क्या है CCC कोर्स कैसे करें 

♦ ADCA का फुल फॉर्म क्या है ADCA कोर्स कैसे करें 

 

LLB क्या है ?

LLB कोर्स यह एक स्नातक डिग्री (Under Graduate )कोर्स है , अगर आप भी कनून की पढाई करना चाहते है या फिर कानून के नियम को जानना चाहते है तो आप इस क्षेत्र में अपना Career स्थापित कर सकते है । कानून में LLB का कोर्स आपके लिए पहला कदम होता है । 

LLB kya hai
LLB kya hai

LLB करने के बाद Student एक वकील या फिर उससे बड़कर काफी कुछ हासिल कर सकते है यह आपकी काबिलियत पर निर्भर होता है की आप इस क्षेत्र में कितना मेहनत और लग्न से पढाई कर सकते है । इसीलिए इसे Low के फील्ड में बहुत ही Professional Degree भी माना जाता है । 

LLB के लिए योग्यता 

LLB कोर्स करने की  एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करू 12th  में कम से कम 50% अंक होने चाहिए  आप आसानी से  कोर्स में Admission  ले सकते है । आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते है ।

इस कोर्स को आप UG के डिग्री (BA ,बी कॉम , बीएससी , या फिर BCA ) पूरी करने के बाद भी इस Course में एडमिशन ले सकते है । कुछ Govt कॉलेज में  मेरिट लिस्ट के अनुसार ही Admission दिया जाता है । जिसके लिए आपके 12th या फिर UG के % मायने रखते है ।

ये भी पडे 

♦ PGDCA का फुल फॉर्म PGDCA कोर्स कैसे करें 

♦ EWS का फुल फॉर्म EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये 

एलएलबी आयु सीमा 

बहुत से स्टूडेंट का यह सवाल होगा की वकील बनने के लिए  आयु सीमा कितनी होनी चाहिए , अगर आप 5 year वाले कोर्स में Admission लेना चाहते है तो इसके लिए आपकी आयु 18 से 23 वर्ष के बिच होनी चाहिए ।  

और आप 3 year वाले course में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपकी आयु 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए ।  

12 th के बाद LLB कैसे करे ?

अगर आप भी इस कोर्स में Admission लेना चाहते है तो आपके पास 2 आप्शन होते है ,  माना की अगर आप अभी 10th के Student है और आप अपना Careere सिर्फ और सिर्फ Low के फील्ड में ही बनना चाहते है तो आपको इसके लिए 11th के बाद आर्ट्स सब्जेक्ट का चयन करना चाहिए । 

12th पास करने के बाद आप सीधे LLB Honors Subject ले सकते है जिसकी अवधि 5 साल की होती है ,  जिसके लिए आपको 12th में कम से कम 50 % या इससे अधिक अंक अर्जित करने होंगे , कुछ यूनिवर्सिटी में आपको मेरिट लिस्ट के अनुसार Admission मिल जायेगा । 

ये भी पड़े 

♦ OTP का फुल फॉर्म क्या है ? 

♦ PDF का फुल फॉर्म क्या है ? 

LLB एंट्रेंस एग्जाम 

 अगर आप और अच्छे Professional और फेमस University से इस कोर्स को पूरा करना चाहते है तो आपको इसके लिए एंट्रेंस Exam पास करना होता है जैसे CLAT ,LSAT , AILET जैसे एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है ।  

♦ AILET 

AILET एंट्रेंस एग्जाम full form “All india Low Entrance Test ” यह एग्जाम national Low यूनिवर्सिटी दिल्ली के द्वारा यह एग्जाम कराया जाता है , इसमें आप LLB, LLM या फिर PHD करना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है ।  

♦ CLAT 

CLAT का फुल फॉर्म होता हैCommon Low एडमिशन Test “ यह परीक्षा national लो यूनिवर्सिटी के द्वारा यह एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। योग्य कैंडिडेट स्नातक और स्न्ताकोतर स्तर के कोर्स करने के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाती है ।  इसमें आप BA LLB , BBA LLB , BSc LLB , LLM इत्यादि कोर्स कर सकते है ।  

♦ LSAT 

LSAT का फुल फॉर्म होता है “Low School एडमिशन Test ” यह परीक्षा Low School एडमिशन काउंसलिंग के द्वारा यह एग्जाम कराया जाता है ।  यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित करायी जाती है , इस एग्जाम को ऑस्ट्रेलिया , कनाडा , US और विश्व के अन्य देशों में स्थित low स्कूल में प्रवेश देने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है ।  

LLB  के कोर्स 

LLB यह एक बहुत बड़ा सब्जेक्ट है इसमें अंतर्गत बहुत सारे Course आते है तो आप अपनी रूचि के अनुसार अपने पसंदिता कोर्स कर चयन कर सकते है जो निम्न प्रकार है – 

  1. Criminal Low (अपराधियों का कानून )
  2. Corporate low (कार्पोरेट / कंपनी कानून )
  3. Patent Attorney ( पेटेंट अटॉर्नी ) 
  4. Cyber Low (साइबर कानून )
  5. Family Low (पारिवारिक कानून )
  6. Banking Low (बैंकिंग कानून ) 
  7. Income Tex Law (आयकर कानून )

ये भी पड़े 

♦DNS का फुल फॉर्म क्या है ? पूरी जानकारी 

♦ OTT का फुल फॉर्म क्या है ? OTT प्लेटफार्म की कमाई कैसे होती है 

Top 10 Low College In India

भारत के प्रमुख low कॉलेज जो भारत में सबसे टॉप रैंक पर आते है जिनकी जानकारी आप निचे निम्न प्रकार से देख सकते है ।  

