Msc ka full form एमएससी करने के फायदे 2021

Msc ka full form “मास्टर ऑफ़ साइंस ” एमएससी एक बहुत ही Popular 2 वर्षीय डिग्री course है, जिसे करने के बाद आप doctor , बायोलॉजी Research , लेक्चर बन सकते है ।  अगर आप भी Professional लेवल की Job करना चाहते है तो आपको एमएससी course जरुर करना चाहिए। आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको एमएससी के बारे में जानकारी मिलने वाली है ।

यह course करने के बाद आप साइंस Field में मास्टर कहलाते है , जिसे पूरा करने के बाद आप अनेक प्रकार Professional जॉब के लिए apply कर सकते है जैसे govt. टीचर सरकारी फील्ड में निकलने वाली पोस्ट graduation लेवल की जॉब में आसानी से Apply कर सकते है ।

जिससे आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है तो चलिए आपको जानकारी देते है की एमएससी का फुल फॉर्म क्या होता है , एमएससी क्या होता है एमएससी कैसे करें क्या योग्यता होनी जरुरी होती एमएससी करने के क्या फायदे होते है सैलरी कितनी होती है इस प्रकार की सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

Msc ka full form (एमएससी का फुल फॉर्म )

एमएससी का फुल फॉर्म “Master of Science “ जिसे हिंदी में “साइंस में स्नातकोत्तर  ”  यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन course है जिसे आप बीएससी के बाद कर सकते है , जिसे करने के बाद आप सरकारी क्षेत्र , प्राइवेट company , अच्छी Position में एक अच्छी जॉब पाने के हक़दार बन जाते है ।

एमएससी क्या है (What is Msc )

Msc एक स्नातकोत्तर course है अगर आप साइंस स्ट्रीम से बीएससी का 3 वर्षीय Degree course कम्पलीट कर चुके है तो आप इस course को कर सकते है । यह एक ग्रेजुएशन course है जैसे Ma, B.Com, M.Ca 2 साल के course होते है वैसे ही यह कोर्स भी होता है ।

यह course आप सिर्फ बीएससी course करने के बाद ही कर सकते है, इस course में आपको Bsc के किसी एक subject का चयन करना होता है जिस जिस subject से आपने बीएससी कोर्स पूरी की है आप उन्ही subject में से किस एक subject हो एमएससी के लिए चुन सकते है ।

msc kya hai
image : pixabay

Exa. बायोलॉजी , जूलॉजी , बोटनी अगर अपने ये subject से की है तो आप इन 3 subject में से ही एमएससी के लिए एक subject को चुन सकते है । जिसमे एक subject में निपुण बनता है , इसमें student को Research करवाया जाता है जिसमे आप एक्सपर्ट बनते जाते है ।

तो अब आपको जानकारी देते है की आप को एमएससी करने के लिए क्या क्या योग्यता पूरी करनी होती है ।

Police का फुल फॉर्म 2021 12th के बाद पुलिस कैसे बने 

SIM का फुल फॉर्म क्या है E-SIM क्या होता है ? 

Msc के लिए योग्यता 

अगर कोई भी student एमएससी करना चाहता है तो use क्या Qualification पूरी करनी होती है आप निचे अच्छे से समझ सकते है ।

♥ 12th पास करें

इस course की योग्यता की बात करें तो हमें कुछ साल पूछे जाने की आवस्यकता होती है , जन्हा से आपकी साइंस Strime की यात्रा शुरु होती है , इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th में साइंस subject लेने की आवश्यकता होती है जैसे – maths साइंस , bio साइंस , एग्रीकल्चर इत्यादि subject आपके 12th में होने ही चाहिए ।

तब ही आप आगे जाकर इस course के लिय eligible होते है ।

♥ Bsc पूरी करें

12th के बाद आपको Bsc course करने की आवश्यकता होती है बीएससी 3 वर्षीय डिग्री कोर्स करना होता है जिसमे आपके कम से 55 % अंक होना ही चाहिए एमएससी में एडमिशन लेने के लिए इसके बाद ही आप इस course करने के लिए पूरी तरह एलिजिबल होते है ।

