PDF full form in hindi बेस्ट 4 टिप्स पीडीऍफ़ कैसे बनाये 2021

दोस्तों आज का हमारा Topic है “PDF full form in hindi” आपने पिछले पोस्ट में सिखा DNS का फुल फॉर्म क्या है डीएनएस कैसे काम करता है ? आज हर किसी के पास आपको Smartphone देखने को मिलता है देश में करीब 100 मिलियन से भी ज्यादा  smartphone user है ।

जो जिसमे आप Electronic डॉक्यूमेंट फाइल का उपयोग तो करते ही है मतलब की अगर आपको बुक्स पड़नी हो तो आप लायबेरी जाते है या फिर किसी Book डिपो से बुक खरीदकर पड़ते है । लेकिन आज के समय यह बुक्स आपको electronic रूप में भी मिलती है ।

भारत में jio जब से आया है इन्टरनेट user की संख्या में बड़ते ही जा रही है इसका कारण है की आज इन्टरनेट की help से हर काम आसानी से हो जाता है वैसे ही आप अपने मोबाइल फ़ोन में electronic रूप में बहुत सारी बुक्स PDF फाइल के रूप में save करके रख सकते है जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है ।

आप अपने Smartphone में PDF फाइल का उपयोग करते है लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोसिस नही किया की  पीडीऍफ़ फाइल का फुल फॉर्म क्या होता है , पीडीऍफ़ फाइल क्या होता है इसकी शुरुआत कब की गयी और इसके PDF उपयोग करने के क्या क्या फायदे है ।

और साथ जानने की आप PDF फाइल कैसे बना सकते है , PDF फाइल का साइज़ 1 क्लिक में  कैसे कम कर सकते है इस प्रकार की पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में मिलने वाली है, आप हमारे साथ अंत तक जरुर बने रहे ।

PDF full form in hindi 

PDF full form “Portable Document File ” इसे Software / Mobile App भी कह सकते है यह एक ऐसा Software  होता है जिसमे आप एक 1000 page या इससे भी ज्यादा की पेज  बुक्स को electronic E-Book रूप में कन्वर्ट कर सकते है use पड़ भी और प्रिंट भी कर  सकते है  और use सुरक्षित कर सकते है ।

PDF क्या होता है ? 

जैसे की मेने आपको ऊपर बताया यह एक सॉफ्टवेर होता है जिसकी help में हम किसी भी प्रकार के Books या फाइल , या Forms, image, विडियो , ऑडियो, Text , Embedded Font , hyperlink  को Electronic E-Book रूप में  एक अच्छी क्वालिटी में बना सकते है । Read और  प्रिन्ट भी कर  सकते है , जिसका Extension .PDF  होता है ।

pdf kya hota hai
pdf kya hota hai

PDF फाइल का निर्माण Adobe INC कम्पनी ने किया है जो आपको एक hard कॉपी को electronic में बदलने , पड़ने , सुधार करने की सुविधा देता है , पीडीऍफ़ फाइल को आप अपने computer या फिर मोबाइल में चलाने के लिए आपको Adobe Acrobat PDF रीडर को अपने computer में install  करने के बाद इसे  उपयोग में ला सकते है ।

हलाकि आज के computer और smartphone के Operating System में यह Extension एम्बेडेड ही मिलता है इस कंडीशन में आपको अलग से कोई पीडीऍफ़ सॉफ्टवेर install नही करना पड़ता । अगर नही है तो आपको computer और मोबाइल में पीडीऍफ़ रीडर install करके इसका उपयोग कर सकते है ।

पीडीऍफ़ file को आप अपने  मोबाइल और computer के ब्राउज़र में भी आसानी के साथ ओपन कर सकते है जैसे  Google Chrome , Mozilla Firefox , Microsoft Edge और अन्य प्रकार के ब्राउज़र भी PDF फाइल के extension को सपोर्ट करते है ।

ये भी पड़े – DNS का फुल फॉर्म डीएनएस कैसे काम करता है ? 

