SSC Full Form in Hindi 2022 एसएससी एग्जाम कैसे पास करें

आज इस “SSC Full Form in Hindi”  इस  पोस्ट के माध्यम से आपको एसएससी के बारे में जानकारी देने वाला हूँ । अगर आप भी 10th क्लास पास Out है तो यह पोस्ट आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है

आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना बुहत ही मुस्किल हो गया है , जिसका मुख्य कारण है की students में सही जानकारी का आभाव देखा जाता है जिसके कारण उन्हें सरकारी नौकरी नही मिल पाती है ।

क्युकी आज इस पोस्ट में आपको SSC में होने वाली सभी प्रकार की Recruitment (भर्ती ) के बारे में जानकारी भी मिलेगी और साथ ही SSC के द्वारा कराये जाने वाले सभी  पदों की जानकारी और उन्हें किस तरह से हासिल किया जा सकता है इसके बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट के माध्यम से हो जाएगी ।

हम चर्चा करने वाले है SSC का फुल फॉर्म क्या है , SSC क्या होता है ? , कितने Type की भर्ती एसएससी के द्वारा होता है और किस पद पर कितनी salary मिलती है । क्या योग्यता होनी चाहिए और जानेगे की SSC की तैय्यारी कैसे करें ?

एसएससी का फुल फॉर्म  

एसएससी का फुल फॉर्म “Staff Selection Commission” हिदी में ” कर्मचारी चयन आयोग ”  एसएससी एक संस्था है जिसके द्वारा बहुत बहुत सारे सरकारी Department के रिक्त पदों की भर्ती SSC के द्वारा ही किया जाता है ।

LLB का full फॉर्म क्या है ? LLB कैसे करें 

E-Mail का फुल फॉर्म क्या है ? 

SSC Full Form in Hindi

SSC Full Form In Hindi  “Staff Selection Commission”  हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग ” 

SSC क्या है ? 

जैसे की मेने आपको ऊपर जानकारी दी की एसएससी एक संस्था है जिसके विभिन्न प्रकार की सरकारी भर्तिया जैसे B और C ग्रेड की नौकरिया प्रदान करती है । SSC की भर्ती पुरे भारत के कैंडिडेट के लिए होता है । और इस प्रकार की पद्धति लगभग World के सभी Country में होती है ।

एसएससी के के द्वारा कराये जाने वाली मुख्य भर्तिया SSC GD , SSC CGL, SSC CHSL , SSC CPO, SSC JE, SSC MTS (Multi tasking Staff )  SSC Stenographer और भी विभिन्न प्रकार की भर्तिया करायी जाती है ।

ssc kya hai in hindi
ssc kya hai in hindi

एसएससी के द्वारा 10वी पास Candidates से लेकर ग्रेजुएशन और पोस्ट Graduation पूर्ण की डिग्री प्राप्त कर लिए कैंडिडेट्स के लिए भर्तियाँ आयोजित करता है ।

👉 एमएससी का फुल फॉर्म क्या है एमएससी करने के फायदे

👉 ADCA का फुल फॉर्म क्या है ADCA कोर्स कैसे करें 

SSC की स्थापना कब हुई ?

एसएससी की स्थापना 4 नवम्बर सन 1975 में की गयी यह संस्था पूरी तरह से केंद्र सरकार के अधीन है । जब इस का गठन किया गया तब इस संस्था का नाम subordinate service commission बाद में इसका नाम  26 सितम्बर 1977 का परिवर्तन  करके इसका नाम Staff Selection Commission रखा गया है । वर्तमान में इसका मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में है ।

SSC के लिए क्वालिफिकेशन 

एसएससी के भर्ती के लिए कुछ ज्यादा Education क्वालिफिकेशन की जरुरत नही होती है , अगर आप कम से कम 10th पास है तो भी आप SSC के द्वारा आयोजित करायी जाने वाली भारतीयों में भाग ले सकते है जैसे –  एसएससी GD , या फिर एसएससी multitasking के द्वारा निकलने वाली भर्ती में अप्लाई कर सकते है ।

और ग्रेजुएट या फिर Post ग्रेजुएट लेवल के भर्ती के लिए भी आवेदन भर सकते है ।

SSC आयु सीमा

अगर आप भी सरकारी जॉब की तलाश में है तो आपको बता दें एसएससी में अप्लाई करने के लिए आयु कम से कम 18 से 25 वर्ष के बिच होनी चाहिए । और Post के अनुसार Age लिमिट में छुट भी दी जाती है । और कुछ हायर पोस्ट के लिए अधिक आयु वाले कैंडिडेट की मांग भी रहती है ।

👉 PGDCA का फुल फॉर्म क्या है ? 