♥ Entrance Exam

एंट्रेंस एक्साम आपको कुछ अच्छे Institute या कॉलेज में देखने को मिलता है जन्हा की पढाई बहुत ही Professional लेवल में होती है , इन इंस्टिट्यूट में आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम दिए एडमिशन नही मिलता है । लेकिन अगर आप किसी अच्छे govt. कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको bsc के मेरिट अंकों के आधार पर एडमिशन मिल जाता है ।

Msc के लिए Entrance Exam निम्न प्रकार से है –

  • IIT JAM
  • AIEEA
  • JEST
  • GSAT
  • CG PAT

♥ आयु सीमा

इस course में एडमिशन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की age लिमिट की आवश्यकता नही होती है , 18 वर्ष पूरी करने के बाद आप किसी भी आयु में इस course को करने के लिए eligible होते है ।

PG का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

BA का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

Msc कोर्स अवधि

जैसे की आपको ज्ञात होगा की बहुत सारे ऐसे  ग्रेजुएशन course है  जिनकी अवधि 2 में पूरी हो जाती है । यह course अभी सेमेस्टर wise संचालित किया जाता है जिसमे आपके 2 साल में 4 सेमेस्टर होते है ।  यह course भी 2 साल में पूरी हो जाती है , लेकिन कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट होते है जन्हा पर आपको अंत में आपसे परीक्षा लेते है ।

Msc फीस 

अगर आप इस course को किसी सरकारी कॉलेज से पूरी करते है तो आपको इस course की फीस बहुत ही कम लगेगी परन्तु Private कॉलेज में आपको इससे ज्यादा फीस देनी होती है । सरकारी कॉलेज में आपको 8 से 10 हजार एक साल के और Private कॉलेज में 10 -20 हजार लग सकते है ।

अगर आप मेधावी student है तो आपका एडमिशन सरकारी College में नि: शुल्क हो जाता है , और सरकारी कॉलेज में स्कालरशिप की सुविधा भी होती है जिससे जो आपने फीस दी है use आप स्कालरशिप रूप में Return ले सकते है । यह सुविधा सिर्फ सरकारी College में दिया जाता है ।

Msc एडमिशन प्रोसेस

इस course में आप एडमिशन 2 प्रकार से ले सकते है जो निम्न प्रकार है –

♥ डायरेक्ट एडमिशन

  यह एडमिशन process आपको Govt. कॉलेज में मिलता है Govt कॉलेज में आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है govt कॉलेज में आपके मेरिट अंकों के आधार पर एडमिशन होता है, और सीट उपलब्ध होती है तो आपको डायरेक्ट भी एडमिशन मिल सकता है ।

♥ Entrance Exam

एंट्रेंस एग्जाम आपको देश के top लेवल College/इंस्टिट्यूट में ही लिया जाता है इन कॉलेज में एडमिशन देने से पहले आपके योग्यता को आंका जाता है इसमें पास होने के बाद ही आपको एडमिशन दिया जाता है , आप एमएससी में एडमिशन के लिए निम्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है ।

  • TIFR Graduate School Admissions
  • IISER Entrance exam
  • GSAT
  • CG PAT
  • JEST
  • AIEEA
  • IIT JAM
  • IGKV CET
  • MACER CET

यह एंट्रेंस देकर आप इस course में एडमिशन ले सकते है लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट इन Exam को भी Accept नही करते है , कॉलेज के ही द्वारा आयोजित एग्जाम आयोजित कराया जाता है जिसमे पास होने के बाद आप उस Institute में एडमिशन  ले सकते है ।

BSC का फुल फॉर्म क्या होता है 

NEFT  का फुल फॉर्म क्या है 

Msc कोर्स सब्जेक्ट 

एमएससी साइंस के Field में होने वाला ग्रेजुएशन course है इसमें इसमें बहुत सारे subject आये है , जो निम्न प्रकार है

  1. Physics ()
  2. Zoology
  3. Mathematics
  4. environmental Science
  5. Biology
  6. Chemistry
  7. nursing
  8. computer Science
  9. Biochemistry
  10. marketing
  11. botany
  12. Accounting
  13. IT (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी )
  14. Economics
  15. Electrical Science

