NEFT full form in Hindi नेफ्ट क्या है 2021

Neft full form in hindi – नेफ्ट का फुल फॉर्म “National Electronic Fund Transfer ” जैसे जैसे भारत Digital इंडिया की और कदम बढ़ा रहा हैं।

वैसे वैसे हमारा देश आगे बढ रहा है इस digital जमाने मे आपने Mobile बैंकिंग या फिर INTERNET Banking का उपयोग fund ट्रांसफर करने Receive करने तो जरूर ही किया ही होगा ।

इससे जुड़ा एक Word आपने जरूर ही सुना होगा “NEFT ” आपने AEPS आधार के द्वारा पैसे निकाले honge जिस बेलेंस को आप जब Account में Settlement किया होगा तब आपको Neft और IMPS वर्ड तो देखा ही होगा ।

आज के इस Post में आपको जानकारी देने वाला हूँ , की NEFT का फुल फॉर्म क्या होता , नेफ्ट क्या होता है , इसका Use कैसे करते है । उसकी शुरुआत कब और किसने की , और इससे जुड़ी बहुत सारी Information आज आपको इस पोस्ट के द्वारा मिलने वाली है ।

NEFT Full Form in Hindi- नेफ्ट का फुल फॉर्म

Neft full form in Hindi – “National Electronic Fund Transfer “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर ” यह एक पैसे transfer करना का इसा माध्यम है , जिसका उपयोग हम बिना bank जाये घर से पैसे किसी को भी pay कर सकते है ।

जिससे समय की बचत और Bank में लगी लंबी कतार पर खड़े होने से भी बचाता है , जो बैंक Customer के लिए बहुत सुविधा हुई।

NEFT क्या है (What is Neft)

नेफ्ट पैसे भेजने का एक Electronic माध्यम कह सकते है , जिसके द्वारा हम किसी दूसरे व्यकित तो घर बैठे ही अपने मोबाइल या फिर Computer के माध्यम से पैसे भेज सकते है ।

अगर आपको किसी व्यक्ति को पैसे देने है , और वो व्यक्ति आपसे 400 किलोमीटर दूर रहता हो तो अगर आप उस व्यक्ति को स्वयं उसके पास जाकर पैसे देते है , तो इसमें आपका लगभग 4-5 का समय लगेगा और अन्य खर्चे भी।

अगर आपके पास एक Bank एकाउंट है और उस बैंक खाते में आपके Neft Service Enable (चालू) है , तो आप कुछ ही समय मे अपने Bank से पैसे उस दूसरे व्यक्ति के बैंक Account में आसानी से भेज सकते है।

जिससे आपके समय की भी बचत होगी, लेकिन एक Condition पर ही आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है , आपके पास में उस दूसरे व्यक्ति की भी जानकारी होनी चाहिए जैसे –

  1. Bank Account No.
  2. Bank का नाम
  3. Bank का IFSC Code
  4. Account होल्डर का नाम
  5. Bank का ब्रांच
  6. Account Type

इत्यादि अगर आप किसी को Neft के माध्यम से पैसे भेजते है तो ये पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए तब ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते है।

NEFT का इतिहास

NEFT की शुरुआत RBI के द्वारा सन 2005 में इस Fund transfer प्रणाली की सुरुआत्त की गयी , जो Banks अपने ग्राहकों को अपने Account से दुसरे के Account पैसे Secure रूप से transfer करने की सुविधा प्रदान करता है ।

और ये प्रणाली पूरी तरह से Secure है हाँ इसके माध्यम से पैसे transaction करने पर ग्राहक बैंक को Transaction के अनुसार तय किया गया charge देना पड़ता है ।

पर आपका काम बिना बैंक जाये कंही से भी किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने हो आप NEFT की Help से आसानी से कर सकते है ।

BCA का फुल फॉर्म क्या है बीसीए कैसे करें 2021

NEFT से पैसे कैसे भेजें

जैसे की मेने आपको ऊपर बताया  नेफ्ट के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपके पास एक Bank Account का होना जरुरी है । और आपके पास उस दुसरे Person की भी Bank की जानकारी होना जरुरी है जिसके माध्यम से आप  अपने bank से Amount किसी दुसरे व्यक्ति को send कर सकते है ।

