OTP Ka Full Form क्या है? जानिए क्यों जरुरी होता है 2021

पिछले पोस्ट में जाना की PDF का फुल फॉर्म क्या होता है  आज इस पोस्ट में हम “OTP ka full form” क्या होता है , आप सभी OTP के बारे में तो जानते ही होंगे जैसे जैसे Technology का विकास होता जा रहा है । वैसे वैसे ऑनलाइन की दुनिया में हमारी Security भी उतनी ही जरुरी है ।

तेजी के साथ बड़ते इस Online दुनिया में हमारा काम जितना सरल होता है जैसे Online Shopping ,Online Payment, आधार की जानकारी ये जो Data है इसे अनजान व्यक्ति से बचाने के लिए इसमें OTP password का उपयोग किया जाता है ।

Online हमारी जानकारी को सुरक्षित रखना भी जरुरी होता है , Online की इस दुनिया में अपनी जानकारी को Secure रखने के लिए OTP एक Important रोल अदा करता है ।

जिससे हम अपनी Personal जानकारी को किसी Fraud/ गलत लोगो से बचा कर रखा जाता है, तो आज के इस पोस्ट में में आपको जानकारी देने वाला हूँ की ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है , OTP क्या होता है और इसका उपयोग क्यू किया जाता है ।

ओटीपी के फायदे क्या होता है , कितने प्रकार के OTP होते है , और जानेगे की OTP कितना Secure होता है, अगर आप भी ओटीपी के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते है तो आप मेरे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

ओटीपी का फुल फॉर्म 

ओटीपी का फुल फॉर्म होता है –  “One Time Password ”  होता है । यह एक सिमित समय का एक password होता है जो आपके registered मोबाइल नम्बर पर भेजा जाता है ।

OTP Ka Full Form

OTP ka full form “One Time Password”  ये एक ऐसा password होता है । जो की user के Mobile नम्बर , Email Id , Calling पर भेजा जाता है जिसकी validity बहुत ही कम समय के लिए होती है । इसकी अवधि समाप्त होने के बाद यह ओटीपी पासवर्ड किसी काम का नही होता है ।

OTP क्या होता है ? 

जैसे की मने आपको ऊपर जानकारी दी की OTP एक Security password होता है , जो ज्यादातर 6 अंकों का होता है अक्सर आपने देखा होगा की OTP का Use अधिकार Banking , E-Commerce, आधार कार्ड , इसमें अधिक उपयोग में लिया जाता है ।

अधिकांश आपने देखा होगा जब आप किसी भी E- commerce website में शोपिंग करते है या फिर किसी website में payment करते है जैसे ATM कार्ड से जब आप payment करते है तो payment करने से पहले आपके बैंक में registered मोबाइल नम्बर में SMS के द्वारा एक OTP password भेजा जाता है ।

otp kya hai
image: pixabay

जो की 10 मिनट के लिए ही valid होता है , इस SMS में 6 अंकों के कुछ नम्बर्स भेजे जाते है जो ऑटोमेटिक से generate होकर आता है , इसे ही हम OTP नम्बर कहते है । इस कोड को भरने के बाद ही हम payment कर सकते है ।

PDF का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

PG का फुल फॉर्म क्या होता है PG कोर्स कैसे करें 

OTP की शुरुआत कब हुई ?

सन 1980 के दशक में Leslie Lamport ने पहली बार इस अल्गोरिथम का प्रयोग किया था , यह एक one-way-Function (F) का उपयोग करता था , इस algorithm में Seed (static Value ) आयर Hash फंक्शन का उपयोग किया गया था । 

इसके साथ ही इसे इस प्रकार से डिजाईन किया गया की इसे रिवर्स करके वास्तविक Value का पता न लगाया जा सके , इसके बाद इसी OTP  Algorithm का उपयोग करके एक बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल होने लगा । और आज यह हमारे देनिक जीवन की इस digital की दुनिया में हमारा Online Data को सुरक्षित करने के लिए इसका उपयोग एक बड़े पैमाने पर किया जाता है ।

OTP का उपयोग क्यू किया जाता है ?

ओटीपी एक  password होता है जो की एक normal password से अलग होता है , आप आधार कार्ड के बारे में जो जानते ही है आधार govt. के सबसे Important डॉक्यूमेंट में से एक है , हमे Online आधार  डाउनलोड करने के लिए भी  OTP की आवश्यकता होती है । 

जब भी हम आधार डाउनलोड करते है तो हमारे आधार में Register मोबाइल नम्बर में एक 6 अंक का OTP password आता है  इससे हमारी जानकारी दुसरे व्यक्ति तक share नही होती है ।

जब भी आप किसी website में अपना username और password create करते है तो यूजर नेम कुछ shankar185  इस तरह बनाते है और password कुछ [email protected]$1230 कुछ इस प्रकार बनाते है जो की हैकर लोग आपके user Name का पता आसानी के साथ गेस कर के लगा सकते है ।

और password का पता भी कुछ इस प्रकार से लगाकर आपका अकाउंट Login कर सकते है अगर आपने उस website में OTP सुविधा चालू की और registered मोबाइल नम्बर में OTP login on कर दी है तो हेकर आपका ID password जानकारी भी आपका अकाउंट Access नही कर पाएंगे ।

इसीलिए आजकल Bank , Govt. website , Online शोपिंग E-Commerce website , में OTP password का उपयोग किया जाता है , जिसे आपके बैंक की जानकारी हो, ATM कार्ड  या फिर आपके personal जानकारी हो यह जानकारी को चोरी होने से आप आसानी से बचा सकते है , इसलिए हम OTP password का उपयोग करते है ।

DNS का फुल फॉर्म क्या होता है कैसे काम करता है ? 