Msc के कोर्सेज 

एमएससी साइंस के फील्ड में होता है इस फील्ड में अनेक प्रकार के subject आते है मेने आपको कुछ popular course के बारे में जानकारी देने वाला हूँ जो निम्न प्रकार से है –

  1.  Master of Science in Nursing
  2. Master of Science  in Information Technology
  3. Master of Science  in Corporate Communications
  4. Master of Science  in Accounting
  5. Master of Science  in Telecommunication Software and engineering
  6. Master of Science  in Software engineering
  7. Master of Science  pharmaceutical and operational and management
  8. Master of Science  management system
  9. Master of Science  in Finance
  10. Master of Science  physics
  11. Master of Science  mathematics
  12. Master of Science  Biology
  13. Master of Science  Zoology
  14. Master of Science  Botany
  15. Master of Science  Micro biology
  16. Master of Science  chemical Technology
  17. Master of Science  Computer Science

Msc के बाद करियर आप्शन

एमएससी करने के बाद  आपके लिए बहुत सारे Govt. एंड Private फील्ड में जॉब्स होते है जो आप इस प्रकार देख सकते है –

  1. एमएससी करने के बाद आप किसी कॉलेज या University में असिस्टंट  प्रोफेसर की पोस्ट पर जॉब कर सकते है ।
  2. इस course को पूरा करने के बाद आप किसी सरकारी क्षेत्र में या फिर सरकार दे द्वारा निकलने वाली भर्ती में try कर सकते है जो पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल से निकलती है ।
  3. किसी सरकारी स्कूल में अतिथि टीचर के रूप में पड़ा सकते है
  4. बैंकिग
  5. आप किसी company में Researcher अस्सिटेंट बन सकते है
  6. इस course को करने के बाद आपको साइंस के बारे में बहुत जानकारी हो जाती है तो एक Scientists भी बन सकते है
  7. अगर आप computer साइंस से एमएससी किया है तो आप सॉफ्टवेर developer , सॉफ्टवेर इंजिनियर , वेब developer , digital मार्केटिंग इत्यादि अनेक प्रकार के क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते है ।
  8. एग्रीकल्चर इंडस्ट्री
  9. Chemical Industry
  10. Education institute
  11. Hospitals
  12. oil Industry
  13. research farms
  14. testing लेबोरेटरी  इत्यादि फील्ड में आप जॉब कर सकते है ।

BCA का फुल फॉर्म क्या है ? 

Msc करने के फायदे 

एमएससी करने के बाद आपको बहुत सारे फायदे मिलते है जिनका आप अन्दजा नही लगा सकते है । बहुत से लोगो से सुना है की एमएससी course करने के कुछ फायदा नही होता है । एमएससी एक साइंस फील्ड का कोर्स है यह course पूरा करने के बाद आपको जॉब लग जाती है यह किस्मत की बात है ।

अगर जॉब नही भी लगती है तो आप एमएससी करने के बाद इस काबिल हो जाते है आप स्वयं अपने लिए रोजगार निकाल सकते है । इस course को करने के कुछ फायदे निम्न प्रकार है ।

  1.  एमएससी पूरा करने के बाद आप NET एग्जाम के लिए apply कर सकते है जिसे पास करने के बाद आप किसी एक सुब्जेक्ट् में रिसर्च डिग्री पूरी कर सकते है ।
  2. Msc course करने के बाद आप एक्सपर्ट हो जाते है । (किसी एक subject में )
  3. इस course को पूरा करने के बाद आप किसी बड़े company में Research की जॉब कर सकते है ।
  4. इस course को करने के बाद आप Science के फील्ड में कोई अच्छी जॉब कर सकते है ।
  5. एमएससी पूरा करने के बाद आप विदेश जाकर अच्छी जॉब कर सकते है ।
  6. Msc पूरी करने के बाद आप सिविल सेवा की तेयारी कर सकते है जैसे UPSC
  7. अगर आपने computer साइंस से एमएससी डिग्री पूरी की है  तो आप Software डेवलपर , सॉफ्टवेर इंजीनियर , वेब डेवलपर बन सकते है computer के फील्ड में बहुत सारी जॉब हासिल कर सकते है ।
  8. Nasa , ISRO इत्यादि में जॉब कर सकते है ।
  9. अनेक प्रकार के ऐसे जॉब है जो आप इस course को पूरा करने के बाद कर सकते है ।