👉  EWS का फुल फॉर्म क्या है ?  EWS सर्टिफिकेट के फायदें  

SSC के द्वारा आयोजित परीक्षा 

एसएससी के द्वारा अनेक प्रकार की सरकारी संस्थाओ के रिक्त पदों के लिए Recruitments आयोजित करता है जिसे आप निचे निम्न प्रकार से समझ सकते है ।

♦  एसएससी CHSL

CHSL  का फुल फॉर्म “Combined Higher Secondary Level “ हर साल भारत सरकार के द्वारा अनेक सरकारी Department के लिए और  संगठनों के लिए उच्चतर माध्यमिक स्तर की भर्ती  12th पास  कैंडिडेट्स के लिए भर्ती आयोजित करता है । जिसके तहत विभिन्न प्रकार की भर्ती के लिए एसएससी के द्वारा CHSL भर्ती  आयोजित करता है ।

♦ एसएससी CGL

एसएससी CGL का फुल फॉर्म ” Combine Graduation level” की परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है , एसएससी CGL में 17 से भी अधिक अनेक प्रकार की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है । यह भर्ती SSC की सबसे महत्वपूर्ण भर्ती में से एक मानी जाती है । जिनमे केंद्र सरकार के बड़े-बड़े विभागों के रिक्त पदों की भर्ती होती है ।

जैसे Assistant , Inspector, Sub inspector CBI, Inspector डाक विभाग इत्यादि ।

👉  CCC का फुल फॉर्म क्या है ? सीसीसी कोर्स कैसे करे

👉 PDF का फुल फॉर्म क्या है ? 

♦ एसएससी JE

JE का फुल फॉर्म “junior Engineer “  यह परीक्षा Group-B के पदों के लिए भर्ती आयोजित करता है , जिसमे Graduate और पोस्ट Graduate लेवल की भर्ती है जिसमे civil इंजिनियर , मेकेनिकल , इलेक्ट्रिकल में से किसी एक subject से आपने B.Tech यह फिर B.E किया है तो आप इस भर्ती में आवेदन भर सकते है ।

♦ एसएससी GD

अगर आप भी भारतीय सेना में नौकरी करने के इक्चुक है , तो SSC  GD आपके लिए बहुत अच्छा आप्शन हो सकता है । SSC के द्वारा इसमें  BSF, CISF , ITBP , CRPF, SSF, असम रिफल , SSB  एसएससी GD का एग्जाम देने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना अनिवार्य होता है ।

♦ एसएससी Multitasking

एसएससी Multitasking को गैर तकनिंकी परीक्षा के रूप में जाना जाता है , अगर आप कम से कम 10वी पास कैंडिडेट है तो आप इस परीक्षा में भाग ले सकते है । इस परीक्षा में विभिन्न पदों के लिए भर्ती की जाती है जैसे – Driver, चपरासी , दफ्तरी , जूनियर गेंट ओपरेटर , चौकीदार, सफाई वाला यह पद शामिल है ।

♦ एसएससी  Stenographer

इसके लिए भी हर साल भर्ती आयोजित की जाती है जिसमे भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और संगठनो में स्टेनोग्राफर के Grade-C पदों के लिए भर्ती आयोजित करायी जाती है ।

👉 CPCT का फुल फॉर्म क्या है ? CPCT की तैय्यारी कैसे करें ? 

👉 PG का फुल फॉर्म क्या है PG कोर्स कैसे करें 

♦ एसएससी CPO

एसएससी Central Police आर्गेनाइजेशन इसमें SSC दिल्ली police और SI (sub Inspector ) के पदों के लिए हर साल भर्ती आयोजित करता है ।

♦ एसएससी Scientific Assistant

इस परीक्षा में एसएससी के द्वारा सहायक वैज्ञानिक की भर्ती आयोजित करता है ।

♦ एसएससी CAPF

CAPF “सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स ” यह नाम से ही स्पस्ट होता है की यह केन्द्रीय पुलिस आर्म्स फ़ोर्स है

♦ एसएससी  Translator

SSC  के द्वारा हर साल जूनियर translator (Hindi अनुवादक ) की परीक्षा भी आयोजित करायी जाती है ।

👉 बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है बीएससी करने के फायदे 

👉 NEFT का फुल फॉर्म क्या है ? 