NEFT की सुविधा का लाभ आप मुख्य रूप से 2 प्रकार से ले सकते है पहला Online के द्वारा और दूसरा है Offline के द्वारा Offline के द्वारा fund ट्रान्सफर करने के लिए आपको Bank Visit करना होता है लेकिन Online के द्वारा आप घर से आपने Smartphone या फिर computer के माध्यम से Amount ट्रान्सफर कर सकते है ।

ऑनलाइन के द्वारा Fund ट्रान्सफर की प्रक्रिया bank के द्वारा निर्धारित समय सीमा पर ही आप इस सुविधा का use कर सकते है , NEFT के द्वारा पैसे भेजने की फीस बहुत की कम है । लेकिन इसमें आपका Time भी बचता है और यह Process बहुत ही popular और आसान भी है ।

neft kaise karen

Fund ट्रान्सफर करने के लिए RBI ने और भी सुविधाए दी है जैसे IMPS/RTGS इत्यादि इन माध्यम की तुलना में NEFT Transaction की  Process थोड़ी अलग है । इसमें आपको Bank के द्वारा दिए गए Time Table में ही आपके Account से दुसरे के Account में Transfer होता है ।

NEFT से Online पैसे कैसे भेजे

  1.  नेफ्ट से Online पैसे भेजने के लिए आपको Net बँकिंग में अपनी user Id और password के माध्यम से  login हो जाए , अगर आपके पास में नेट Banking नही है तो आप अपने Bank में visit कर ले सकते है , वर्तमान में नेट बँकिंग की process ज्यादातर बैंक Online भी कर दिए है आप अपने बैंक की website में Visit कर के Banking  के लिए Register कर सकते है ।
  2. login होने के बाद आपको जिस भी व्यक्ति को Amount भेजना है उस  Beneficiary  व्यक्ति की जानकारी आपको Add करना होगा । उस व्यक्ति की जानकारी जैसे Account No., IFSC Code , Account होल्डर का नाम , Account का प्रकार इत्त्यादी जानकारी भरनी होती है ।
  3. जानकारी भरने के बाद आप आपके नेट बँकिंग अकाउंट में Beneficiary Add हो जायेगा फिर आपको NEFT को fund ट्रान्सफर के लिए सेलेक्ट क्र सकते है ।
  4. फिर आपको जिसे भी व्यक्ति को Fund Transfer करना है उसका अकाउंट Select करने और फिर आप कितना Amount Transfer करना चाहते है वो भर दीजिए फिर इसके बाद आपके पास Remarks (Optional होता है ) भर सकते है ।
  5. इसके बाद last Process आपको Submit पर क्लिक करना है । इस प्रकार आप नेफ्ट के द्वारा किसी भी व्यक्ति को आसानी से पैसे भेज सकते है ।

नेफ्ट ऑफलाइन पैसे कैसे भेजें

  • offline के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले Bank  में जाना होता है
  • वंहा पर NEFT/ RTGS फॉर्म भरे और उस form में निचे दी गयी समस्य जानकारी को सावधानी पूर्वक भरे ।
  • एकाउंट्स Holder Name
  • Account Number
  • Bank का नाम
  • Bank  के ब्रांच का नाम
  • Bank का IFSC कोड
  • Account Type
  • Account नम्बर
  • Amount (कितना आपको भेजना है )
  • सभी जानकारी भरकर Bank में Submit कर दे ।

NEET का फुल फॉर्म क्या है नीट Exam कैसे पास करें 

NEFT Fund Transfer Charges एंड फीस

जब भी आप किसी को पैसे Transfer करते है , तो आपको सिर्फ जिस बैंक से Amount भेजना है सिर्फ उसी Bank को आपको charges देने होते है । NEFT द्वारा Transaction करने के लिए कितने कितने Amount पर कितने charges देने होते है आप निचे तलिका में देख सकते है ।

ध्यान दे – ये Charges समय के अनुसार बदलती रहती है जिसके लिए आपको NEFT transaction करने से पहले आप अपने बैंक की Website पर या फिर Bank Visit कर Information ले सकते है ।