ये भी पड़े – OTT का फुल फॉर्म क्या है 

PDF की शुरुआत कब हुई

Adobe company ने इसकी शुरुआत सन 1990 में ही कर दी थी लेकिन सन 1993 में सबसे पहले Adobe Inc ने  PDF सॉफ्टवेर को बनाया गया जो सबसे ज्यादा प्रचलित भी हुआ । और आज PDF सॉफ्टवेर  का इस्तेमाल लगभग सभी computer और एंड्राइड Smartphone में होता है , एडोबी कम्पनी पीडीऍफ़ फाइल बनाने वाली सबसे पहली company है ।

abode company ने 1993 में इसका पहला version 1.0 released किया गया और इसके बाद इसमें भी कुछ बदलाव भी किये है पहले version में इसमें वो features नही थे जितने आज 2021 के version में उपलब्ध  है ।

2008 में Adobe ने इसका पब्लिक लाइसेंस publish किया जिसमे की अगर कोई company या फिर कोई individual person इसका जैसे चाहे वैसे उपयोग कर सके इसके फ्री version में आपको कुछ ही सुविधाए दी जाती है और इसके paid version में आप इसका जैसे चाहो इस्तेमाल कर सकते हो ।

2017 में adobe में 2.0 दूसरा version लांच किया जिसमे आपको बहुत सारे Features अपडेट किये जो पहले version से बेहतर साबित हुआ आज दुनिया भर में PDF फाइल का  बहुतायत में उपयोग किया जाता है ।

PDF फाइल कैसे खोले ?

पीडीऍफ़ फाइल को आप अपने computer या फिर मोबाइल में ओपन कर सकते है , Computer / smartphone में PDF फाइल आप computer के ब्राउज़र में ओपन कर सकते है , जैसे Google Chrome , मोज़िला Firefox , सफारी , ओपेरा मिनी , माइक्रोसॉफ्ट edge में बिना PDF रीडर सॉफ्टवेर या फिर application की help से ओपन कर सकते है ।

अगर आपके computer या फिर मोबाइल का ऑपरेटिंग system पीडीऍफ़ एक्सटेंशन को सपोर्ट नही करता है तो फिर आप adobe या फिर किसी अन्य  company के द्वारा बनाये गए  PDF रीडर सॉफ्टवेर को इनस्टॉल कर के उपयोग में ला सकते है ।

जिसमे आपको निम्न प्रकार के सुविधा दी जाती है जैसे –

  1. डॉक्यूमेंट को पड़ सकते है
  2. डॉक्यूमेंट को print कर सकते है
  3. Document में edit कर सकते है
  4. Document में digital सिग्नेचर apply कर सकते है
  5. image, Text, Hyperlink, विडियो , ऑडियो इत्यादि के साथ पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है
  6. PDF फाइल में password लगा कर सुरक्षित कर सकते है

ये भी पड़े    IPS का फुल फॉर्म  2022 आईपीएस की तैय्यारी कैसे करें 

ये भी पड़े – CPCT का फुल फॉर्म क्या है ? 

PDF फाइल के फायदे 

♦ पोर्टेबिलिटी

ये बहुत ही Portable है , क्युकी अगर आपको कुछ पड़ना हो तो आप Books की  सहायता लेते हो इसके लिए आपको hard कॉपी साथ में ले जाने की  आवश्यकता नही होती है । आप कंही भी किसी भी समय आप Computer, और मोबाइल, टेबलेट या फिर Smart-TV  इसका use कर सकते है ।

पीडीऍफ़ ये एक ऐसा फॉर्मेट जिसने document को portability देता है ।

♦ सिक्यूरिटी

अगर आप कभी कोई Document को सोशल मीडिया में share करते है तो इसको बहुत ही सुरक्षित  और सुविधाजनक माना जाता है ,  PDF फाइल को कोई Edit भी नही कर सकता है , और आप security के लिए  इसमें password भी लगा सकते है ।