OTT का फुल फॉर्म क्या होता है ? OTT प्लेटफार्म की कमाई कैसे होती है ? 

OTP के फायदे क्या है ?

OTP के फायदे निम्न प्रकार के है जिसे आप निचे दिए गए पॉइंट से ओटीपी के फायदे समझ सकते है –

  1. आपका  Account Secure हो जाता है जैसे Google/ Facebook/whatsApp/amazon/Banking /Social Media Accounts इत्यादि ।
  2. यह एक One Time password होता है जिसे आप एक ही बार Use में ला सकते है ।
  3. One time Password की Validity बहुत ही कम समय की होती है , validity समाप्त होने के बाद इसका उपयोग नही किया जा सकता है ।
  4. यदि किसी दुसरे व्यक्ति को आपका User ID और password पता हो गया हो और OTP password आपने Mobile नम्बर पर आता है तो वह व्यक्ति आपका अकाउंट लॉग इन नही कर सकता ।
  5. Online payment करने पर भी OTP की जरुरत होती है , जो काफी सुरक्षित माना जाता है ।
  6. बँकिंग Transaction किसी website से करने पर OTP की आवश्यकता होती है ।
  7. आज के समय में आप किसी भी website में अकाउंट बनाते है तो आपको OTP की सुविधा मिलती है
  8. आपको अपने अकाउंट में Two-Factor -Account-Verification कोड की सुविधा मिलती है जैसे Google/G-mail अकाउंट में
  9. आप कंही भी किसी भी website में Account create करे जन्हा पर OTP की सुविधा है तो समझ जाईये की यह website/ App पूरी तरह Secure होता है ।
  10. OTP का उपयोग आप बहुत सारे अकाउंट में कर सकते है और आपनी personal जानकारी को सुरक्षित रख सकते है ।

ओटीपी के प्रकार

OTP password आपको 3 प्रकार से दिया जाता है जो निम्न प्रकार से है –

Mobile SMS OTP

यह ओटीपी password सबसे ज्यादा use होने वाला one time password होता है ,जिसका  उपयोग हर प्रकार के मोबाइल फ़ोन में आसानी से send और Receive किया जाता है , और बहुत ही सरल और सुविधा जनक OTP password है ।

E-mail OTP

E -mail में OTP password बहुत कम ही उपयोग में लाया जाता है जैसे कोई govt. website हो जैसे DIGITAL सेवा पोर्टल CSC में ज्यादातर e-mail ओटीपी भेजा जाता है ।

Voice Calling OTP

Voice Calling OTP का उपयोग Whats App में जब आपको SMS OTP प्राप्त न हो तो आपको कालिंग OTP का Option से आप वेरिफिकेशन कर सकते है और True-caller में verification calling के द्वारा होता है ।

IPS का फुल फॉर्म आईपीएस कैसे बने 2022

CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

OTP का उपयोग कन्हा कन्हा होता है ?

जब  ओटीपी की शुरुआत की गयी थी तब इसका उपयोग सबसे Banking, से जुडी service में ही किया जाता था , लेकिन आज भारत में Technology में बहुत विकास का चूका है जिसमे हर प्रकार से Data को Secure रखना बहुत ही Important माना जाता है । 

जिसके कारण digital दुनिया में लगभग हर Govt./ private / person website  या मोबाइल app हो हर प्रकार की सेवाओं में OTP का इस्तेमाल किया जाता है  आपको जानकारी देंने वाले है की OTP इस्तेमाल सबसे ज्यादा कन्हा-कन्हा किया जाता है । जो इस प्रकार है

  1. Online Shopping , E-Commerce website में payment करने पर
  2. इन्टरनेट बँकिंग में Online Transaction करने पर
  3. digital Wall-ate (Mobile Banking ) Paytm, Google Pay , paypal , Phone pay इत्यादि
  4. किसी भी Website और Mobile app में Account बनाते समय
  5. Password रिसेट करते समय
  6. आधार डाउनलोड
  7. सरकार की समस्त योजना और सेवाओ में OTP का उपयोग होता है
  8. Education Student रजिस्ट्रेशन
  9. सरकारी / प्राइवेट भारतीयों में apply करने में

Police का फुल फॉर्म क्या होता है पुलिस कैसे बने 2022

SIM का फुल फॉर्म क्या होता है e सिम क्या होता है ? 