NEFT Amount NEFT Charges + GST
Rs 10000 तक Rs 2.50 + Applicable GST
Rs 10 हजार से Rs 1 लाख तक Rs 5 + Applicable GST
Rs 1 लाख से 2 लाख तक Rs 15 + Applicable GST
Rs 2 लाख से 5 लाख तक Rs 25 + Applicable GST
Rs 5 लाख से 10 लाख तक Rs 50 + Applicable GST

NEFT Facility Banks लिस्ट

आज से 3- 4 साल पहले RBI ने नेफ्ट की facility कुछ ही नामी Banks को दी थी जो बदलकर लगभग सभी  Banks को provide कर दी है ।

RBI के नई Guideline के अनुसार अब देश भर के करीब 230 banks को NEFT Service की सुविधा provide करायी है ।

RBI Official Notice PDF Download - Neft Banking List 

NEFT Transaction Timing-

RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक ) के द्वारा NEFT टाइमिंग के बारे में भी आपको जानकारी होना चाहिए , भारतीय रिज़र्व Bank ने Digital लेन देन और वित्तीय बाज़ारों के वैश्वीकरण एकीकरण को बढावा देने के लिए 2019 24×7 NEFT Transaction की शुरुआत की है ।

नेंफ्ट के सभी Founds  को Clear कंरने के लिए यह एक सिंपल process है

  • जब भी कोई NEFT  Transaction के लिए Requests भेजता है तो वह कतार बध हो जाता है
  • NEFT जो बैंक  स्वयं approve करता था  उसके लिए RBI के द्वारा एक system बनाया गया है जो हर घंटे नेफ्ट रिक्वेस्ट Transaction  को क्लियर करेगा ।

जैसे के मेने आपको जानकारी दी की अब 2019 जे RBI के नये नियम के अनुसार अब 365 दिन 24×7  काम करते रहेगा । पहले बैंकों के समान्य घंटो के बाद नेफ्त लेन देनो बैंक  के द्वारा SPT  “Straight through Processing”  को शुरु करके सभी NEFT transaction को Automatic किया गया ।

नेफ्ट यह साल के 365 दिन work करेगा चाहे वो छुट्टी  का दिन या फिर कोई त्यौहार का दिन क्यू न हो लाभारती के खाते में राशी 2 घंटे के भीतर ही Amount Account में Credit जाती है , हलाकि वर्तमान में इसको कम से 30 मिनट का ही समय लगता है ।

Official  RBI Notice PDF download - NEFT Banking Timing

NEFT के फायदे

नेफ्ट के क्या क्या फायदे है इसे हम निचे निम्न प्रकार से समझ सकते है –

  • NEFT में  Transaction फीस कम लगती है ।
  • NEFT के द्वारा कोई भी Individual व्यक्ति या फिर Firm , Corporation , बहुत ही आसनी से पैसे एक Account से दुसरे Account में Amount (Fund) ट्रान्सफर कर सकते है ।
  • इसके द्वारा जिस भी व्यक्ति को दुसरे व्यक्ति के पास पैसे भेजने होते है , use बैंक जाने के आवश्यकता नही होती है  । न ही किसी प्रकार की Formality भरने की जरुरत होती है ।
  • आप Internet Banking का उपयोग कर के घर बैठे या फिर कंही से भी आसानी से पैसे किसी दुसरे के Account  में पैसे  transfer कर सकते है । यह माध्यम पूरी तरह से Secure है , अगर आपका पैसा किसी कारण से नही जा पता तो इस Condition में आपको डरने की जरूरत नही है । बल्कि यह भेजे गए Account में Return हो जाता है ।
  • इससे पैसे भेजने वाले को Charge Pay करना होता है , Receiver को किसी भी प्रकार का charge नही देना होता ।
  • पहले यह प्रक्रिया हर 1 घंटे में होती थी लेकिन इसे अब Automatic कर दिया गया है ।