अगर आपने आधार डाउनलोड किया होगा तो आपने देखा होगा आधार PDF फाइल में ही Download होता है और उसमे Password होता है जिसका आधार होता है उसके नाम और DOB के द्वारा ही Open होता है  ।

आपने अक्सर देखा होगा जितने भी Govt. Document होते है उनमे password जरुर लगा होता है ।

♦ शेयर करने में आसानी

पीडीऍफ़ फाइल का और एक फायदा यह है की अगर किसी व्यक्ति को बहुत सी  image या . text फाइल share करना हो तो आप इसे एक-एक करके भेजते है । वन्ही आप पीडीऍफ़ फाइल का use करते है तो आप इन सभी image और doc. file , forms को PDF फाइल में कन्वर्ट करके 1 फाइल बना सकते है ।

अगर आप कोई पर्सनल डॉक्यूमेंट की व्यक्ति को share करते है आप चाहते है की दूसरा व्यक्ति use न देखे तो आप इसमें password लगा सकते है जिससे होगा की आप जिसे password बताते है वह ही इस फाइल को Access कर सकता है ।

♦ डिजिटल सिग्नेचर

आपने अधिकतर Govt. डॉक्यूमेंट देखे होंगे जैसे जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र या आधार कार्ड में डिजिटल signature E Stamp  की आवश्यकता होती है, तो आप पीडीऍफ़ फाइल में भी digital Signature का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है ।

♦ कोई बदलाव नही

अगर आप एक pdf फाइल बनाते है तो उसमे text , image , table , फॉर्म्स , जिस स्टाइल में होता है ठीक उसी स्टाइल में पीडीऍफ़ फाइल सेव होती है , इसमें कोई भी changes नही होते है ।

उदाहरण – अगर आप कोई word फाइल बनाते है जिसमे आप हिंदी , English , या फिर उर्दू के फॉण्ट use करते है, और आप वर्ड फाइल ही किसी व्यक्ति हो share करते है तो उसके computer में ये तीनो फॉण्ट होने चाहिए तब ही use समझ में आएगा  उसका फॉर्मेट बदल जाता है ।

लेकिन वही वर्ड फाइल को आप PDF में कन्वर्ट करके share करते है तो उसके लिए दुसरे computer में वही फॉण्ट होना जरुरी नही होता पीडीऍफ़ में आप जैसे कन्वर्ट करते है ठीक उसी तरह ही दुसरे computer में show करता है । इसमें कुछ भी बदलाव नही होता है ।

 ♦ कॉम्प्रेस

किसी भी Document फाइल को आप PDF में जब कन्वर्ट करते है तो उसकी क्वालिटी को ख़राब नही करता है , अगर आप किसी भी डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करते है तो उसका साइज़ भी कम होता है । डाउनलोड करने में भी आसानी होती है ।

♦ आसानी से ओपन

इस फाइल की खासियत है की इसे आप किसी भी मोबाइल या फिर computer में आसानी से ओपन कर सकते है इसके लिय Adobe PDF Reder का होना जरुरी नही होता है । इसे आप अपने computer या मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में ओपन कर सकते है ।

और ब्राउज़र में आप पड़ सकते है प्रिंट कर सकते है , लेकिन अगर आपका computer या फिर मोबाइल का OS PDF फाइल को सपोर्ट नही करता है तो आप adobe या फिर किसी दुसरे कम्पनी का PDF रीडर सॉफ्टवेर डाउनलोड कर इनस्टॉल करके उपयोग कर सकते है ।

ये भी पड़े –  एमएससी का फुल फॉर्म क्या है ? 