  • National Law School Of India University – बैंगलोर 
  • Nalsar University Of Low – हैदराबाद 
  • Jindal Global Low School – सोनीपत 
  • National Low University – दिल्ली 
  • राजीव गाँधी स्कूल ऑफ़ intellectual property Low Indian Institute of technology – आईआई टी खडगपुर 
  • National Low University – जोधपुर 
  • गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी – गांधीनगर 
  • National University of Juridical साइंसेज – कोलकाता 
  • Aligarh Muslim University – अलीगढ 
  • Faculty Of Low University Of Delhi – दिल्ली

LLB की फीस 

LLB कोर्स की फीस आपको Govt . और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग देखने को मिल सकते है, और यह फीस कॉलेज सिटी / और उस कॉलेज में आपको कितनी फैसिलिटी दी जा रही है उस पर निर्भर होती है ।  तो में यंहा कहना चाहूँगा की आपको हर कॉलेज में अगल अलग फीस लग सकती है ।  

एडमिशन लेने के पहले उस कॉलेज में जाकर उस Course की फीस के बारे में जरुर जानकारी ले, Govt. कॉलेज में हालाँकि कम फीस लगती है और साथ ही अगर आपकी आय कम है तो आपको Scholarship का फायदा भी उठा सकते है ।  एवरेज Fees की बात करू तो आपको लगभग 30 हजार से लेकर 2 लाख तक की फीस लग सकती है ।  

♦ आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है आईपीएस ऑफिसर कैसे बने 

LLB कोर्स करने के बाद जॉब

हर Student के मेहनत करने के साथ ही सोचता है की हमें किस किस क्षेत्र में कन्हा कन्हा रोजगार मिल सकता है , तो आपको बता दूँ की LLB कोर्स करने के बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार  निम्न प्रकार के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है ।  

  1. अधिवक्ता (Advocate)
  2. Teacher/ प्रोफेसर  (शिक्षक कॉलेज / यूनिवर्सिटी )
  3. Science एडवाइजर
  4. नोटरी (Notary )
  5. Law Officer
  6. जूनियर Lowyer
  7. Law Associate
  8. Paralegal
  9. District & Sessions Judge
  10. Legal Counsel

LLB सैलरी 

जैसे की मेने आपको बताया की LLB एक बहुत बड़ा सब्जेक्ट है जिसमे अलग- अगल Category अलग-अलग Courses आपकी salary भी आपकी योग्यता के अनुसार ही प्रदान की जाती है ।  और यह डिपेंड करता है की आप किस जगह जॉब कर रहे है , और आपका पद कौन सा है ।  

अगर आप किसी Govt. ऑफिस में जॉब करते है तो आपको सालाना 2 लाख से लेकर 6 लाख तक की salary मिल सकती है

♦ CPCT का फुल फॉर्म क्या है CPCT की तैय्यारी कैसे करें 

LLB FAQ 

प्रश्न 1. एल एल बी में क्या पढाई होती है ? 

उत्तर – LLB में कानून से सम्बंधित पढाई होती है LLB कोर्स कर रहे स्टूडेंट को कानून के क्षेत्र से सम्बंधित जानकारी देते है जैसे पारिवारिक कानून , साइबर कानून , बैंकिंग कानून , कॉर्पोरेट कानून , अपराधिक कानून  इत्यादि के बारे जानकारी दी जाती है ।  

प्रश्न 2. LLB की फीस कितनी होती है ? 

उत्तर – LLB कोर्स करने वाले स्टूडेंट को फीस Govt. कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज की तुलना में कम लगती है इस कोर्स के कम से कम 30 हजार से लेकर 2 लाख की फीस लग सकती है यह  आपके कॉलेज और College में दी जाने वाली सुविधाओं पर निर्भर करता है ।  

प्रश्न 3. ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कैसे करें ? 

उतर – ग्रेजुएशन आप किसी भी स्ट्रीम से पास करें आपके कम से कम 45% अंक होने चाहिए अगर आपके अच्एछे marks है तो आप एडमिशन Merit List से प्राप्त कर सकते है या फिर एंट्रेंस Exam पास करके ले सकते है ।  

प्रश्न 4 . एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – एलएलबी का फुल फॉर्म “Bachelor Of Low ”  होता है जिसका हिंदी में अर्थ होता है “कानून में स्नातक “ होता है ।  

प्रश्न 5. वकील बनने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए ? 

उत्तर –  वकील बनने के लिए आप अगर 5 वर्ष वाले कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आपकी आयु 20 से 23 वर्ष के बिच होनी चाहिए , या फिर 3 वर्ष वाले कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आपकी आयु अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिये ।  

ये भी जरुर पड़े

Police का फुल फॉर्म क्या होता है 12th के पुलिस कैसे बने 

एमएससी का फुल फॉर्म क्या है MSC करने के फायदे 

आज आपने क्या सिखा

उम्मीद  है दोस्तों आज के इस Post में “LLB ka full form in hindi” के द्वारा आपको LLB के बारे में दी जानकारी आपको अछि लगी होगी । आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने सिखा एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है ? एलएलबी क्या है कैसे करें ? LLB के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए । 

अगर आपको इस लेख से लेकर किसी भी प्रकार की समस्या हो तो आप मुझे comment के माध्यम से पूछ सकते है ,और इस पोस्ट के अपने Friends / भाई बहन / और अपने परिचित लोगों के साथ जरुर Share करें ताकि उन्हें ही LLB के बारे में जानकारी हो जाये । 

Social Share

Leave a Comment