SSC एग्जाम कैसे पास करें ? 

आज देश में हर चीजो में इतना कॉम्पीटिशन बड गया है , जिसके कारण  बेरोजगारी तीव्रता से बड रही है इसलिए आज के समय Smart स्टडी के साथ पढाई करने की जरुरत पड़ रही है , आज में आपको बताने वाला कुछ ऐसे Tips जिसे follow करके आप SSC के अलावा भी दुसरे Exam की तैयारी करने में भी अप्लाई कर सकते है ।

♦ मानसिक रूप से तैयार

किसी भी काम को करने से पहले ये बहुत जरुरी होता है की मानसिक रूप से हमें मजबूत होने की जरुरत है, अगर आप जब तक अपने मानसिक रूप से तैयार नही होंगे तो आप कुछ भी करो कभी वह सफल नही होता है ।

क्युयी हम कोई भी काम क्यों न करें जिसमे सबसे पहले हमारे मस्तिस्क को ही सबसे पहले शामिल / निर्देश  देना होता है इसलिए ये आपका सबसे पहला कदम होता है किसी भी काम को करने के सबसे पहली सीडी होती है ।

♦ टाइम टेबल बनाये

टाइम टेबल जिसे आप दूसरा कदम कह सकते है , किसी भी एग्जाम की तैय्यारी करने से पहले आपको एक निशिचित सामय सारणी जरुर बनाना चाहिए जिससे हम सभी Subject को सही से सही समय दे सकते है ।

👉 BCA का फुल फॉर्म क्या है ? 

👉 NEET का फुल फॉर्म क्या है ? NEET की तैय्यारी कैसे करें

👉  आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है IPS ऑफिसर कैसे बने ? 

♦ सिलेबस की समझ

किसी भी Exam की तैयारी करने से पहले आप उस एग्जाम की Exam पैटर्न को समझ लेना अतिआवश्यक है , क्युकी बिना सिलेबस के हम कोई भी Exam को पास नही कर सकते है जैसे – Exam में क्या क्या पूछने वाला है Right Books का चयन , Negetive  मार्किंग , Exam Total numbers , Exam time इत्यादि के बारे में पहले रिसर्च जरुर कर ले ।

♦ Group डिस्कशन

जब ही आप किसी Exam की तैय्यारी करते है तो आप अपने दोस्तों के साथ डिस्कस कर तैय्यारी कर सकते है , जिससे आपको फायदा होगा की जिस फील्ड में आपको इनफार्मेशन कम हो सकता है की उस Field में आपको दोस्त आपको अच्छे से समझा सकता है । और आप जिसके बारे में ज्यादा जानकारी रखते है उसे आप अपने दोस्त के साथ Share कर सकते है जिससे आपकी Preparation भी strong होती जाएगी ।

♦ कोचिंग

अगर आपके City या गाँव के पास कोई अच्छा कोचिंग Institute हो तो आप उसे Join कर सकते है , यह भी एक अच्चा आप्शन हो सकता है ।

♦ यूट्यूब विडियो

जब से देश में कोरोना महामारी को प्रकोप तीव्रता से बड़ा जब से अच्छे अच्छे Institute Online आकर YouTube पर लेक्चर आपको हर Field पर Videos  मिल जायेंगे । यंहा आप बिलकुल Free में तैय्यारी कर सकते है , या फिर किसी अच्छे Teacher से पढाई करना चाहते है तो आप उनके कोर्स का सब्सक्रिप्शन लेकर तैय्यारी कर सकते है ।

♦ करंट अफेयर्स

यह आज का सबसे बड़ा Topic बन गया है , क्युकी जितने भी सरकारी एग्जाम होते है जिसमे 25 % marks जनरल Knowladge और करंट अफेयर्स के होते है जैसे, साप्ताहिक घटना चक्र , समसामयिक ज्ञान , GK , भारतीय अर्थव्यवस्था, इंटरनेशनल घटना चक्र, इत्यादि के बारे में जानकारी से हर दिन अपडेट रहे ।

♦ Revision करें

Revision करने से हमारे बहुत सारे डाउट क्लियर हो जाते है, Revision करने से ऐसे बहुत सारे टॉपिक होते है जिनके बारे में हमें थोड़ी बहुत ही जानकारी होती है उसके बारे में हमें रिविजन करने से उसके बारे में अच्छे से ज्ञात हो जाता है । इसलिए हर Subject के एक अलग से टाइम टेबल जरुर बनाये ।

👉 CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

👉 MSC का फुल फॉर्म क्या है ? 