PDF फाइल कैसे बनाये 

आज के समय में पीडीऍफ़ फाइल create करना बहुत ही आसान हो गया है क्युकी मार्किट में adobe के आलावा बहुत ही company के सॉफ्टवेर और App  है जो आपको PDF फाइल बनाने की facility provide कराते है कुछ फ्री होते है तो कुछ paid आज आपको पीडीऍफ़ फाइल बनाने के 4 टिप्स देने वाला हूँ जो आप इस प्रकार देख सकते है ।

♦ MS Office

माइक्रोसॉफ्ट office यह एक सॉफ्टवेर है जिसका उपयोग हर computer में होता ही है , इस सॉफ्टवेर की help से आप Word document , Excel document, PowerPoint Document , One Note , Outlook और एक्सेस आप डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते है ।

अगर आप word. डॉक्यूमेंट या फिर एक्सेल शीट को PDF फाइल में कन्वर्ट करना चाहते है तो आप जब डॉक्यूमेंट save करते है तो वह by default ही Doc या फिर एक्सेल के फॉर्मेट में save होता है ।

जब भी आप किसी भी वर्ड फाइल या फिर एक्सेल फाइल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना चाहते है

  1.  office बटन पर क्लिक करें
  2. save as आप्शन पर क्लिक करें
  3. फिर save type  फॉर्मेट में “other format ” पर क्लिक करें
  4. फिर .PDF extension को सेलेक्ट करें और डॉक्यूमेंट save कर दे
  5. आप डॉक्यूमेंट PDF फाइल में save हो जायेगा

♦ Photoshop

आप किसी को बहुत सारे image , JPEG , PNG या फिर other फॉर्मेट के बहुत सारे image किसी दुसरे ब्यक्ति को share करते है तो image की क्वालिटी कम हो जाती जो आपने अक्सर Whatshap में देखा होगा ।

अगर आप चाहते है बिना क्वालिटी कम हुए image आसानी से share हो  तो आप  इनका एक PDF फाइल बना सकते है जिसमे आपके image की Quality भी कम नही होगी ।

  1.  photo-shop , coreldrow ग्राफ़िक डिजाईन  , सेम process है
  2. फोटोशाप के सभी version में ये process सामान ही कार्य करता है और सभी में .PDF एक्सटेंशन होता है
  3. फोटोशोप के मेनू आप्शन में क्लिक करें
  4. फिर save as आप्शन पर क्लिक कर
  5. फिर आप फोटोशॉप में by default एक्सटेंशन को change कर के .PDF extension पर सेट कर दे
  6. और save कर दे आपकी image फाइल PDF फाइल में कन्वर्ट हो जाएगी

♦ Mobile app

अगर आपको कोई text , image, audio , को पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट करना चाहते है तो आपको Google Play Store में बहुत से मोबाइल application प्राप्त हो जायेंगे जिससे आप PDF फाइल में कान्वेर्ट कर सकते है ।

  1. एंड्राइड एप्लीकेशन
  2. IOS application

Mobile app में सबसे ज्यादा popular मोबाइल application Cam स्केन जो आपको स्केन करके पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करने का सुविधा देता है और भी अलग अगल मोबाइल application है जो आपको फ्री में पीडीऍफ़ फाइल कन्वर्ट करने के फेसिलिटी provide करते है ।

♦ Online tool

ऑनलाइन टूल जो आपको PDF create करने के साथ साथ आपको बहुत सारे सुविधा देता है जैसे Word file , Excel फाइल , पीडीऍफ़ फाइल , image फाइल , अनेक प्रकार के एक्सटेंशन में कन्वर्ट करने की सुविधा देता है ।

और साथ में ही आपको PDF फाइल में sing in और password Create करने और Remove करने की भी सुविधा मिलती है , कुछ popular  टूल्स है जिसकी सहायता से आप अनेक प्रकार के एक्सटेंशन में फाइल को कन्वर्ट कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  1. FreePDFconverter.com
  2. ilovepdf.com
  3. smallpdf.com
  4. simplepdf.com
  5. Google doc

ये भी पड़े – police का फुल फॉर्म क्या है पुलिस कैसे बने 2021

ये भी पड़े – SIM का फुल फॉर्म क्या है ? 