UGC NET फुल फॉर्म नेट एग्जाम कैसे पास करें

NEFT और RTGS में अन्तर

NEFT RTGS
NEFT के द्वारा भेजा गया पैसा 30 मिनट से लेकर 1 घंट के बिच में Account में Credit हो जाता है ।RTGS के द्वारा भेजा पैसा तुरंत ही अकाउंट में Credit हो जाता है
NEFT को साधरण लोग ही ज्यादा use करते है । RTGS को बड़ी बड़ी company use करती है
NEFT में हम Offline बैंक जाकर और Online Internet Banking इन दोनों तरीको से पैसे transfer कर सकते है ।RTGS में हम Offline बैंक जाकर और Online Internet Banking इन दोनों तरीको से पैसे transfer कर सकते है ।
NEFT से कम कम 1 रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक भेज सकते है । RTGS से कम से कम 2 लाख से कम पैसे transfer नही कर सकते है ।
NEFT के द्वारा हम अब 24x7 किसी भी समय पैसे का लेने देन कर सकते है चाहे वह छुट्टी या फिर को त्योहार का दिन हो यह process अब RBI के द्वारा Automatic कर दी गयी है ।RTGS के द्वारा हम अब 24x7 किसी भी समय पैसे का लेने देन कर सकते है चाहे वह छुट्टी या फिर को त्योहार का दिन हो यह process अब RBI के द्वारा Automatic कर दी गयी है ।

NEFT  FAQ

प्रश्न 1. NEFT का क्या मतलब होता है ?

उत्तर – नेफ्ट का मतलब “राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिक निधि अंतरण”  होता है “National Electronic Fund Transfer ” 

प्रश्न 2.  नेफ्ट करने में कितना time लगता है ?

उत्तर – NEFT करने में पहले 1- 2 घंटे लगते थे पर अब ज्यादा से ज्यादा मिनट ही लगते है ।

प्रश्न 3. NEFT का पैसे कितने दिनों में आता है ? 

उत्तर – नेफ्ट का पैसे 1 ही दिन में send करने के बाद 30 मिनट के अंदर ही आपके Account में Credit हो जाता है ।

प्रश्न 4. NEFT में कितना time लगता है ? 

उत्तर – NEFT में 30 मिनट ही लगते है ।

प्रश्न 5. NEFT में कितन पैसा transfer कर सकते है ? 

उत्तर – नेफ्ट में 1 रूपये से लेकर 50 लाख तक Transfer कर सकते है ।

प्रश्न 6. क्या सभी banks पर नेफ्ट सुविधा होती है ? 

उत्तर – हाल ही में RBI द्वारा 21 अगस्त 2021 को Notice जारी किया था जिसमे देश के कुल 230 Banks को शामिल किया है ।

प्रश्न 7. क्या IFSC कोड सभी NEFT Transaction के लिए अनिवार्य है ? 

उत्तर – जी हा बिना IFSC कोड के द्वारा आप कोई भी नेफ्ट Transaction नही कर सकते है ।

प्रश्न 8. NEFT Transaction को Seattle होने में कितना समय लगता है ? 

उत्तर – नेफ्ट Transaction को सेटेल होने में 30 मिनट तक का समय लगता है ।

प्रश्न 9. एनइऍफ़टी और आरटी जी एस में क्या अंतर है ?

उत्तर – NEFT में 1 रूपये से लेकर 50 लाख पैसे भेज सकते है   और RTGS में 2 लाख से कम पैसे transfer नही कर सकते है ।

निष्कर्ष

मुझे पूरी आशा है की मेने आपको NEFT full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में यह आशा करता हूँ की आप लोगो को यह पूरी तरह से समझ में भी आ गया  होगा की NEFT क्या है , NEFT का फुल फॉर्म क्या है ।

आपको इस पोस्ट से कुछ भी नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने Friends , रिश्तेदारों , आस पड़ोस के लोगो के साथ में जरुर share करें ।

और में हमेशा यह कोसिस करता हूँ की में आप लोगों के लिए और नई नई जानकारी लेकर आता रहूँ , अगर आपको इस पोस्ट से Related कोई सवाल हो तो आप मुझसे पूछ सकते है में हर संभव प्रयास करता हूँ की आप लोगो की help कर सकू ।

और इस Post के बारे में आपके क्या विचार है आप मेरे साथ साझा कर सकते है , मुझे आप लोगो से  भी कुछ सिखने को मिलता है ।

Social Share

Leave a Comment