Msc करने के बाद सैलरी

Msc करने के बाद आपको सैलरी कितनी मिलगी है आपकी जॉब पर निर्धारित करती है की आप किस प्रकार की Job कर रहे है में आपको जानकारी के लिए बता दू इस फील्ड में आप हर महीने 5 लाख रूपये तक की जॉब कर सकते है ।

अगर आप इस फील्ड में किसी छोटी से छोटी post में जॉब कर रहे है तो आपको कम से कम 25 हजार से लेकर 50 हजार तक की सैलरी आसानी से मिल सकती है और आप किसी अच्छे बड़े Position में जॉब करते है तो आपकी सैलरी कम-कम 80 हजार से लेकर 5 लाख रूपये तक की सैलरी हर महीने ले सकते है ।

यह आपके पद और promotion और जॉब के फील्ड पर निर्भर करता है ।

NEET का फुल फॉर्म क्या है 

UGC NET का फुल फॉर्म क्या है ? 

Top Msc College in India

क्रमांक कॉलेज / इंस्टिट्यूट फीस
1. Hindu College नई दिल्ली 19,700
2. Miranda House नई दिल्ली 16,000
3. Loyola कॉलेज 82,000
4.
Hansraj कॉलेज नई दिल्ली 16,000
5. IIMT यूनिवर्सिटी मेरठ उत्तर प्रदेश 26,000
6. रामकृष्ण मिशन विवेकानंदा सेंटेनरी कॉलेज Rahara कोलकाता 34,000
7. IPS Academy इन्दोर मध्यप्रदेश 70,000
8.रबिन्द्रनाथ टगोर यूनिवर्सिटी भोपाल (मध्यप्रदेश )20,000
9. मंगलायतन University जबलपुर (मध्यप्रदेश )25,000
10. जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर (मध्यप्रदेश )74,,000

आप भी Blog के Regular सदस्य बनने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe जरुर करें

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )

 प्रश्न 1. Msc कौन कौन से subject होते है ? 

उत्तर –  Msc में गणित , रसायन , भोतिकी , बायोलॉजी , zoology , computer Science . एग्रीकल्चर इत्यादि main subject होते है ।

प्रश्न 2. एमएससी करने के बाद क्या करें ? 

उत्तर – Msc करने के बाद आप Govt. जॉब , प्राइवेट जॉब , PHD, रिसर्च डिग्री , इत्यादि ।

प्रश्न 3. Msc का फीस कितना है ? 

उत्तर – Msc course की फीस आपके कोर्स और कॉलेज पर depend करता है की आप किस प्रकार का course किस कॉलेज से करते है , इसमें आपको कम से कम 10 हजार से लेकर 1 लाख तक की सलाना फीस लगती है ।

प्रश्न 4. Msc करने से कौन सी नौकरी मिलती है ? 

उत्तर – एमएससी करने के बाद आपके पास अनेक field जॉब करने के लिए होते है जैसे computer , Govt , प्राइवेट , फर्मास्यूटिकल company इस प्रकार के फील्ड में नौकरी कर सकते है ।

प्रश्न 5. एमएससी कितने साल की है ? 

उत्तर – एमएससी 2 साल का स्नातकोतर कौर्स होता है ।

आज आपने क्या सीखा 

तो दोस्तों उम्मीद है आज आपने इस पोस्ट Msc ka full form क्या है “एमएससी क्या है “  कैसे करें इसके लिए इसके क्या योग्यता होनी चाहिए , एमएससी करने के बाद करियर आप्शन क्या होते है , एमएससी करने के बाद सैलरी क्या मिलती है ?  इस प्रकार की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गयी ।

अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप मुझे comment box में पूछ सकते है और कोई सवाल हो तो आप मुझे comment में जरुर share करें और यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इस post को अपने friends , भाई , बहन , रिश्तेदार , के साथ में जरुर share करें ।

Social Share

Leave a Comment