PDF फाइल का साइज़ कैसे कम करें 

हमें जब असुविधा होती है जब किसी portal में हमें पीडीऍफ़ file अपलोड करने के लिय निर्देश दिया जाते है अगर पीडीऍफ़ फाइल कन्वर्ट भी करते है तो उस साइज़ में कन्वर्ट नही होता जिस साइज़ में उस portal / website में अपलोड करना होता है ।

किसी भी पीडीऍफ़ का साइज़ कम करने के लिए सबसे best option होता है online tool जिसमे आपको पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड करना और एक बटन दिया जाता है   2 क्लिक में आपका पीडीऍफ़ फाइल का साइज़ कम हो जाता है और use डाउनलोड कर सकते है

popular ऑनलाइन tool है जिसकी help से आप 2 क्लीक में पीडीऍफ़ फाइल का साइज़ कम कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  1. ilovepdf.com
  2. smallpdf.com
  3. online2pdf.com
  4. adobe.com

JIO फ़ोन में पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें ? 

जिओ फ़ोन में आप PDF डाउनलोड निम्न प्रकार से कर सकते है

  1.  सबसे पहले जिओ फ़ोन के Jio store app को ओपन करें
  2. फिर PDF viewer app  search करके use सेलेक्ट कर क्लिक करें
  3. उसके बाद terms of service को एक्सेप्ट करे
  4. फिर install पर क्लिक करें आपका जिओ फ़ोन में पीडीऍफ़ व्यूअर आप इनस्टॉल हो जायेगा
  5. अब आप अपने जिओ फ़ोन में प्रकार के PDF फाइल को आसानी से ओपन कर सकते है ।

ये भी पड़े – PG का फुल फॉर्म क्या है PG कोर्स करें या नही पूरी जानकारी 

ये भी पड़े – BA का फुल फॉर्म BA करने के फायदे 

FAQ पीडीऍफ़ फाइल

प्रश्न 1. PDF  का पूरा नाम क्या है ? 

उत्तर – PDF का पूरा नाम “portable Document File ” है ।

प्रश्न 2. पीडीऍफ़ बनाने के लिए कौन सा आप डाउनलोड करें ? 

उत्तर – पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए आप Google Play Store app के search box में  PDF Maker सर्च करें आपको बहुत सारे aap मिल जायेगे popular pdf maker app जैसे 1. PDF viewer 2. PDF scanner 3. अड़ोबे स्केन  cam scan या बहुत से पापुलर मोबाइल app है ।

प्रश्न 3. फोटो को पीडीऍफ़ कैसे बनाये 

उत्तर – फ़ोन की पीडीऍफ़ फाइल बनने के लिए आप मोबाइल आप जैसे 1. PDF viewer 2. PDF scanner 3. Adobe Scan से फोटो अपलोड कर के create कर सकते है ।

या फिर ऑनलाइन Tool से 1 क्लिक में फोटो की पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है जैसे 1. ilovepdf,  2. smallpdf, 3. online2pdf 4. Cam Scan इन मोबाइल app से आप आसानी से फोटो की पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है ।

प्रश्न 4. मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये 

उत्तर – मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल बनने के लिए आप Cam Scan एंड्राइड , IOS application की  सहायता से मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है ।

BSC का फुल फॉर्म क्या है बीएससी करने के फायदे 2021

आज आपने क्या सीखा

आज का अर्टिकल “PDF full form in hindi ”  से आपने आज सिखा पीडीऍफ़ फाइल का फुल फॉर्म क्या है, PDF फाइल क्या है ? पीडीऍफ़ फाइल के क्या फायदे है , PDF फाइल कैसे बनाये और PDF का साइज़ कैसे कम् करे और साथ में जाना की JIO फ़ोन में पीडीऍफ़ फाइल कैसे डाउनलोड करें ।  उमीद है आप के इस पोस्ट से आपने कुछ नया जरुर सिखा

अगर आपको कोई सवाल या फिर कोई सुझाव हो तो आप मुझे comment box में जरुर पूछे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में जरुर share करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो ।

आप भी हमारे Blog के रेगुलर सदस्य बने फ्री में ब्लॉग में दिख रहे घंटी को प्रेस करके और नई-नई जानकारी पाए अपने फ़ोन में ।  

Social Share

Leave a Comment