OTP की Validity 

One Time password की Validity निर्भर करती है सर्विस पर  किस प्रकार की है , जैसे Banking OTP 10 मिनट तक वैलिड होता है CSC के द्वारा आने वाला One Time Password की validity 30 मिनट की होती है । सभी प्रकार की सेवाए में OTP की validity अलग अलग होती है , OTP की न्यूनतम validity 5 मिनट से लेकर अधिकतम 30 मिनट तक होती है ।

OTP कितने अंकों का होता है ? 

OTP password में 6 अंकों की उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है , जितने भी govt. website में जो one time password आता है उसमे 6 अंक होते है । one time password 4 अंकों से लेकर अधिकम 8 अंकों में ही आता है ।

क्या OTP सिक्योर होता है ?

जी हाँ OTP पूरी तरह से सिक्योर होता है क्युकी OTP भेजने का एक ही उद्देश्य है की जिस व्यक्ति की इनफार्मेशन होती है , उसी व्यक्ति के registered मोबाइल नम्बर पर ही भेजी जाती है , OTP के द्वारा उस सही  व्यक्ति की पहचान की जाती है ।

और Security के द्रष्टि से देखे तो OTP आपको हर बार अलग -अलग मिलता है , और के सिमित समय के लिए ही valid होता है और इसका उपयोग एक बार करने के बाद दूसरी बार इसका उपयोग नही कर सकते है ।

लेकिन अगर आप अपने फ़ोन में third party के Mobile  Apps  का उपयोग करते है जो Google Play store के नही होते है ऐसे Mobile Apps आपके लिए Personal Data और फ़ोन की Mobile Banking लेन देन के लिए भी हानिकारक हो सकता है , इसलिए अपने फ़ोन में Google Play Store की ही भरोसेमंद Apps का ही इस्तेमाल करें ।

MSC का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

BA का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

क्या OTP दुसरो के साथ share किया जा सकता है ? 

जी नही में इसके लिए सहमत नही हूँ , क्युकी OTP एक ऐसा password होता है जो सिर्फ और सिर्फ आपकी personal जानकारी को किसी दुसरे व्यक्ति से बचा कर रखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है । जो की आपकी किसी भी तरह की Information का गलत उपयोग कर सकता है ।

OTP के द्वारा एक सही व्यक्ति की पहचान के लिए इसका Use किया जाता है अगर आप स्वय ही इसका गलत उपयोग करते है तो फिर इसका नुक्सान आपको ही चुकाना पड़ेगा इसलिए कभी भी किसी को भी OTP password न बताये । इसे हमरे गुप्त ही रखे ।

अधिकतर देखा जाता है जानकारी के आभाव में कोई अनजान व्यक्ति कॉल करके OTP मांगने की कोसिस करता है जिसे OTP देने के बाद हमारा बैंक अकाउंट कुछ ही देर में खाली हो जाता है । इसीलिए OTP को हमेसा गुप्त रखे 

FAQ ऑफ़ OTP

प्रश्न 1. OTP नम्बर कितना होता है ? 

उत्तर –  OTP नम्बर में न्यूनतम 4 और अधिकतम 8 अंक होते है जिसमे से सबसे ज्यादा 6 अंकों का वाला OTP use किया जाता है ।

प्रश्न 2. ओटीपी की फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – ओटीपी का फुल फॉर्म “One Time Password “ होता है जो की Online Security का एक layer होता है ।

प्रश्न 3. ओटीपी क्यू नही आ रहा है ? 

उत्तर – बहुत से लोगों के सवाल होते है की आखिर OTP क्यू ही आता है निम्न कारणों से OTP नही आता है

  1.  जन्हा से आप OTP send कर रहे है उस website का server सही काम न करना
  2. ऑनलाइन Fraud से बचाने के लिए TRAI के द्वरा नये SMS रेगुलेशन अपडेट करना
  3. आपके Mobile का नेटवर्क सही से वर्क न करना इत्यादि करना OTP न आने के कारण हो सकते है ।

निष्कर्ष 

कुल मिलाकर सोचे तो OTP एक  One Time Password है जो हमारे इस डिजिटल दुनिया की हमारी personal जानकारी को अन्य लोगो से जैसे Online Fraud / हैकिंग से बचाता है , और एक एक्स्टरा सुरक्षा देता है । जो हमारा रेगुलर password से भी कंही ज्यादा सिक्योर माना जाता है ।

उम्मीद है इस Artical के जरिये आपको OTP का फुल फॉर्म क्या है , ओटीपी क्या होता है , ओटीपी का उपयोग क्यू किया जाता है इसके फायदे , ओटीपी के प्रकार , और इसकी शुरुआत कब हुई इसके बारे में पूरी जानकारी हो गयी होगी ।

और साथ में OTP के बारे में और जानकारी दी गयी अगर आपने इस पोस्ट से कुछ नया सीखा हो तो इस Post को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर share करें ताकि आज के digital दुनिया में होने वाले फ्रॉड से वह भी सुक्षित हो सकते । और हमें  social media में जरुर Follow करें

और हमारे Blog के रेगुलर सदस्य बनने के लिए हमारे ब्लॉग को जरुर subscribe करें और पाए नये पोस्ट सबसे पहले 

Social Share

Leave a Comment