एसएससी के द्वारा करायी जाने वाली भर्ती  

SSC के द्वारा 50 से भी अधिक पोस्ट के लिए भर्तीया  करायी जाती है , जिससे आप अपने मन पसंद Post का सिलेक्शन कर Exam की तैय्यारी कर सकते है, यह पोस्ट आप निम्न प्रकार से देख सकते है ।

  1. बार्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स (BSF )
  2. सीमा सशत्र बल (SSB)
  3. सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF)
  4. सेंट्रल इंडस्ट्रियल फ़ोर्स (CISF)
  5. स्पेशल सिक्यूरिटी फ़ोर्स (SSF )
  6. डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन
  7. डिपार्टमेंट of पोस्ट्स (DOP)
  8. सेंट्रल सेक्रेटेरिएट
  9. डायरेक्टरेट ऑफ़ फोर्न्सिक साइंस
  10. मिनिस्ट्री ऑफ़ पार्लियामेंट अफेयर्स
  11. इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)
  12. M/O pawer
  13. सेंट्रल इनफार्मेशन कमीशन (CIC)
  14. इलेक्शन  कमीशन
  15. सेंट्रल  हिंदी ट्रांसलेटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
  16. नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गेनाइजेशन (NTRO)
  17. Comptroller एंड ऑडिटर जनरल (CAG)
  18. कंट्रोलर जनरल of अकाउंट (CGA )
  19. कंट्रोलर जनरल ऑफ़ डिफेंस एकाउंट्स (CGDA )
  20. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ इनडायरेक्ट टेक्सेस एंड कस्टम्स (CBIC)
  21. इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB)
  22. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टेसेक्स (CBDT)
  23. आर्म्ड फोर्सेज हेड क्वार्टर (AFHQ )
  24. सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (CVC )
  25. रजिस्ट्रार जनरल ऑफ़ इंडिया
  26. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन (CBI)
  27. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ नारकोटिक्स (CBN )
  28. नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA )
  29. सेंट्रल सेक्रेटेरिएट ऑफिसियल लैंग्वेज सर्विस (CSOLS )
  30. मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे (रेलवे बोर्ड )
  31. सेंट्रल वाटर कमीशन (CWC)
  32. सेंट्रल वाटर pawer रिसर्च स्टेशन (CWPRS )
  33. सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (CPWD )
  34. डायरेक्टर जनरल क्वालिटी Assurance (DGQA )
  35. डायरेक्टरेट ऑफ़ क्वालिटी Assurance
  36. नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गेनाईजेशन (NTRO )
  37. असम राइफल्स (AR )

👉Police का फुल फॉर्म क्या होता है पुलिस की तैय्यारी कैसे करें 

👉PG का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

एसएससी सैलरी

एसएससी के द्वारा जितने भी विभागों के अंतर्गत भर्तियाँ करायी जाती है , अलग-अलग- विभागों की होती है डिपेंड करता है की आपको किस डिपार्टमेंट में जॉब मिला है और आप वंहा किस पद पर कार्यरत है ।  शुरुआत में  15 से 20 हजार हर महीने सैलरी मिलती है , और डिपेंड करता है आपकी Promotion और आप किस पद पर कार्यरत है ।  बाद में आपको सैलरी भी बढती है ।

एसएससी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रशन 1. SSC का फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – एसएससी का फुल फॉर्म “Staff  Selection Commission”  हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग ” होता है ।

प्रश्न 2. SSC का मुख्यालय कन्हा है ? 

उत्तर –  SSC का मुख्यालय नई दिल्ली में है

प्रश्न 3 . BSF का फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – बीएसएफ का फुल फॉर्म “border security Force ” है ।

प्रश्न 4. CISF  फुल फॉर्म क्या है ? 

उत्तर – CISF का फुल फॉर्म “Central Industrial Security Force “ है ।

प्रश्न 5. एसएससी CGL का क्या मतलब होता है ? 

उतर – CGL का मतलब होता है “Combined Graduation level ”  से जाना जाता है ।

प्रश्न 6. एसएससी का वर्तमान अध्यक्ष कौन है ? 

उत्तर – SSC के वर्तमान  अध्यक्ष “एस. किशोर “ है ।

BA का फुल फॉर्म क्या होता है ?  

Social Share

Leave a Comment